scriptVande Bharat Express: रेलवे के प्रयास नाकाम, त्योहारी सीजन में भी राजस्थान से खाली जा रही वंदेभारत ट्रेन | Vande Bharat Express Indian Railway's Efforts Fail, Vande Bharat Train Still Going Empty In Festival | Patrika News
जयपुर

Vande Bharat Express: रेलवे के प्रयास नाकाम, त्योहारी सीजन में भी राजस्थान से खाली जा रही वंदेभारत ट्रेन

Udaipur City Agra Cantt. Vande Bharat Express: राजस्थान में रेलवे ने जिस उत्साह के साथ वंदेभारत ट्रेनों का संचालन शुरू किया था, वैसा उत्साह यात्रियों में नहीं दिख रहा। उदयपुर से जयपुर, आगरा और जोधपुर से साबरमती की वंदेभारत ट्रेनें खाली चल रही हैं।

जयपुरOct 16, 2024 / 01:31 pm

Akshita Deora

Vande Bharat train
Indian Railway News: त्योहारी सीजन में जहां एक्सप्रेस, मेल और सुपरफास्ट ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट के कारण कंफर्म सीटें नहीं मिल रही हैं, वहीं दूसरी ओर अजमेर से वाया जयपुर होते हुए चंडीगढ़, जोधपुर-साबरमती, जयपुर-उदयपुर और उदयपुर-आगरा वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनें खाली दौड़ रही हैं। स्थिति यह है कि इनमें कई रूट पर 50 प्रतिशत से भी कम यात्रीभार है, जिससे रेलवे को बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है।
राजस्थान में रेलवे ने जिस उत्साह के साथ वंदेभारत ट्रेनों का संचालन शुरू किया था, वैसा उत्साह यात्रियों में नहीं दिख रहा। उदयपुर से जयपुर, आगरा और जोधपुर से साबरमती की वंदेभारत ट्रेनें खाली चल रही हैं। हालांकि, अजमेर से दिल्ली-चंडीगढ़ के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस में यात्रीभार बेहतर है। बाकी ट्रेनों में यात्रीभार कम ही है। यह भी देखने में आया है कि जिन यात्रियों ने वंदेभारत एक्सप्रेस में सफर किया है, उनमें ज्यादातर ने सामान्य चेयर कार का टिकट लिया है।

वेटिंग लिस्ट का बुरा हाल


इस बीच, दिवाली पर जयपुर से श्रीगंगानगर-गुवाहाटी ट्रेन में स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट 200 पार पहुंच गई है, जबकि थर्ड एसी बुकिंग में 50 वेटिंग मिल रही हैं। ऐसा ही हाल जयपुर से पटना जाने वाली जियारत एक्सप्रेस, जोधपुर-हावड़ा, मरूधर एक्सप्रेस, अजमेर-जम्मूतवी और आश्रम एक्सप्रेस समेत लंबी दूरी की ट्रेनों में भी देखा जा रहा है। वर्तमान में, तत्काल कोटे में भी यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिल रही और ज्यादातर को वेटिंग ही मिल रही है। ऐसे में यात्री वंदेभारत ट्रेन को दूसरा विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें

इन लोगों की बल्ले-बल्ले! अब 10 हजार की जगह 20 हजार रुपए देगी राजस्थान सरकार

परिवार के संग यात्रा वजह


रेलवे अधिकारियों के अनुसार, खासकर त्योहारी और पर्यटन सीजन में यात्रियों की एक बड़ी संख्या परिवार के साथ सफर करती है। समस्या यह है कि वंदेभारत ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों की तुलना में कई गुना अधिक है। इसी कारण लोग परिवार के साथ इन ट्रेनों में सफर करने से परहेज कर रहे हैं।

रेलवे के प्रयास नाकाम


पूछताछ में पता चला कि रेलवे ने इन वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रीभार बढ़ाने के लिए रूट का विस्तार किया और फेरे घटाए, लेकिन ये प्रयास अधिक सफल नहीं हुए। उदाहरण के लिए, अजमेर-दिल्ली कैंट वंदेभारत एक्सप्रेस को चंडीगढ़ तक चलाया जा रहा है और उदयपुर-जयपुर वंदेभारत के फेरे घटाकर उसे तीन दिन उदयपुर से आगरा तक चलाया जा रहा है। जल्द ही जोधपुर-साबरमती वंदेभारत ट्रेन के भी फेरे घटाकर आगरा तक चलाने की योजना है।
यह भी पढ़ें

लहसुन के भावों में उछाल से किसानों की बल्ले-बल्ले, लग्जरी कारों में पहुंच रहे मंडी

ट्रेन :- यात्रीभार :- आय


जोधपुर-साबरमती :- 52.86 :- 40.22
साबरमती-जोधपुर :- 64.17 :- 46.03
चंडीगढ़-अजमेर :- 116.13 :- 68.41
अजमेर-चंडीगढ़ :- 167.86 :- 82.42
उदयपुर-जयपुर :- 57.32 :- 38.07
जयपुर-उदयपुर :- 77.87 :- 50.18
उदयपुर-आगरा :- 39.78 :- 19.97
आगरा-उदयपुर :- 45.99 :- 25.08
(आंकड़े प्रतिशत में)

Hindi News / Jaipur / Vande Bharat Express: रेलवे के प्रयास नाकाम, त्योहारी सीजन में भी राजस्थान से खाली जा रही वंदेभारत ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो