scriptपश्चिम में तपी मरूधरा… पूरब में झमाझम बरसे मेघ | Patrika News
जयपुर

पश्चिम में तपी मरूधरा… पूरब में झमाझम बरसे मेघ

पश्चिमी जिलों में पारा 40 डिग्री पार
पूरब के जिलों में 3 इंच तक बारिश दर्ज
सात जिलों में आज बारिश का यलो अलर्ट

जयपुरSep 28, 2024 / 10:38 am

anand yadav

CG Weather:
जयपुर। आषाढ़ मास में प्रदेश में मौसम दो रंग दिखा रहा है। पश्चिमी इलाकों में पारा 40 डिग्री पार जा पहुंचा है और मरूधरा तप रही है वहीं पूर्वी जिलों में अब भी बारिश की गतिविधियां सक्रिय रहने पर मेघ झमाझम बरस कर मेहरबान हो रहे हैं। पूरब के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम केंद्र ने आज सात जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है ।
यह भी पढ़ें

बीसलपुर डेम के गेट क्लोजिंग काउंट डाउन पर ब्रेक…. जानिए अब कब बंद होंगे गेट

मौसम केंद्र से जारी पूर्वानुमान के अनुसार कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की गतिविधियां आज और कल भी दर्ज होने की संभावना है। जोधपुर संभाग के दक्षिणी भागों में भी छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। अगले 48 घंटे बाद प्रदेश के अधिकांश भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। हालांकि उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

त्योहार पर ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सीट… जानें रेलवे के इंतजाम

मौसम विभाग ने आज बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले में बारिश की संभावना को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पिछले 24 घंटे में प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में हल्की से मध्यम तो कुछ स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई है। झालावाड़ में मनोहरथाना में 74, डूंगरपुर 65, उदयपुर के ओगना में 75, बांसवाड़ा में दानपुर में 57, जगपुरा 36 झालावाड़ में गंगधार 51, प्रतापगढ़ में धरियावद 30 और जाखम डेम पर 28 मिमी बारिश दर्ज की गई।
यह भी पढ़ें

पूरब में फिर मेघों ने डाला डेरा…. जानिए आज किन जिलों में बरसेंगे मेघ

प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में पारा सामान्य से छह डिग्री अधिक रहने पर मरूस्थल क्षेत्र तपने लगा है। फलोदी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ वहीं जैसलमेर 40.4, और बाड़मेर 39.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ें

पश्चिमी राजस्थान से लौटा मानसून… पूरब से भी विदाई जल्द

राजधानी जयपुर में सुबह फिर से बादलों की आवाजाही बढ़ने पर बारिश के आसार बने लेकिन सूर्योदय के बाद बादल छंटने पर धूप खिली। शहर में बीते 24 घंटे में में दिन और रात में पारा सामान्य के करीब रहा लेकिन उमस और गर्मी से लोग बेहाल रहे। मौसम विभाग ने आज शहर में छितराए बादलों की आवाजाही रहने व तापमान सामान्य के करीब रहने की संभावना जताई है ।

Hindi News / Jaipur / पश्चिम में तपी मरूधरा… पूरब में झमाझम बरसे मेघ

ट्रेंडिंग वीडियो