scriptमुंह का स्वाद खराब होने पर इन चीजों का करें प्रयोग | taste loss problem | Patrika News
जयपुर

मुंह का स्वाद खराब होने पर इन चीजों का करें प्रयोग

वायरल इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि के बाद मुंह का स्वाद खराब होना आम समस्या है। कई बार सूंघने की क्षमता भी प्रभावित होती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय जो इस समस्या में राहत देंगे-

जयपुरFeb 17, 2021 / 02:15 pm

Archana Kumawat

मुंह का स्वाद खराब होने पर इन चीजों का करें प्रयोग

मुंह का स्वाद खराब होने पर इन चीजों का करें प्रयोग

१. लहसुन – एक कप पानी को गर्म कर लें। उसमें दो-तीन लहसुन की कलियों को काट कर डाल लें। इस पानी को कुछ मिनट तक उबालें। हल्का ठंडा होने पर इसे चाय की तरह पीएं। दिन में दो बार इसका प्रयोग करने से राहत मिलेगी। असल में लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम और वायरल इंफेक्शन की समस्या में राहत देंगे।
२. अदरक – लहसुन की तरह ही अदरक की स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। साथ ही मुंह का स्वाद लौटाने का काम भी करती है। अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को चबाते रहने से सर्दी-जुकाम और फ्लू के लक्षणों को कम किया जा सकता है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो सूजन को दूर करने में लाभकारी है।
३. नींबू – एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं। इसमें थोड़ी मात्रा में शहद भी मिला लें। इसके प्रयोग से एलर्जी की समस्या को दूर किया जा सकता है। कुछ शोध से सामने आया कि नींबू के प्रयोग से सूंघने की क्षमता से भी राहत पाई जा सकती है।

Hindi News / Jaipur / मुंह का स्वाद खराब होने पर इन चीजों का करें प्रयोग

ट्रेंडिंग वीडियो