scriptillegal mining: राजस्थान में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्त कार्यवाही | Strict action on illegal mining, transportation and storage in Rajasth | Patrika News
जयपुर

illegal mining: राजस्थान में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्त कार्यवाही

अवैध खनन ( illegal mining ), भण्डारण और परिवहन ( illegal transportation ) के खिलाफ जयपुर वृत में सख्त कार्यवाही का सिलसिला जारी है। अप्रेल माह में अब तक जयपुर वृत में 253 प्रकरण दर्ज कर दो करोड़ 71 लाख से अधिक का जुर्माना राजकोष में वसूला जा चुका है।

जयपुरApr 29, 2022 / 10:21 am

Narendra Singh Solanki

illegal mining: राजस्थान में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्त कार्यवाही

illegal mining: राजस्थान में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्त कार्यवाही

अवैध खनन ( illegal mining ), भण्डारण और परिवहन के खिलाफ जयपुर वृत में सख्त कार्यवाही का सिलसिला जारी है। अप्रेल माह में अब तक जयपुर वृत में 253 प्रकरण दर्ज कर दो करोड़ 71 लाख से अधिक का जुर्माना राजकोष में वसूला जा चुका है। पुलिस थानों में 14 एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। राज्य का माइंस विभाग अवैध खनन गतिविधियों के प्रति गंभीर है। राज्य के सभी खनि अभियंताओं को अवैध खनन, परिवहन और भण्डार गतिविधियों पर सख्ती से कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं, वहीं अधिकारियों को अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्ती से कार्यवाही के निर्देशों के साथ ही रात्रि कालीन गश्त जारी रखने को कहा गया है। माइंस, पेट्रोलियम एवं पीएचईडी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि जयपुर, टोंक, अलवर, झुन्झुनूं, सीकर, दौसा और कोटपूतली में अवैध खनन परिवहन व भण्डारण के खिलाफ सघन अभियान चलाते हुए एक अप्रेल से अब तक 253 प्रकरण दर्ज किए जा चुके हैं।
एक अप्रेल से अब तक सर्वाधिक 136 प्रकरण दर्ज
एक अप्रेल से अब तक सर्वाधिक 136 प्रकरण खनि अभियंता जयपुर द्वारा दर्ज किए गए हैं। जयपुर में एक एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 141 वाहन की जब्ती कर संबंधित थानों में सुपुर्दगी दी गई हैं, वहीं एक करोड़ 25 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया है। इसी तरह से सहायक खनि अभियंता टोंक द्वारा 58 प्रकरणों में 57 वाहन जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किए गए हैं वहीं 73 लाख 89 हजार का जुर्माना वसूला गया है। खनि अभियंता अलवर द्वारा 33 प्रकरणों में 12 एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 36 वाहन जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किए गए हैं और 17 लाख 54 हजार का जुर्माना वसूला जा चुका है। खनि अभियंता झुन्झुनूं द्वारा 9 प्रकरणों में 3 वाहनों की जब्ती और 47 लाख 87 हजार का जुर्माना वसूला गया है। इसी तरह से सहायक खनि अभियंता दौसा द्वारा 6 प्रकरणों में एक एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 6 वाहन जब्ती और 3 लाख 71 हजार का जुर्माना वसूल कर राजकोष में जमा कराया गया है। विभाग द्वारा अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्ती से कार्यवाही के साथ ही रात्रिकालीन गश्त के माध्यम से अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उधर भीलवाड़ा टीम द्वारा पिछले 24घंटें में बड़ी कार्यवाही करते हुए बजरी के अवैध परिवहन करते हुए 8 ट्रेक्टर ट्राली जब्त कर शकरगढ़ पुलिस स्टेशन में सुपुर्द किया गया है। इसके साथ ही गारनेट मिनरल के दो स्टॉक जब्त कर बड़ी कार्यवाही की गई है।

Hindi News/ Jaipur / illegal mining: राजस्थान में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्त कार्यवाही

ट्रेंडिंग वीडियो