scriptRPSC Paper Leak: चाय ने चौपट कर दी नकलचियों की योजना | RPSC Paper Leak: Tea ruined the plan of copycats | Patrika News
जयपुर

RPSC Paper Leak: चाय ने चौपट कर दी नकलचियों की योजना

RPSC 2nd grade teacher exam paper Leak: राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हर बार की तरह इस बार भी नकलचियों ने जबरदस्त योजना बनाई लेकिन महज एक चाय की चुस्की ने नकलचियों की योजना चौपट कर दी।

जयपुरDec 25, 2022 / 12:02 pm

Anand Mani Tripathi

3_1.jpg
RPSC 2nd grade teacher exam paper Leak: राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हर बार की तरह इस बार भी नकलचियों ने जबरदस्त योजना बनाई लेकिन महज एक चाय की चुस्की ने नकलचियों की योजना चौपट कर दी। आरपीएससी की शनिवार को राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक भर्ती परीक्षा की सामान्य ज्ञान की परीक्षा में नकलचियों की योजना के मुताबिक सब कुछ सही चल रहा था लेकिन इसी बीच नकल की भनक उदयपुर पुलिस को लग गई। यह भी पता चल गया कि एक चलती बस में 40 नकलची बैठकर पेपर छाप रहे हैं। इसके बावजूद भी पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर पा रही थी।
RPSC Paper Leak: शिक्षक ही निकला वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा पेपर लीक का मास्टरमाइंड

Rajasthan Paper leak news : इसी बीच उदयपुर से सिरोही आते समय रास्ते में सिरोही में एक चाय की दुकान पर बस रुकती है। यहां 40 चाय का ऑर्डर दिया जाता है। अब पुलिस को ये बात कंफर्म हो गई कि सभी 40 लोग एक ही दल में है तभी 40 चाय का एक साथ ऑर्डर दिया गया है। इससे पहले बस को एस्कॉर्ट कर रहे मुख्य आरोपी सुरेश विश्नोई को पकड़ लिया। इसके बाद तो उसने पूरा राज ही उगल दिया। नकलचियों में सात महिलाएं भी शामिल हैं। पुलिस ने नकल के लिए प्रयोग किए गए कागजात और प्रिंटर भी बरामद कर लिए हैं।

बस पर लगी थी फर्जी नंबर प्लेट
परीक्षा से एक दिन पहले यानि 23 दिसंबर को सभी अभ्यर्थियों को उदयपुर बुलाया गया। वहां पर रात भर बैठकर पेपर सॉल्व कराया गया। सुबह सभी लोगों को एक बस में बिठाकर जालोर रवाना हुए. इस बस पर फर्जी नंबर प्लेट लगाई गई. तीन लोगों को बस में पेपर सॉल्व कराने और प्रैक्टिस कराने के लिए बिठाया गया.
RPSC Paper Leak: हर परीक्षा से पहले 15 लाख में बिक रहा पेपर

बस में स्पीकर लगाकर बात रहे थे उत्तर
नकलचियों को दुस्साहस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बस में बकायदे स्पीकर भी लगाए गए थे। जिससे नकलचियों को पूरी तरह से आवाज मिल सके। पेपर सभी लोग बेहतर तरीके से सॉल्व कर सकें। इस तैयारी से बस के बाहर से कुछ लोगों को शक हुआ और यहीं से पुलिस को इस बारे में सूचना दी गई। पुलिस ने बस का पीछा करना शुरु किया। तो पता चला कि बस के पीछे मुख्य आरोपी सुरेश विश्नोई की गाड़ी चल रही है लेकिन पुलिस ने कंफर्म करने के लिए चाय की प्याली तक इंतजार किया।

Hindi News / Jaipur / RPSC Paper Leak: चाय ने चौपट कर दी नकलचियों की योजना

ट्रेंडिंग वीडियो