scriptराजस्थान के इस जाबांज ने दुश्मनों को चटाई थी धूल, युद्ध के बाद पहाड़ियों पर फहराया तिरंगा | real-life-motivational-story-Jairam Singh Dabla brave man who sacrificed his life for country during Kargil war | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इस जाबांज ने दुश्मनों को चटाई थी धूल, युद्ध के बाद पहाड़ियों पर फहराया तिरंगा

Zara Yaad Karo Kurbani: राजस्थान के नीमकाथाना कस्बे के पास गांव डाबला निवासी जयराम सिंह डाबला वह जाबांज है जिन्होंने कारगिल युद्ध के समय देश के लिए अपनी जी जान लगा दी थी।

जयपुरJan 24, 2024 / 10:40 am

Kirti Verma

jairam_singh__dabla_.jpg

Zara Yaad Karo Kurbani: राजस्थान के नीमकाथाना कस्बे के पास गांव डाबला निवासी जयराम सिंह डाबला वह जाबांज है जिन्होंने कारगिल युद्ध के समय देश के लिए अपनी जी जान लगा दी थी। जयराम सिंह डाबला को उनके साहस के लिए वीर चक्र से नवाजा जा चुका है।

जयराम सिंह की कहानी कुछ ऐसी है कि जब इन्हें कारगिल में दुश्मनों के घुसपैठ करने की खबर मिली तो ये अपने साथियों के साथ युद्ध के लिए निकल गए। जयराम को पाकिस्तानी सेना ने अपना कब्जा कर रखी पहाड़ी तेलोलिंग को छुड़ाने का काम मिला। पहाड़ी पर पहुंचकर उन्होंने दुश्मनों से आमना-सामना किया। इसी युद्ध में उनके कई साथी भी शहीद हो गए।

यह भी पढ़ें

बचपन से था तिरंगे से लगाव फिर उसी में लिपटा पार्थिव देह, 15 घुसपैठियों को उतारा था मौत के घाट

पहाड़ी पर तिरंगा फहराया
तेलोलिंग पहाड़ी पर हुए युद्ध के बाद उन्होंने वीरता का परचम लहराते हुए पहाड़ी पर तिरंगा फहराया, जो उनके लिए बहुत ही गर्व की बात थी। इसके अलावा उन्होंने एक अन्य पहाड़ी पर भी तिरंगा फहरा दिया। इस युद्ध में भी कई जवान शहीद हुए थे।

यह भी पढ़ें

पिता के बाद बेटे ने ज्वाइन की इंडियन आर्मी, शहीद होने के डेढ़ महीने बाद घर पहुंचा था पार्थिव शरीर



खेत में बनाया घर
जयराम सिंह रिटायरमेंट के बाद अपने गांव में ही रहने लगे। उन्होंने खेत में अपना घर बना लिया। परिजनों को भी उनकी इस वीरता पर गर्व है। उनकी बहादुरी से प्रेरणा लेकर बच्चे भी सेना मे जाने का सपने देख रहे हैं।

https://youtu.be/Bf_4Pjew9HI

Hindi News / Jaipur / राजस्थान के इस जाबांज ने दुश्मनों को चटाई थी धूल, युद्ध के बाद पहाड़ियों पर फहराया तिरंगा

ट्रेंडिंग वीडियो