scriptRajasthan News : प्रदेश बनेगा मेडिकल टूरिज्म का हब, जल्द आएगी ‘हील इन राजस्थान‘ पॉलिसी | Rajasthan will become a Medical Tourism Hub Heal in Rajasthan Policy will Come Soon | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : प्रदेश बनेगा मेडिकल टूरिज्म का हब, जल्द आएगी ‘हील इन राजस्थान‘ पॉलिसी

Rajasthan Medical News : राजस्थान मेडिकल टूरिज्म का हब बनेगा। जल्द ही ‘हील इन राजस्थान‘ पॉलिसी लाई जाएगी। इसके लिए आज चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। जानें बैठक में क्या मंथन हुआ।

जयपुरAug 24, 2024 / 03:18 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan will become a Medical Tourism Hub Heal in Rajasthan Policy will Come Soon

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह

Rajasthan Medical News : मेडिकल वेल्यू टूरिज्म को बढ़ाने के लिए आज शनिवार को एक बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने की। शुभ्रा सिंह ने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान में चिकित्सा के क्षेत्र में एक नए युग का सूत्रपात कर रही है। इसी सोच के साथ इस वर्ष के बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए कुल बजट का 8.26 प्रतिशत प्रावधान स्वास्थ्य के लिए किया गया है। यह अब तक का सर्वाधिक बजट प्रावधान है। राजस्थान को मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए लगातार नीतिगत फैसले लिए जा रहे हैं। इस दिशा में जल्द ही ‘हील इन राजस्थान‘ पॉलिसी लाई जाएगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयार किए गए पॉलिसी के प्रारूप पर शनिवार को सभी हितधारकों के साथ विस्तृत चर्चा कर सुझाव लिए गए। इन सुझावों के आधार पर नीति को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

मेडिकल टूरिज्म की दिशा में नई ऊंचाइयां छुएगा राजस्थान

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने कहा कि राजस्थान में चिकित्सा के क्षेत्र में आधारभूत ढांचे का तेजी से विकास किया जा रहा है। विश्व स्तरीय संस्थानों का निर्माण यहां हो रहा है। होलिस्टिक एप्रोच के साथ ऐलोपैथी एवं आयुष चिकित्सा तथा वैलनेस गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सवाई मानसिंह अस्पताल में आयुष्मान टॉवर का निर्माण, दो मेडिसिटी एवं मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी की स्थापना, हर जिले में मेडिकल कॉलेज एवं नर्सिंग कॉलेज, टेलीमेडिसिन को बढ़ावा, निजी क्षेत्र में भी कई उच्च श्रेणी के चिकित्सा संस्थानों का प्रदेश में आना ऐसे कदम हैं, जिनसे राजस्थान मेडिकल टूरिज्म की दिशा में नई ऊंचाइयां छुएगा। साथ ही, मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में भी पोर्टेबिलिटी का प्रावधान जल्द ही होने से यहां बाहर के राज्यों के रोगी उपचार के लिए आ सकेंगे।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : उदयपुर-पिंडवाड़ा हाइवे पर आया बड़ा अपडेट, ब्लैक स्पॉट खत्म करने के लिए 1 अरब रुपए मंजूर

मेडिकल टूरिज्म की संभावनाएं तेजी से विकसित हुई

शुभ्रा सिंह ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का निरंतर उत्थान होने, वाजिब दरों पर सुगमतापूर्वक उपचार उपलब्ध होने से प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म की संभावनाएं तेजी से विकसित हुई हैं। नीतिगत निर्णयों के माध्यम से राज्य सरकार इन संभावनाओं को और अधिक विस्तार देना चाहती है। इससे प्रदेश न केवल स्वास्थ्य के क्षेत्र में मॉडल स्टेट के रूप में सामने आएगा, बल्कि निवेश एवं रोजगार के भी बडे़ अवसर सृजित होंगे। फार्मा, होटल व्यवसाय सहित अन्य उद्यमों को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। हील इन राजस्थान पॉलिसी इन संभावनाओं को धरातल पर लाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

बैठक में दिग्गजों ने दिए अहम सुझाव

बैठक में चिकित्सा के क्षेत्र से जुडे़ विशेषज्ञों ने प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म बढ़ाने के लिए राजधानी जयपुर के साथ-साथ अन्य जिलो में भी उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने, सड़क एवं एयर कनेक्टिविटी को बेहतर करने, चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में अवसर बढ़ाने, रोगियों एवं उनके परिजनों के लिए आवास की समुचित सुविधाएं उपलब्ध करवाने, निजी क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों को प्रोत्साहित करने के लिए नियमों को अधिक सुगम व निवेश अनुकूल बनाने सहित कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : प्रदेश बनेगा मेडिकल टूरिज्म का हब, जल्द आएगी ‘हील इन राजस्थान‘ पॉलिसी

ट्रेंडिंग वीडियो