scriptRajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 13 जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानिए कब झूमकर बरसेंगे मेघ? | Rajasthan Weather Update today IMD issued yellow alert weather forecast Heavy Rain Alert | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 13 जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानिए कब झूमकर बरसेंगे मेघ?

राजस्थान में मानसून की एंट्री के बाद से लगातार बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते कई जिलों में नदी नाले उफान पर है।

जयपुरJul 08, 2024 / 01:14 pm

Anil Prajapat

rain alert-10
Rajasthan Rain alert : जयपुर। राजस्थान में मानसून की एंट्री के बाद से लगातार बारिश का दौर जारी है। बारिश के चलते कई जिलों में नदी नाले उफान पर है। वहीं, वर्षाजनित हादसों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी जयपुर ​सहित कई जगह आज सुबह बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, मानसून आने के बाद लगातार चल रहा भारी बारिश का दौर आज थम जाएगा। लेकिन, 10 जुलाई से फिर तेज बारिश का दौर शुरू होगा।
पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान में कई और पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, दौसा, करौली, जयपुर, डूंगरपुर जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सुरोत, करौली में 137 मिलीमीटर और पश्चिमी राजस्थान के तारानगर, चूरू में 141 मिलीमीटर दर्ज की गई है। इसके अलावा श्रीगंगानगर में 84, पिलानी में 41.6 मिलीमीटर बारिश हुई।

आज इन जिलों में ​बारिश का अलर्ट

मौसम ​केंद्र जयपुर ने आज प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो आज जयपुर, अजमेर, दौसा, अलवर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, नागौर, झालावाड़, कोटा और बारां जिलों में कहीं-कहीं पर बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मेघगर्जन व वज्रपात के साथ 20 से 30​ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां झमाझम बारिश ने बदला नजारा, बहने लगे झरने

2 दिन बार होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने आज और कल प्रदेश में मानसून की गतिविधियां धीमी होने की संभावना जताई थी। हालांकि, 10 जुलाई को प्रदेश के 9 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम केन्द्र के अनुसार उत्तरी जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है। मौसम केन्द्र के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर की ओर से शिफ्ट हुई है। इसके असर से उत्तरी जिलों में भारी बारिश होगी। मौसम केन्द्र के अनुसार आठ और नौ जुलाई को बारिश की गतिविधियों में कम आएगी। इसके अलावा दस जुलाई को फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होगा।
rain

यहां हुई झमाझम बारिश

बीते चौबीस घंटे में श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व अनूपगढ़ जिलों में झमाझम बारिश हुई। पानी निकासी नहीं होने से तीनों ही शहरों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। सर्वाधिक बारिश श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय पर हुई। यहां 82 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इस बीच हनुमानगढ़ व अनूपगढ़ जिले में वर्षाजनित हादसों में दो सगे भाइयों की मौत हो गई जबकि सात जने घायल हो गए।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन 13 जिलों में आज बारिश का अलर्ट, जानिए कब झूमकर बरसेंगे मेघ?

ट्रेंडिंग वीडियो