scriptWeather Update : राजस्थान में कल से मिलेगी गर्मी से राहत, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, मेघ गर्जन, आंधी के साथ होगी बारिश | Rajasthan Weather Update relief from heat western disturbance will be active from 31 may rain with thunder and storm | Patrika News
जयपुर

Weather Update : राजस्थान में कल से मिलेगी गर्मी से राहत, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, मेघ गर्जन, आंधी के साथ होगी बारिश

एक जून से प्रदेशवासियों को पूरी तरह से लू और गर्मी से हल्की राहत मिलने के आसार है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान पिलानी प्रदेश में सबसे गर्म रहा।तापमान में सभी जगहों पर एक से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

जयपुरMay 30, 2024 / 08:09 am

Kirti Verma

Rajasthan Weather Update : जयपुर सहित पूरे प्रदेश में लगातार पड़ रही गर्मी और भीषण होती जा रही है। बुधवार को भी नौतपा के पांचवें दिन सूर्यदेव की तपिश से जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। कड़ाके की धूप शरीर को झुलसा रही है। सभी जगहों पर बिजली की खपत भी बढ़ गई है। मांग के मुकाबले आपूर्ति कम होने से बिजली तंत्र के गड़बड़ाने का खतरा पैदा हो गया है।
अब एक जून से प्रदेशवासियों को पूरी तरह से लू और गर्मी से हल्की राहत मिलने के आसार है। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक बीते 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान पिलानी प्रदेश में सबसे गर्म रहा।तापमान में सभी जगहों पर एक से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। 15 से अधिक शहरों का पारा 45 डिग्री पार दर्ज किया गया। जयपुर में सड़कों पर लोग गर्मी से परेशान होते दिखे। इस दौरान शहर में जगह-जगह स्मोक गन से पानी का छिड़काव किया गया। लोग बाइक रोककर पानी की फुहारों के नीचे खड़े हो गए।स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए अधिक पानी पीने, धूप में निकलने से बचने और हल्के, ढीले कपड़े पहनने की सलाह दी है।
कल से बदलेगा मौसम का मिजाज
गुरुवार पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में और शुक्रवार से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। तकरीबन 20 दिन बाद नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से शुक्रवार को जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है। राज्य में एक जून से हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है। अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज होने की संभावना है।
एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 31 मई को राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, आंधी व हल्की बारिश होने की संभावना है। आंधी-बारिश की गतिविधियां राज्य के पश्चिमी, उत्तरी भागों में कहीं-कहीं 1-2 जून को भी होने की प्रबल संभावना है। साथ ही विक्षोभ के प्रभाव से आगामी तीन-चार दिन राज्य के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं 25-30 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की संभावना है।
राधेश्याम शर्मा, निदेशक, जयपुर मौसम केंद्र
प्रमुख जगहों का पारा
पिलानी तापमान 48.2 डिग्री, चूरू का 47.7, अलवर का 47.5, वनस्थली का 47.2, फलौदी का 47, श्रीगंगानगर का 46.9, जयपुर का 46, अलवर का 47, उदयपुर का 45.4, भीलवाड़ा का 44, सीकर का 45.5, डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। गुरुवार को प्रदेश के 11 जिलों में आंधी और तेज हवाओं का येलो और आरेेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : राजस्थान में कल से मिलेगी गर्मी से राहत, पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, मेघ गर्जन, आंधी के साथ होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो