scriptRajasthan Weather Update: 11 अक्टूबर तक राजस्थान में भारी बारिश | Rajasthan Weather Update: Heavy rain Alert in Rajasthan till 11 Oct | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Update: 11 अक्टूबर तक राजस्थान में भारी बारिश

Heavy rain Alert in Rajasthan : मानसून (Mansoon) गुजर जाने के बावजूद राजस्थान (Rajasthan) में बारिश (Rain) थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले 48 घंटों से पूरे प्रदेश में लगातार बारिश (Heavy Rain) जारी है।

जयपुरOct 09, 2022 / 12:24 pm

Anand Mani Tripathi

Heavy rain Alert in Rajasthan

Heavy rain Alert in Rajasthan

Heavy rain Alert in Rajasthan : मानसून (Mansoon) गुजर जाने के बावजूद राजस्थान (Rajasthan) में बारिश (Rain) थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले 48 घंटों से पूरे प्रदेश में लगातार बारिश (Heavy Rain) जारी है। मौसम विभाग (IMD) की माने तो अब तक हर जगह एक से लेकर सात मिलीमीटर की बारिश हो गई है। पिछले 24 घंटो में पूर्वी राजस्थान के सभी जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।


भरतपुर में 227 मिलीमीटर बारिश
अलवर भरतपुर में अत्यंत भारी बारिश, दौसा, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर जिलों में कहीं-कहीं बारिश से अति भारी बारिश व उदयपुर, नागौर जिले में भी कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सेवर बंध, भरतपुर में 227 mm जबकि पश्चिमी राजस्थान के परबतसर, नागौर में 109 mm बारिश दर्ज की गई है।

पूर्वी राजस्थान में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के जयपुर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। इसके अलावा राजस्थान में उदयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कई स्थानों पर भी मध्यम बारिश होने की संभावना है।

10 अक्टूबर से कम होगा क्रम
राजस्थान में मानसून के बाद दो टर्फ बनने से यह बारिश हो रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि इसका प्रभाव 10 अक्टूबर के बाद कम हो जाएगा और इसके बाद बारिश भी काफी कम हो जाएगी। 10-11 अक्टूबर को उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का दौर जारी रह सकता है।

क्या कहते हैं वैज्ञानिक
मौसम विभाग के स्थानीय केंद्र निदेशक और मौसम विज्ञानी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के केवल उत्तरी भागों में हल्की से मध्यम बारिश 9-10 अक्टूबर को संभव है शेष स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है।

k.jpeg

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather Update: 11 अक्टूबर तक राजस्थान में भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो