scriptRajasthan weather: पूर्वी राजस्थान से अब अलविदा कहेगा मानसून… मौसम में बदलाव की आहट | Patrika News
जयपुर

Rajasthan weather: पूर्वी राजस्थान से अब अलविदा कहेगा मानसून… मौसम में बदलाव की आहट

दिन छोटे और रातें लंबी होने के कारण दिन में पारे में गिरावट का दौर शुरू

जयपुरSep 29, 2024 / 08:48 am

anand yadav

जालौन में आग बरसा रहा सूरज! 47°C तक पहुंचा पारा, जानिए कब मिलेगी बारिश की राहत

जालौन में आग बरसा रहा सूरज! 47°C तक पहुंचा पारा

जयपुर। पूर्वी राजस्थान में मानसून का सफर अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों के भीतर इस क्षेत्र से मानसून की विदाई हो जाएगी। इसके साथ ही तापमान में गिरावट और मौसम में बदलाव की शुरुआत होने की संभावना है।
यह भी पढ़ेंपश्चिम में तपी मरूधरा… पूरब में झमाझम बरसे मेघ

इस वर्ष राजस्थान में मानसून ने अच्छी बारिश दी। जिससे राज्य के कई क्षेत्रों में जल संकट की स्थिति में सुधार हुआ। हालांकि अब विदाई के साथ ही दिन में तापमान बढ़ने और रातें सर्द होने की संभावना है। किसानों के लिए यह समय महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रबी फसलों की बुवाई का समय है।
यह भी पढ़ें– पूरब में फिर मेघों ने डाला डेरा…. जानिए आज किन जिलों में बरसेंगे मेघ

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून की विदाई के बाद कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना बनी रह सकती है। लेकिन बड़े पैमाने पर बरसात का दौर समाप्त हो जाएगा। मौसम विभाग ने अचानक से मौसम परिवर्तन के चलते स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी उभरने की आशंका को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है। राजस्थान में मानसून की विदाई के साथ ही सर्दी की आहट भी महसूस की जा सकेगी। जिससे आने वाले दिनों में ठंडी हवाओं का दौर शुरू होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंबीसलपुर डेम में डोर क्लोजिंग … जानिए कब बंद होगा डेम का गेट

पिछले 24 घंटे में डूंगरपुर, उदयपुर और बांसवाड़ा समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जिससे रात के तापमान में थोड़ी कमी दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आज और कल कोटा शहर समेत बारां, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और भीलवाड़ा जिले में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।
पिछले 24 घंटे में जैसलमेर में सर्वाधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में दिन में पारे में अब गिरावट शुरू हो गई है। हालांकि अब भी कुछ जिलों में दिन में पारा सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज हो रहा है लेकिन बादलों की रही आवाजाही के कारण धूप की तपन से अब लोगों को राहत मिलने लगी है।
यह भी पढ़ेंJaipur news: रामनिवास बाग में एनकाउंटर… जानिए कौन निशाने पर

राजधानी जयपुर में दिन और रात में पारा सामान्य रहा। शनिवार को दिन में छितराए बादल छाए रहने से धूप की आंखमिचौनी का दौर चला जिसके कारण दिन के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज हुई। मौसम विभाग ने आज शहर में छितराए बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना जताई है।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan weather: पूर्वी राजस्थान से अब अलविदा कहेगा मानसून… मौसम में बदलाव की आहट

ट्रेंडिंग वीडियो