scriptराजस्थान में 30000 करोड़ रुपए से बनेगा रन आफ वॉटर ग्रिड, इसका उपयोग जानकर होंगे खुश | Rajasthan Rs 30000 Crore built Run of Water Grid You will be Happy to know its Use | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में 30000 करोड़ रुपए से बनेगा रन आफ वॉटर ग्रिड, इसका उपयोग जानकर होंगे खुश

Rajasthan News : जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने घोषणा की है कि राजस्थान में 30000 करोड़ रुपए की लागत से रन ऑफ वाटर ग्रिड की स्थापना की जाएगी। अब इसका क्या उपयोग होगा यह जानकर खुश होंगे आप।

जयपुरSep 14, 2024 / 08:04 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Rs 30000 Crore built Run of Water Grid You will be Happy to know its Use

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत

Rajasthan News : जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में व्यर्थ बहकर जाने वाले जल से बाढ़ सुरक्षा प्रबंधन के साथ-साथ जल के सदुपयोग के लिए रन ऑफ वाटर ग्रिड की स्थापना की जाएगी। इस कार्य पर 30000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जल संरक्षण व जल का सदुपयोग करना हम सभी की जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की के नेतृत्व वाली हमारी सरकार ने इस पर कार्य शुरू कर दिया है।

पूरे प्रदेश में जल महोत्सव का किया गया आयोजन

मंत्री सुरेश सिंह रावत शनिवार को प्रदेशभर में आयोजित राजस्थान जल महोत्सव के तहत जयपुर जिले के नेवटा में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जल झूलनी एकादशी के दिन पूरे राज्य में ग्राम पंचायत, ब्लॉक एवं जिला स्तर पर आयोजित राजस्थान जल महोत्सव कार्यक्रम के आयोजन के माध्यम से जल के महत्व एवं जल संरक्षण पर जागरूकता से जन-जन की भागीदारी को सुनिश्चित किया जा रहा है। प्रदेश के पूर्ण भरे जलाशयों एवं 385 बांधों पर जल महोत्सव का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधियों एवं आमजन ने भाग लिया तथा जल देवता की पूजा अर्चना की।
यह भी पढ़ें –

Gold-Silver Prices : चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी, क्यों बढ़ रही है चांदी की मांग, जानेंगे तो चौंक जाएंगे

ईआरसीपी जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार ने किसानों एवं आमजन के लिए सिंचाई एवं पेयजल को प्राथमिकता देते हुए ईआरसीपी जैसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू किया है। इसमें पार्वती-कालीसिंध-चंबल नदी के अधिशेष जल को प्रदेश के 21 जिलों में सिंचाई एवं पेयजल के लिए उपयोग में लाया जाएगा। वहीं शेखावाटी क्षेत्र में यमुना जल को लाने के लिए कार्य भी शुरू किया गया है। ईआरसीपी से जयपुर जिला भी जुड़ेगा, इसका लाभ यहां की जनता को भी मिलेगा।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : वर्ष 2005 के बाद पहली बार जयपुर के रामगढ़ बांध में आया इतना पानी, जानें भरेगा या नहीं

मानसून ने राजस्थान पर की विशेष कृपा

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत कहा कि इस वर्ष मानसून ने राजस्थान पर विशेष कृपा की है। अच्छे मानसून की वजह से प्रदेश के बांध कुल भराव क्षमता के 84.88 प्रतिशत तक भर चुके हैं, 385 बांध पूर्ण भर और ओवरफ्लो हुए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में सामान्य से 63.71 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। कार्यक्रम में जल का विवेकपूर्ण उपयोग कर व्यर्थ नहीं बहाने तथा जल को प्रदूषित नहीं करने सहित स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।
यह भी पढ़ें –

राजस्‍थान के इस जिले में जलझूलनी एकादशी जुलूस पर पथराव, बाजार बंद; पुलिस बल तैनात

मंत्री सुरेश सिंह रावत ने शिव मंदिर में किया जलाभिषेक

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने इससे पहले नेवटा गांव के शिव मंदिर में जलाभिषेक किया तथा कलश पूजन कर गांव की महिलाओं को कलश देकर मंदिर से नेवटा बांध तक कलश यात्रा को रवाना किया। ग्रामीणों ने श्री रावत का स्वागत किया।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में 30000 करोड़ रुपए से बनेगा रन आफ वॉटर ग्रिड, इसका उपयोग जानकर होंगे खुश

ट्रेंडिंग वीडियो