scriptराजस्थान के पेंशनर्स को मिली नई सुविधा, 1 अगस्त से मिलेगी तीन महीने की एडवांस पेंशन | Rajasthan Pensioners and Family Pensioners Get New Facility 1 AugusT 3 Months Advance Pension Available | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के पेंशनर्स को मिली नई सुविधा, 1 अगस्त से मिलेगी तीन महीने की एडवांस पेंशन

Pensioners New Update : खुशखबर। राजस्थान सरकार ने पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स को नई सुविधा प्रदान की है। अब 1 अगस्त से पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स सरकारी कर्मचारियों की तरह तीन महीने की एडवांस पेंशन ले सकेंगे।

जयपुरJul 09, 2024 / 02:10 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Pensioners and Family Pensioners Get New Facility 1 AugusT 3 Months Advance Pension Available

राजस्थान के पेंशनर्स को मिली नई सुविधा, 1 अगस्त से मिलेगी तीन महीने की एडवांस पेंशन

Pensioners New Update : खुशखबर। अब पेंशनर्स को भी तीन माह की एडवांस पेंशन मिल सकेगी। राजस्थान सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की तरह पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स को यह सुविधा प्रदान की है। यह सुविधा 1 अगस्त मिलनी शुरू हो जाएगी। भजनलाल सरकार ने गत दिनों यह फैसला लिया था। सरकार के इस फैसले के बाद वित्त विभाग ने 8 जुलाई को यह सर्कुलर जारी किया है। राजस्थान में मौजूदा वक्त में 8 लाख सरकारी कर्मचारी हैं। जिनमें कुल 4.75 लाख पेंशनर्स हैं। इनमें 3.22 लाख रिटायर्ड कर्मचारी खुद पेंशनर हैं, जबकि 1.53 लाख फैमिली पेंशनर्स हैं। तीन महीने की एडवांस सैलेरी की सुविधा अभी तक सिर्फ सरकारी कर्मचारी को ही मिलती थी। पर 1 अगस्त ये सुविधा अब पेंशनर्स और फैमिली पेंशनर्स को भी मिलेगी।

ऋण के तौर पर मिलेगा एडवांस

राजस्थान के पेंशनर्स को 3 माह का एडवांस ऋण के तौर पर मिलेगा। इसे किश्तों में चुकाना होगा। इसके लिए पेंशनर्स को दिए गए विकल्प में से चुनाव करना होगा। जिस माह एडवांस लेंगे उसके अगले महीने से किश्त शुरू हो जाएगी।
यह भी पढ़ें –

खाद्य सुरक्षा योजना पर नया अपडेट, गेहूं की डोर स्टेप डिलीवरी ठप, जानें क्यूं

Pensioners New Update
Pensioners New Update

पेंशनर्स घर बैठे कर सकते हैं आवेदन

इस सुविधा की सबसे बड़ी बात यह है कि पेंशनर्स घर बैठे ही आवेदन कर सकता है। एडवांस लेने के लिए एसएसओ आईडी के जरिए आवेदन करना होगा। ई-मित्र पर जाकर भी इस सुविधा फायदा लिया जा सकता है। पेंशनर्स को एसएसओ आईडी से सरकार के इंटीग्रेटेड फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम (IFMS) 3.0 सिस्टम में लॉग इन करना होगा। सर्विस प्रोवाइडर को अंडरटेकिंग देनी होगी। आरएफएसडीएल के पोर्टल पर आवेदन कर अंडरटेकिंग दे सकते हैं।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान के पेंशनर्स को मिली नई सुविधा, 1 अगस्त से मिलेगी तीन महीने की एडवांस पेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो