scriptGood News: दिवाली से पहले राजस्थान पर होगी पैसों की बारिश, आज मिलेगा 45 हजार करोड़ रुपए का तोहफा | Rajasthan News: UDH pre-investment summit today, agreements worth Rs 45000 crore will be signed | Patrika News
जयपुर

Good News: दिवाली से पहले राजस्थान पर होगी पैसों की बारिश, आज मिलेगा 45 हजार करोड़ रुपए का तोहफा

Rising Rajasthan: नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि समिट में ही 25 बड़े निवेशक राज्य सरकार के साथ 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश करारों पर हस्ताक्षर करेंगे।

जयपुरOct 14, 2024 / 09:37 am

Rakesh Mishra

rising rajasthan
Rajasthan News: राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट के तहत सोमवार को यूडीएच की ओर से प्री-इन्वेस्टमेंट समिट होगी। सुबह नौ बजे से एक निजी होटल में यह कार्यक्रम होगा। मुख्य अतिथि नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा होंगे। मुख्य सचिव सुधांश पंत भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। नगरीय विकास एवं आवासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि समिट में ही 25 बड़े निवेशक राज्य सरकार के साथ 45 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश करारों पर हस्ताक्षर करेंगे।
वहीं दूसरी तरफ ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 को लेकर विदेशी निवेशकों, कॉरपोरेट जगत और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम (यूके) के दौरे पर रवाना हुआ।
दोनों देशों की छह दिवसीय यात्रा के दौरान प्रतिनिधिमंडल म्यूनिख और लंदन में राइजिंग राजस्थान निवेशकों के रोड शो और पर्यटन सम्मेलनों में भाग लेगा। प्रतिनिधिमंडल वहां के प्रमुख व्यापारिक घरानों और कंपनियों से भी मुलाकात कर राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित करेगा। प्रतिनिधिमंडल में उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और सीएम के एसीएस शिखर अग्रवाल सहित कई अधिकारी शामिल हैं।
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल कंस्ट्रक्शन, मोबिलिटी, ऑटोमोबाइल, स्टार्टअप, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), पर्यटन, रक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य प्रसंस्करण, सार्वजनिक परिवहन, ग्रीन हाइड्रोजन, अक्षय ऊर्जा, इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों की कंपनियों से मुलाकात करेगा। उन्हें दिसंबर में होने वाली इस समिट में राजस्थान में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा। जर्मनी और यूके स्थित कंपनियों और व्यापारिक घरानों के साथ प्रतिनिधिमंडल की बैठकें होंगी।

ये कंपनियां शामिल

अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, नॉफ इंजीनियरिंग, एसएफसी एनर्जी एजी, जेसीबी, रिन्यू पावर, स्यानकॉनोड जैसी कंपनियां शामिल हैं। प्रतिनिधिमंडल सदस्य अनिवासी राजस्थानी समुदाय के सदस्यों और अप्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे। इसके लिए म्यूनिख में अनिवासी राजस्थानी समुदाय के कुछ लोगों के साथ बैठक रखी गई है। लंदन में राइजिंग राजस्थान अप्रवासी सम्मेलन का आयोजन होगा।

इनके सहयोग से होगा

इन्वेस्टर रोड-शो के जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम में होने वाले कार्यक्रमों का आयोजन म्यूनिख में मौजूद भारत के वाणिज्य दूतावास और लंदन में मौजूद भारतीय उच्चायोग एवं फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के सहयोग से किया जा रहा है।

Hindi News / Jaipur / Good News: दिवाली से पहले राजस्थान पर होगी पैसों की बारिश, आज मिलेगा 45 हजार करोड़ रुपए का तोहफा

ट्रेंडिंग वीडियो