scriptNew Startup : मात्र 35 हजार रुपए में पुराना दोपहिया वाहन इलेक्ट्रिक व्हीकल में होगा कन्वर्ट, इस कंपनी का है दावा | Rajasthan Jaipur New Startup Old two Wheelers Converted into Electric Vehicle for just Rs 35,000 Claims this Company | Patrika News
जयपुर

New Startup : मात्र 35 हजार रुपए में पुराना दोपहिया वाहन इलेक्ट्रिक व्हीकल में होगा कन्वर्ट, इस कंपनी का है दावा

Jaipur New Startup : पुराने दोपहिया वाहनों को मात्र 35 हजार रुपए में इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदला जा रहा है। ये वाहन जयपुर की सड़कों पर सरपट दौड़ रहे हैं। दावा है कि बाइक या स्कूटी एक बार चार्ज करने पर 120 किमी तक की रेंज दे रही है। जानें माजरा क्या है।

जयपुरSep 15, 2024 / 02:14 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Jaipur New Startup Old two Wheelers Converted into Electric Vehicle for just Rs 35,000 Claims this Company

यह फाइल फोटो है

ललित तिवारी
Jaipur New Startup : पुराने दोपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) में बदला जा रहा है। ये वाहन जयपुर की सड़कों पर सरपट दौड़ रहे हैं। मात्र 35 हजार रुपए में आप पुराने दोपहिया वाहन को ईवी में कन्वर्ट करवा सकते हैं। दावा किया जा रहा है कि बाइक या स्कूटी एक बार चार्ज करने पर 120 किलोमीटर तक की रेंज दे रही है। इन वाहनों को ईवी में कन्वर्ट करने का काम स्टार्टअप के जरिए दो भाइयों ने शुरू किया है। इसके लिए परिवहन विभाग से मान्यता भी ली गई है।

दिसंबर से शुरू होगा सबके लिए

कंपनी स्टार्टअप इंडिया सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट में आइ स्टार्ट से मान्यता प्राप्त है। कंपनी की ओर से अभी तक 25 वाहनों को ईवी में कन्वर्ट किया गया है जो राजधानी में दौड़ रही है। फिलहाल इस स्टार्टअप के जरिए आम आदमी को किराए पर ही दोपहिया मिल रहे हैं। कंपनी के CEO आकाश कुमार किरोड़ी ने बताया कि दिसंबर से आम लोगों के लिए दोपहिया वाहन ईवी में कन्वर्ट करने शुरू हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : वर्ष 2005 के बाद पहली बार जयपुर के रामगढ़ बांध में आया इतना पानी, जानें भरेगा या नहीं

नहीं करवाना पड़ेगा दोबारा रजिस्ट्रेशन

बाइक और स्कूटी को ईवी में कन्वर्ट करने के बाद गाड़ियों के नम्बर वही रहते है। ईवी होने के बाद वाहनों का रजिस्ट्रेशन खत्म होने वाला है तो वह हर पांच साल में रिन्यू होगा। अगर किसी वाहन के रजिस्ट्रेशन खत्म होने में दस से पन्द्रह साल बच रहे है तो उसे एक बार ही रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जब तक उसका रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं हो जाता।
यह भी पढ़ें –

राजस्थान की सरकार की नई योजना, किसानों को मिलेगी 50 हजार की सब्सिडी, जानें क्यों

पुलिस कर रही इस्तेमाल

पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन दोपहिया वाहन राजस्थान के पुलिस विभाग को दिए गए हैं। इनमें दो बाइक और एक स्कूटी हैं ताकि वे इन वाहनों की दक्षता और लाभों का परीक्षण कर सकें।
यह भी पढ़ें –

दिया कुमारी की बड़ी घोषणा, जोधपुर–खेजडली फोर लेन सड़क का जल्द होगा निर्माण, नाम चौंका देगा

5 से 6 हजार रुपए मासिक किराया

आकाश ने बताया कि जो लोग बाइक और स्कूटी किराए पर लेते है वह अपनी गाड़ी को ईवी में कन्वर्ट करने के लिए बोलते हैं। अभी बाइक और स्कूटी किराए पर ली जा सकती हैं। महीनेभर के लिए बाइक के छह हजार रुपए और स्कूटी को पांच हजार रुपए किराए पर दी जा रही है। गोपालपुरा निवासी अंकुर शर्मा ने बताया कि एक बार ईवी करवाने के बाद पेट्रोल डलवाने के झंझट से मुक्ति मिल जाती है। वहीं एक बार चार्ज करने में डेढ़ यूनिट का ही खर्चा आता है।

35 हजार का खर्चा

बाइक और स्कूटी को ईवी में कन्वर्ट करने का 35 हजार रुपए का खर्चा आता है। इसमें आरटीओ के खर्च से लेकर एक साल तक का मेंटीनेंस फ्री है। बाइक और स्कूटी एक चार्ज में 120 किमी की रेंज दे रही हैं। तीन साल तक बैट्री की वारंटी है। कंपनी की ओर से चार्जिंग स्टेशन भी लगाए जाएंगे जहां बैट्री को चार्ज करने की बजाय बदला जा सकेगा ताकि समय खराब नहीं हो।

Hindi News/ Jaipur / New Startup : मात्र 35 हजार रुपए में पुराना दोपहिया वाहन इलेक्ट्रिक व्हीकल में होगा कन्वर्ट, इस कंपनी का है दावा

ट्रेंडिंग वीडियो