scriptIAS Transfer List : पहले पदोन्नति, फिर होम, फाइनेंस और कार्मिक विभाग को मिलेंगे नए अफसर | Rajasthan IAS Transfer List Out After Promotion Of Officers | Patrika News
जयपुर

IAS Transfer List : पहले पदोन्नति, फिर होम, फाइनेंस और कार्मिक विभाग को मिलेंगे नए अफसर

नई सरकार के गठन के साथ ही नौकरशाही में फेरबदल को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। इस फेरबदल को लेकर उच्च स्तर पर पर मंथन भी चल रहा है। मगर नए साल में ही फेरबदल होने की संभावना है।

जयपुरDec 27, 2023 / 12:11 pm

Umesh Sharma

rajasthan_ias_promotion.jpg

नई सरकार के गठन के साथ ही नौकरशाही में फेरबदल को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। इस फेरबदल को लेकर उच्च स्तर पर पर मंथन भी चल रहा है। मगर नए साल में ही फेरबदल होने की संभावना है। राजस्थान के 47 आईएएस अफसरों को प्रमोशन का तोहफा मिलेगा। 31 दिसंबर की देर रात तक प्रमोशन आदेश जारी हो जाएंगे। सीएस उषा शर्मा की अध्यक्षता वाली कमेटी ने नए साल में आईएएस के अलग—अलग स्केल में प्रमोशन के लिए स्क्रीनिंग की है। 1994 बैच के कुलदीप रांका, श्रेया गुहा, आनंद कुमार की एसीएस में पदोन्नति होगी। इसके बाद ही अधिकारियों की तबादला सूची जारी होगी। यह तबादला सूची बड़ी होने की संभावना है। इसमें कई जिलों के कलेक्टर और एसपी को भी बदला जाएगा। ज्यादातर विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव बदले जाएंगे। 31 से पहले मंत्रिमंडल विस्तार भी हो जाएगा। ऐसे में मंत्रियों की पसंद के अनुसार ही विभाग का मुखिया लगाया जाएगा। प्रदेश को नया डीजीपी भी मिलेगा।

दिल्ली से आएंगे बड़े अधिकारी

31 दिसंबर को मुख्य सचिव उषा शर्मा का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में प्रदेश को नया सीएस भी मिलेगा। यह मुख्य सचिव दिल्ली से आने की पूरी संभावना है। अभी राजस्थान काडर के करीब 40 से ज्यादा अधिकारी हैं केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। इन अधिकारियों में संजय मल्होत्रा, वी. श्रीनिवास, रोहित कुमार सिंह, तन्मय कुमार, रजत मिश्रा, नरेश पाल गंगवार, सुधांशु पंत, मुग्धा सिन्हा, सिद्धार्थ महाजन, मुक्तानंद अग्रवाल, आईपीएस नीना सिंह, राजेश निर्माण, जोस मोहन, नितिनदीप, के. बी वंदना, डॉन के जॉन्स, लवली कटियार राहुल जैन जैसे प्रमुख अधिकारी दिल्ली में सेवाएं दे रहे हैं। इनमें से कई अधिकारियों के जयपुर लौटने की चर्चा है।

इन आईएएस का मुख्य सचिव वेतन श्रंखला में प्रमोशन

केन्द्र में तैनात नरेशपाल गंगवार, रोली सिंह, मुक्तानंद अग्रवाल, अभिमन्यु कुमार और देबाशीष पृष्टि को परफॉर्मा प्रमोशन मिलेगा। पांच आईएएस का अबव सुपर टाइम वेतन श्रंखला से मुख्य सचिव वेतन श्रंखला में प्रमोशन होगा। 2000 बैच की आईएएस मंजू राजपाल सचिव से प्रमुख सचिव बनेंगी। 2008 बैच के राजन विशाल, अर्चना सिंह, मोहनलाल यादव, महेन्द्र सोनी, विजयपाल सिंह, शैली किशनानी, सुषमा अरोड़ा, रश्मि गुप्ता, वंदना सिंघवी विशिष्ट सचिव से सचिव बनेंगे।

इन्हें भी मिलेगा प्रमोशन

2011 बैच के नकाते शिवप्रसाद मदन, भगवती प्रसाद कलाल, संदेश नायक, शिवांगी स्वर्णकार, अनुपमा जोरवाल, एच. गुइटे, ताराचंद मीणा, हरिमोहन मीणा, नरेन्द्र गुप्ता, प्रेमसुख बिश्नोई, अनिल कुमार अग्रवाल चयन वेतन श्रृंखला में प्रमोट होंगे। 2015 बैच के आईएएस नीलाभ सक्सेना, डॉ. निशांत जैन, डॉ. खुशाल यादव, लोकबंधु, सौरभ स्वामी, पूजा कुमारी पार्थ, अंजलि राजोरिया, इंद्रजीत यादव, डॉ. घनश्याम, सीताराम जाट, हेमपुष्पा शर्मा, शरद मेहरा, डॉ. ओ.पी. बैरवा भी वरिष्ठ वेतन शृंखला में प्रमोट होंगे। इसके अलावा 2020 के आईएएस सोहनलाल, डॉ. धीरज कुमार सिंह, सिद्धार्थ पलानीचामी, प्रतिभा वर्मा, मृदुल सिंह को वरिष्ठ वेतन शृंखला मिलेगी।

Hindi News / Jaipur / IAS Transfer List : पहले पदोन्नति, फिर होम, फाइनेंस और कार्मिक विभाग को मिलेंगे नए अफसर

ट्रेंडिंग वीडियो