scriptराज्यपाल कलराज मिश्र ने ‘वृक्ष मित्र सम्मान’ प्रदान किए, कहा – पेड़ हैं धरती का शृंगार | Rajasthan Governor Kalraj Mishra presented Vriksha Mitra Samman said trees are beauty of earth | Patrika News
जयपुर

राज्यपाल कलराज मिश्र ने ‘वृक्ष मित्र सम्मान’ प्रदान किए, कहा – पेड़ हैं धरती का शृंगार

Vriksha Mitra Samman : राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने रविवार को श्री कल्पतरू संस्थान द्वारा आयोजित ‘वृक्ष मित्र सम्मान समारोह’ उमा व्यास को सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि पेड़ लगाएं और बाद में उनका संरक्षण और पोषण भी करें। पेड़ धरती का शृंगार हैं।

जयपुरJun 16, 2024 / 07:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Governor Kalraj Mishra presented Vriksha Mitra Samman said trees are beauty of earth

राज्यपाल कलराज मिश्र ने ‘वृक्ष मित्र सम्मान’ प्रदान किए

Vriksha Mitra Samman : राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने रविवार को श्री कल्पतरू संस्थान द्वारा आयोजित ‘वृक्ष मित्र सम्मान समारोह’ में संस्थान की ओर से वृक्ष मित्र के रूप में सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक सम्मान के रूप में प्रतिदिन एक पौधा लगाकर उसे संरक्षित करने वाली उमा व्यास को सम्मानित किया। उन्होंने वृक्ष मित्र के रूप में पर्यावरण कार्यकर्ता के.पी. कनाल, अशोक थोरात, गौतमराज शर्मा, श्रीमती रेणु राष्ट्रदीप, संदीप, उषा, अंजू चौधरी, ऋषि, रितेश दुबे को सम्मानित किया। उन्होंने वहीं परिंदो के लिए परिण्डा अभियान की भी शुरूआत की। राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि प्रकृति और पर्यावरण को भारतीय संस्कृति का संरक्षण जरूरी है। उन्होंने अधिकाधिक पेड़ लगाए जाने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रकृति के आंतरिक संतुलन को क्षति पहुंचाए बगैर विकास की सोच को मूर्त रूप दें। उन्होंने कहा कि वृक्ष एवं वनस्पतियां भूमि को उन्नत और उर्वरा ही नहीं बनाते बल्कि सबका भरण पोषण भी करते हैं।

पेड़ बचाने के लिए हमारे यहां लोग अपनी जान की परवाह नहीं करते

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि भारतीय सनातन दृष्टि प्रकृति पूजक रही है। इसके पीछे बड़ा वैज्ञानिक तथ्य यही है कि पारिस्थितिकी संतुलन बना रहे। उन्होंने राजस्थान में खेजड़ली में शमी वृक्ष ‘खेजड़ी’ के लिए किए गए बलिदान को स्मरण करते हुए कहा कि हमारे यहां पेड़ बचाने के लिए लोगों ने अपनी जान की भी परवाह नहीं की है। उन्होंने प्रकृति के पंचभूत तत्वों का उल्लेख करते हुए पेड़ लगाने और उनके संरक्षण के लिए भी सभी को कार्य करने पर जोर दिया।
यह भी पढ़ें –

हनुमान बेनीवाल ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री पर साधा निशाना, बोले – NEET Exam में बड़े स्तर पर हुई है गड़बड़ी, CBI जांच हो

अधिक से अधिक लोग वृक्ष मित्र बनें

राज्यपाल कलराज मिश्र ने पेड़ों को धरती का शृंगार बताते हुए हरी-भरी धरा के लिए सबको मिलकर कार्य करने की आवश्यकता जताई। उन्होंने कहा कि इतने पेड़ लगे कि पर्यावरण का अपने आप संरक्षण हो। अधिक से अधिक लोग वृक्ष मित्र बनें। इससे पहले श्री कल्पतरु संस्थान के ‘ट्री मैन ऑफ इण्डिया’ के रूप में चर्चित विष्णु लाम्बा ने संस्थान की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। राज्यपाल ने जयपुर एनवायरमेंट फेस्टिवल-प्री लांचिंग के पोस्टर का विमोचन किया।

Hindi News/ Jaipur / राज्यपाल कलराज मिश्र ने ‘वृक्ष मित्र सम्मान’ प्रदान किए, कहा – पेड़ हैं धरती का शृंगार

ट्रेंडिंग वीडियो