scriptRajasthan: सरकार के ’राइजिंग राजस्थान’ समिट में आएंगे एलन मस्क! 5.21 लाख करोड़ के मिले निवेश प्रस्ताव | Rajasthan Elon Musk will come to the government Rising Rajasthan investment summit | Patrika News
जयपुर

Rajasthan: सरकार के ’राइजिंग राजस्थान’ समिट में आएंगे एलन मस्क! 5.21 लाख करोड़ के मिले निवेश प्रस्ताव

Rajasthan News: राजस्थान सरकार समिट में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम) के अलग से कॉन्क्लेव कराने की भी संभावना तलाश रही है।

जयपुरAug 18, 2024 / 11:21 am

Lokendra Sainger

राजस्थान में होने वाली इन्वेस्टमेंट समिट ’राइजिंग राजस्थान’ के लिए टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) को न्योता देंगे। इसके लिए केन्द्र सरकार के जरिए बुलावा भेजा जाएगा। सूत्रों के अनुसार यूएस के भारत में एम्बेसेडर से भी बातचीत की जा रही है। सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) खुद अगले माह के पहले पखवाड़े में दिल्ली में 12 देशों के एम्बेसेडर के साथ मीटिंग करेंगे। यहां भी मस्क को भारत में बुलावे पर चर्चा हो सकती है। मस्क (CEO of Tesla Motors) की कुछ माह पहले भारत यात्रा प्रस्तावित थी, लेकिन वे नहीं आए। फिर उन्होंने जल्द भारत आने की बात कही थी।
उधर, मुख्यमंत्री का समिट को लेकर देश में पहला रोड शो (इनवेस्टर मीट) मुंबई में तय हो गया है। 30 अगस्त को पांच सितारा होटल में होने वाले कार्यक्रम में बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल होंगे। प्रदेश के उद्योग मंत्री, मुख्य सचिव सहित पूरी टीम साथ होगी। कुछ कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ भी मुख्यमंत्री की अलग मीटिंग भी होगी।
राज्य सरकार समिट में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम) के अलग से कॉन्क्लेव कराने की भी संभावना तलाश रही है। गौरतलब है कि सीएम निवेशकों से मीटिंग करने दो देशों में भी जाएंगे। समिट 9 से 11 दिसम्बर को होनी है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के इन 9 शहरों के लिए बड़ी खुशखबरी, 5.95 करोड़ की लागत से बनेंगे 12 बाईपास

एमओयू प्रस्ताव अर्थव्यवस्था का 33 प्रतिशत

राजस्थान सरकार को मिले 5.21 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव राजस्थान की वर्तमान अर्थव्यवस्था के 33 प्रतिशत से भी अधिक हैं। राजस्थान की अर्थव्यवस्था का आकार 2023-24 में 15.28 लाख करोड़ रुपए (प्रचलित मूल्यों पर) अनुमानित है।
ऑनलाइन-ऑफलाइन एमओयू के प्रस्ताव आ रहे हैं। मुख्यमंत्री स्तर पर इन्वेस्टर मीट तीस अगस्त को मुंबई में होगी। दिल्ली में भी सीएम कई देशों के एम्बेसेडर से राउंड टेबल मीटिंग करेंगे।अजिताभ शर्मा, प्रमुख सचिव, उद्योग विभाग
यह भी पढ़ें

Rajasthan: भजनलाल सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, रक्षाबंधन से पहले हो गई बल्ले-बल्ले

5.21 लाख करोड़ के एमओयू प्रस्ताव मिले

सरकार निवेश के लिए इच्छुक कंपनियों से ऑनलाइन प्रस्ताव भी ले रही है। इसके लिए अलग राजनिवेश पोर्टल शुरू किया गया है। इसमें आने वाले प्रस्ताव सहित अब तक 5.21 लाख करोड़ के एमओयू प्रस्ताव आ चुके हैं। इनके लिए ढाई लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार देने का दावा भी किया गया है।
यह भी पढ़ें

Bisalpur Dam: जयपुरवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, बीसलपुर बांध के जल स्तर को लेकर आया बड़ा अपडेट

मुख्य सचिव 20 को सचिवों की लेंगे बैठक

मुख्य सचिव सुधांश पंत 20 अगस्त को विभागों के प्रमुख सचिवों की बैठक लेंगे। इसमें हर विभाग की समिट से जुड़ी जिम्मेदारी तय कर दी जाएगी। आयोजन को सफल बनाने के लिए कंपनियों के साथ पहले प्री-समिट भी होगी, ताकि जो भी एमओयू-एलओआई हों, उन्हें आसानी से धरातल पर उतारा जा सके। प्री-समिट के लिए शुरुआती स्तर पर जयपुर, जोधपुर, उदयपुर शहर को चुना गया है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan: सरकार के ’राइजिंग राजस्थान’ समिट में आएंगे एलन मस्क! 5.21 लाख करोड़ के मिले निवेश प्रस्ताव

ट्रेंडिंग वीडियो