scriptRajasthan Elections 2023 : राजस्‍थान में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट पर अपडेट, इस डेट को होगा ऐलान | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Elections 2023 : राजस्‍थान में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट पर अपडेट, इस डेट को होगा ऐलान

Rajasthan Congress Second List : राजस्‍थान में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट पर अपडेट, इस डेट को होगा ऐलान ।

जयपुरOct 22, 2023 / 02:16 pm

Sanjay Kumar Srivastava

congress.jpg

Congress

Rajasthan Elections 2023 : राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। अब कांग्रेस की दूसरी लिस्ट पर चर्चा शुरू हो गई है। अभी 167 उम्मीदवारों के नाम बाकी है। कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने कहा कि एक या दो दिन में 35 से 40 और उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी होने की उम्मीद है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस पार्टी की दूसरी सूची जल्द ही जारी की जाएगी। बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के दौरान उन सीटों पर अंतिम चर्चा हो गई है, जिसकी अध्यक्षता पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने की थी। सूत्र ने कहा कि पहली सूची की तरह, दूसरी सूची में भी 35 से 40 उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे और इसमें अधिकांश मौजूदा विधायक और कुछ नए चेहरे होंगे। सूत्र ने कहा कि दुर्गा पूजा समारोह समाप्त होने के बाद, स्क्रीनिंग कमेटी बाकी उम्मीदवारों पर चर्चा करने के लिए फिर से बैठक करेगी और फिर उस सूची को चर्चा और अंतिम रूप देने के लिए सीईसी को भेजा जाएगा।

सूत्र ने बताया कि राजस्थान के लिए दूसरी सीईसी की बैठक 29 या 30 अक्टूबर को होने की संभावना है। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 6 नवंबर है।


75 सीटों पर अभी चर्चा होनी बाकी

सूत्र ने कहा कि पहले केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के दौरान 125 से अधिक सीटों की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया और बाकी 75 सीटों पर अभी चर्चा होनी बाकी है। पार्टी के रणनीतिकार सुनील कनुगोलू द्वारा तैयार की गई सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस लगभग 15 से 20 मौजूदा विधायकों को हटाने की योजना बना रही है।

40 मौजूदा विधायकों के खिलाफ विरोध के सुर

कनुगोलू ने पार्टी नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट में कम से कम 40 मौजूदा विधायकों के खिलाफ मजबूत सत्ता विरोधी लहर का संकेत दिया है। सूत्र ने कहा कि बुधवार को पहली सीईसी के दौरान भी, जिसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री भी शामिल थे, कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी ने सूची में कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल के नाम पर कड़ी आपत्ति जताई।

शांति धारीवाल बुलाई थी एक एक समानांतर बैठक

शांति धारीवाल ने पिछले साल सितंबर में अपने आवास पर विधायकों की एक समानांतर बैठक आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जब पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सीएलपी की बैठक आयोजित करने के लिए पर्यवेक्षकों के रूप में मल्लिकार्जुन खरगे और अजय माकन को भेजा था।


शांति धारीवाल से नाराज हुआ था वरिष्ठ नेतृत्व

पिछले साल 25 सितंबर की शाम को कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले, मुख्यमंत्री गहलोत के करीबी माने जाने वाले विधायकों ने शांति धारीवाल के नेतृत्व में मुलाकात की थी, जिसे गहलोत के वफादार को उनके उत्तराधिकारी के रूप में चुनने के लिए आलाकमान को एक संदेश के रूप में देखा गया था। शांति धारीवाल के आवास पर समानांतर बैठक से मल्लिकार्जुन खरगे और माकन को भारी शर्मिंदगी उठानी पड़ी और वरिष्ठ नेतृत्व के लिए चुनौती खड़ी हो गई।

यह भी पढ़ें – Rajasthan elections 2023 : भाजपा की दूसरी लिस्ट में 10 बेहद चौंकाने वाली बातें जानें

गहलोत सरदारपुरा और पायलट टोंक लड़ेंगे चुनाव

शनिवार को कांग्रेस द्वारा जारी 33 उम्मीदवारों की पहली सूची में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके मंत्रियों और पूर्व डिप्टी सचिन पायलट को जगह मिली। सूची में 30 मौजूदा विधायकों के नाम भी शामिल हैं। पार्टी ने अशोक गहलोत को सरदारपुरा विधानसभा सीट, जबकि सचिन पायलट को उनकी टोंक विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है।

चार मंत्रियों को पहली सूची में मिली जगह

अशोक गहलोत के अलावा जिन चार मंत्रियों को पहली सूची में जगह मिली है उनमें भंवर सिंह भाटी, टीकाराम जूली, ममता भूपेश, अशोक चांदना शामिल हैं। पार्टी ने स्पीकर सी.पी. जोशी नाथद्वारा विधानसभा सीट से खड़ा किया है।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Elections 2023 : भाजपा की दूसरी लिस्ट में 10 महिला उम्मीदवारो को मिला टिकट, इनमें 4 हैं एससी



पायलट खेमे के कई विधायकों को मिला टिकट

कांग्रेस पार्टी ने इस बार मालवीय नगर विधानसभा सीट से समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष अर्चना शर्मा, सांगानेर विधानसभा सीट से पुष्पेंद्र भारद्वाज और मुंडावर विधानसभा सीट से ललित कुमार यादव को मैदान में उतारा है। ये तीनों 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा से हार गए थे। कांग्रेस ने पायलट खेमे के विधायकों, विराटनगर विधानसभा सीट से इंद्राज सिंह गुर्जर, लाडनूं सीट से मुकेश भाकर, परबतसर सीट से रामनिवास गवारिया को भी टिकट दिया है ।

लक्ष्मणगढ़ से लड़ेंगे गोविंद डोटासरा

पार्टी ने राज्य इकाई प्रमुख गोविंद डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट, हरीश चौधरी को बायतू विधानसभा सीट, दिव्या मदेरणा को ओसियां विधानसभा सीट, ओलंपियन कृष्णा पूनिया को सादुलपुर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने शुरू की कई जन-समर्थक योजनाएं

कांग्रेस की नजर राजस्थान में लगातार दूसरे कार्यकाल पर है और उसने रेगिस्तानी राज्य में कई जन-समर्थक योजनाएं शुरू की हैं। 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर, 25 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा देने वाली चिरंजीवी योजना और शहरी रोजगार गारंटी राज्य में प्रमुख आकर्षण हैं।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Elections 2023 : राजस्थान में AIMIM की दूसरी लिस्ट जारी, असदुद्दीन ओवैसी ने 3 उम्मीदवारों के नामों का किया एलान

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Elections 2023 : राजस्‍थान में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट पर अपडेट, इस डेट को होगा ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो