scriptRajasthan Election 2023 : देवउठनी एकादशी पर मतदान दिवस, क्या वोटिंग पर पड़ेगा असर? पत्रिका सर्वे में सामने आए ये नतीजे | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Election 2023 : देवउठनी एकादशी पर मतदान दिवस, क्या वोटिंग पर पड़ेगा असर? पत्रिका सर्वे में सामने आए ये नतीजे

Rajasthan Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव 23 नवंबर को होंगे। इसी दिन प्रदेश में देवउठनी एकादशी का बड़ा सावा है। इसी दिन चुनाव की घोषणा से राजस्थान के मतदाता सकते में हैं।

जयपुरOct 11, 2023 / 09:26 am

Kirti Verma

vote_.jpg

जयपुर/ विकास जैन. Rajasthan Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव 23 नवंबर को होंगे। इसी दिन प्रदेश में देवउठनी एकादशी का बड़ा सावा है। इसी दिन चुनाव की घोषणा से राजस्थान के मतदाता सकते में हैं। एक अनुमान के अनुसार इस अबूझ सावे के दिन प्रदेश में करीब 60 हजार शादियां होंगी। प्रति विवाह 100 बाहरी मेहमानों का भी आकलन करें तो प्रदेश के करीब 60 लाख लोग मतदान वाले दिन अपने शहर, गांव या कस्बे से बाहर दूसरे स्थानों पर होंगे। इनके लिए मतदान करना आसान नहीं होगा। राजस्थान पत्रिका की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में करवाए गए बड़े सर्वे में 91 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि चुनाव आयोग के इस फैसले से प्रदेश में मतदान प्रतिशत गिरेगा। 67 प्रतिशत ने कहा कि इससे विवाह वाले घरों में शादी का बजट भी गड़बड़ाएगा और परिवारों को वैवाहिक संसाधनों के लिए महंगी कीमत चुकानी पड़ेगी। सर्वाधिक परेशानी 23 नवंबर को बारातों के लिए वाहनों की व्यवस्था में होगी।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Election 2023 : राजस्थान में लगी आचार संहिता, अब नहीं कर सकते ये काम

आयु वर्ग
18 से 29 वर्ष- 20.7
30 से 39 वर्ष- 33.5
40 से 59 वर्ष- 39.5
60 से अधिक- 6.3
वर्ग: महिला 94.4 पुरुष 5.6

यह भी पढ़ें

Rajasthan Election : चुनाव तारीखों एलान, इधर बेरोज़गारों युवाओं से जुड़ी ये खबर आई सामने

 

 

voters_.jpg

कारोबारी भी चुकाएंगे कीमत
सर्वे में शामिल 60 प्रतिशत लोगों ने कहा कि 23 नवंबर को उनके परिवार में कहीं न कहीं कोई विवाह, समारोह है। ऐसे में उनके लिए मतदान करना मुश्किल हो जाएगा। 84 फीसदी मतदाताओं ने मांग रखी है कि चुनाव आयोग को इस दिन मतदान पर पुनर्विचार करना चाहिए। सर्वे के दौरान 87 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि देवउठनी एकादशी के दिन प्रदेश में कई जगह मेले भी भरते हैं। जिनमें भी बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं। इसका भी मतदान प्रतिशत पर असर पड़ेगा।

 

https://youtu.be/LrL9NY9Y-RA

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Election 2023 : देवउठनी एकादशी पर मतदान दिवस, क्या वोटिंग पर पड़ेगा असर? पत्रिका सर्वे में सामने आए ये नतीजे

ट्रेंडिंग वीडियो