scriptचुनाव आयोग का अलर्ट, 1 जनवरी तक जुड़वा सकेंगे मतदाता सूची में नाम, पर इस विधानसभा क्षेत्र पर है रोक | Rajasthan Election Commission alert names can be added to voter list till 1 January 1 this assembly constituency ban | Patrika News
जयपुर

चुनाव आयोग का अलर्ट, 1 जनवरी तक जुड़वा सकेंगे मतदाता सूची में नाम, पर इस विधानसभा क्षेत्र पर है रोक

Rajasthan Election Commission Alert : राजस्थान में लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है। राजस्थान निर्वाचन विभाग ने अलर्ट किया है कि एक जनवरी तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा सकेंगे। पर इस विधानसभा क्षेत्र की जनता पर रोक है।

जयपुरDec 08, 2023 / 10:28 am

Sanjay Kumar Srivastava

ece_1.jpg

Rajasthan Election Commission

Voter List Added : राजस्थान निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसके तहत मतदाता सूचियों के लिए विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। मताधिकार से वंचित लोगों को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का अवसर दिया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने गुरुवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ सचिवालय में बैठक कर पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। एक जनवरी तक पात्र लोग नाम जुड़वा सकेंगे। 20 दिसंबर से 5 जनवरी तक पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इसमें मतदान केन्द्रों का पुनर्गठन, मतदाता सूचियों एवं वोटर आइडी की विसंगतियो को दूर करना तथा मतदाता सूची में मतदाताओं की इमेज क्वालिटी में सुधार करने का काम शामिल है।

यह कार्यक्रम करणपुर विधानसभा क्षेत्र को छोड़ अन्य सभी क्षेत्रों में चलेगा। मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन 6 जनवरी को किया जाएगा। दावे एवं आपत्तियां 6 जनवरी से 22 जनवरी तक प्राप्त किए जाएंगे। ऐसे में 2 फरवरी तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा एवं मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी को किया जाएगा।

राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी जानकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने गुरुवार को राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ सचिवालय में बैठक कर उन्हें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में होंगे 8 सीटों पर उपचुनाव, निर्वाचन आयोग ने जारी किया कार्यक्रम, 10 जनवरी को होगी वोटिंग

मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी को होगा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश की 199 विधानसभा क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। (करणपुर विधानसभा में निर्वाचन प्रक्रिया जारी होने के कारण) संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों द्वारा एकीकृत मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन 6 जनवरी को किया जाएगा, दावे एवं आपत्तियां 6 जनवरी से 22 जनवरी तक प्राप्त किए जाएंगे। 2 फरवरी तक दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा एवं मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी 2024 को किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Rajasthan : उपचुनाव पर आया नया अपडेट, चुनाव आयोग ने जारी की वोटिंग की डेट, 317 पदों पर होंगे उपचुनाव

Hindi News/ Jaipur / चुनाव आयोग का अलर्ट, 1 जनवरी तक जुड़वा सकेंगे मतदाता सूची में नाम, पर इस विधानसभा क्षेत्र पर है रोक

ट्रेंडिंग वीडियो