scriptतृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को आरक्षण पर अब शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया बड़ा बयान | Rajasthan education minister madan dilawar comment on 50 percent quota for women in Grade 3 teacher jobs | Patrika News
जयपुर

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को आरक्षण पर अब शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया बड़ा बयान

Madan Dilawar: तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को आरक्षण पर अब शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बड़ा बयान सामने आया है।

जयपुरJun 22, 2024 / 10:34 am

Santosh Trivedi

madan dilawar
Madan Dilawar: शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण पर स्थिति स्पष्ट की है। इस संबंध में शुक्रवार को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बयान सामने आया। दिलावर ने कहा है कि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती एल -1 में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एल-1 शिक्षकों की भर्ती कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों के लिए की जाती है। ऐसे में इन कक्षाओं में छोटे बच्चे होते हैं।
इन बच्चों को महिलाएं पढाएंगी तो उन्हें मां का एहसास होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षक भर्ती एल -1 में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया जा रहा है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती एल -2 में 50 फीसदी आरक्षण का लाभ नहीं दिया गया है। गौरतलब है कि बेरोजगारों की ओर से सरकार के इस निर्णय का विरोध किया जा रहा है।
इधर राजस्थान के बेराजगार युवकों के लिए सीएम ने गुड न्यूज दी है। राजस्थान सरकार अब विभागवार रिक्त पदों की हर माह समीक्षा करेगी और उसी के अनुरूप भर्तियां निकाली जाएंगी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ राजस्थान (उच्च शिक्षा) की ओर से आयोजित 62वें प्रांतीय अधिवेशन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार बड़ी संख्या में नौकरियां देने की तैयारी कर रही है।

Hindi News/ Jaipur / तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में महिलाओं को आरक्षण पर अब शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया बड़ा बयान

ट्रेंडिंग वीडियो