scriptRajasthan News : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी बोली…आम जन को दीपावली से पहले दे दो यह सौगात… | Rajasthan Deputy Chief Minister Diya Kumari said… Give this gift to the common people before Diwali… | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी बोली…आम जन को दीपावली से पहले दे दो यह सौगात…

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने अधिकारियों को दो माह तक फील्ड में रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे दीपावली से पहले आम जन को सौगात दे दो।

जयपुरSep 18, 2024 / 09:26 pm

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने अधिकारियों को दो माह तक फील्ड में रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे दीपावली से पहले बरसात से टूटी सडक़ों को सुधारकर आम जन को सौगात दे दो। ताकि उन्हें परेशानी नहीं हो।
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अगले दो माह लगातार फील्ड मे मॉनिटरिंग करके बरसात से खराब हुई सडक़ों को दिपावली से पहले सही करवाने के निर्देश दिए है। वे बुधवार को निर्माण भवन मे विभाग की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने सभी मुख्य अभियंताओं को सात-सात दिन लगाातार फील्ड में रहकर सडक़ कार्यों की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए है।
यह खबर भी पढें : Good News : बल्ले-बल्ले…इंतजार हुआ खत्म, दो अक्टूबर को दिए जाएंगे निशुल्क पट्टे

गांरटी अवधि की सडक़ वही ठेकेदार ठीक करे
उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सडक़ों की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए। ऐसी व्यवस्था की जाए की सडक़ बनाने वाला ठेकेदार ही गांरटी अवधि में सडक़ खराब होने पर अनिवार्य रूप से सडक़ को सुधारे। यदि इसके लिए नियमों में कोई संशोधन करना हो तो करें। उन्होंने सडक़ों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना मॉडल के प्रावधानों को शामिल करने के निर्देश भी दिए। रिपेयरिंग के दौरान भी वही सामग्री इस्तेमाल की जाए जो निर्माण के दौरान इस्तेमाल की गई है।
पीडब्ल्यूडी सेवा एप लॉन्च
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इस अवसर पर राजस्थान पीडब्ल्यूडी सेवा ऐप लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि यह ऐप प्रदेश की सडक़ों की गुणवत्ता सुधार एवं उसको बरकरार रखने में मजबूत निरीक्षण प्रणाली विकसित करेगा।
इस प्रकार करेगा काम
संबंधित अधिकारी द्वारा वर्ष मे दो बार (छह माह में एक बार) सडक़ के प्रत्येक किलोमीटर एवं भवन का नियमित निरीक्षण किया जाना अनिवार्य है। संबधित अधिकारी द्वारा किए गए निरीक्षण की जियो टेगिंग फोटो ऐप पर अपलोड होगी। अधिकारी द्वारा निरीक्षण के दौरान की गई टिप्पणी जैसे संतोषप्रद, असंतोषप्रद मय फोटो और आवश्यक कार्य का विवरण संबधित संवेदक को उसकी ई-मेल पर प्राप्त होगा। संवेदक द्वारा इसकी अनुपालना किए जाने की रिपोर्ट भी मय सुधार कार्य के फोटो सहित संबधित अधिकारियों को अनुमोदन के लिए प्राप्त होगी।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी बोली…आम जन को दीपावली से पहले दे दो यह सौगात…

ट्रेंडिंग वीडियो