scriptMahant Balak Nath Yogi : राजस्थान के नए CM चयन पर माहौल गरम, इधर योगी बालक नाथ को लेकर अभी-अभी आ गई ये खबर | Rajasthan CM Face Delhi Meeting Mahant Balak Nath Yogi Update News | Patrika News
जयपुर

Mahant Balak Nath Yogi : राजस्थान के नए CM चयन पर माहौल गरम, इधर योगी बालक नाथ को लेकर अभी-अभी आ गई ये खबर

Rajasthan CM Face Race : सांसद से विधायक बने भाजपा के Mahant Balak Nath Yogi को लेकर नया अपडेट आया है।

जयपुरDec 07, 2023 / 02:08 pm

Nakul Devarshi

Rajasthan CM Face Delhi Meeting Mahant Balak Nath Yogi Update News

राजस्थान में नए मुख्यमंत्री चयन को लेकर नई दिल्ली में ‘हाई लेवल’ मंथन जारी है। इस बीच भाजपा विधायक योगी बालक नाथ ( Mahant Balak Nath Yogi ) को लेकर नया अपडेट आया है। जानकारी के अनुसार राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद विधायक बने योगी बालक नाथ ने अपनी सांसद सदस्यता से आज (गुरुवार) इस्तीफा दे दिया है। भाजपा नेतृत्व के निर्देश पर सांसद रहे बालक नाथ ने विधायकी का चुनाव लड़ा था और अपनी विधानसभा सीट तिजारा से ज़बरदस्त जीत भी हासिल की थी।

 

 

गौरतलब है कि सांसद से विधायक बने तीन अन्य भाजपा नेताओं ने भी एक दिन पहले ही (बुधवार को) सांसद सदस्यता से इस्तीफा दिया था। इनमें राज्य सभा सदस्य से जहां डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने तो वहीं दिया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था।

 

ये भी पढ़ें : … तो राजस्थान में एक सीएम – दो डिप्टी सीएम का ऐलान ! ज़रूर पढ़ें ये पूरी खबर

 

 

 

फेक लिस्ट में बनाये गए सीएम

भाजपा के लेटर हेड पर जारी राजस्थान के नए मुख्यमंत्री और दो उप मुख्यमंत्री के ज़िक्र करती एक फेक चिट्ठी में भी बालक नाथ के नाम का ज़िक्र किया गया था। सोशल मीडिया पर दिन भर वायरल हो रहे इस फेक लेटर में बालक नाथ को प्रदेश का नया घोषित मुख्यमंत्री बताया गया। वहीं डॉ किरोड़ी लाल मीणा और दिया कुमारी को दो डिप्टी सीएम बनाये जाने की जानकारी दी गई। हालांकि भाजपा पार्टी के संज्ञान में आने के बाद देर शाम को ये साफ़ किया गया कि इस तरह की कोई चिट्ठी जारी नहीं हुई है, ये पूरी तरह से फेक लेटर है।

 

 

ये भी पढ़ें : राज्यवर्धन सिंह का ये VIDEO VIRAL, जानें क्या है वजह?

 

मिल सकती है बड़ी कुर्सी !

चुनाव परिणाम आने के अगले दिन शाम को तिजारा विधायक महंत बालक नाथ दिल्ली रवाना हो गए। वह दो दिन से दिल्ली ही बताए जा रहे हैं। उनका नाम सीएम रेस में चल रहा है। यदि उनके सिर पर सेहरा बंधता है तो ये अलवर के लिए बड़ी जीत होगी। अलवर की झोली में सीएम पद आएगा। हालांकि ये रेस जीतना आसान नहीं है। राष्ट्रीय नेतृत्व के इरादों पर खरा उतरने वाला और 2024 का लोकसभा चुनाव जिताने वाला चेहरा ही सीएम की कुर्सी पर बैठेगा।

 

जयपुर से दिल्ली तक हलचल
राजस्थान के नए सीएम को लेकर हलचलें तेज हो गई हैं। अब सियासत का केंद्र दिल्ली हो चुका है, जहां आज भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक होगी। इस बैठक में ही राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के सीएम चेहरों को लेकर चर्चा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजस्थान के सांसदों के साथ भी बैठक प्रस्तावित है। साथ ही जेपी नड्डा के साथ राष्ट्रीय पदाधिकारियों की एक और बैठक होगी।

 

पार्टी सूत्रों की मानें तो आज पर्यवेक्षकों की नियुक्ति हो जाएगी और रविवार तक पर्यवेक्षक जल्द ही जयपुर आकर विधायकों से रायशुमारी करेंगे। इसके बाद सीएम की घोषणा की जाएगी। इससे पहले बुधवार को भी दिल्ली में चर्चा का दौर चला।

 

प्रधानमंत्री आवास पर बुधवार शाम राजस्थान के सीएम को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच करीब डेढ़ घंटे तक बैठक हुई। बीजेपी मुख्यालय में भी जेपी नड्डा के साथ राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। इन सभी बैठकों में राजस्थान के नए सीएम के नाम को लेकर विचार किया गया

 

नए चेहरे को मिल सकता हे मौका

दिल्ली में अब तक हुई बैठकों से छनकर यही बात सामने आ रही है कि पार्टी तीनों राज्यों में नए चेहरों को सीएम बना सकती है। लोकसभा चुनाव भी अगले साल होने है, ऐसे में जातिगत समीकरणों को भी साधा जाएगा। राजस्थान से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, ओम माथुर, दीया कुमारी, सीपी जोशी, अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, अश्विनी वैष्णव सहित कई नेताओं के नाम चल रहे हैं।

 

बन सकते हैं दो डिप्टी सीएम

भाजपा जातिगत समीकरणों को साधने के लिए दो उप मुख्यमंत्री बना सकती है। इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। इस बार सीएम पद की दौड़ में कई उम्मीदवार है, ऐसे में पार्टी इनमें से ही कुछ विधायकों को डिप्टी सीएम बनाकर जातियों को भाजपा साध सकती है।

https://youtu.be/tTVeUCIFaLk

Hindi News / Jaipur / Mahant Balak Nath Yogi : राजस्थान के नए CM चयन पर माहौल गरम, इधर योगी बालक नाथ को लेकर अभी-अभी आ गई ये खबर

ट्रेंडिंग वीडियो