scriptRajasthan Politics : मुख्यमंत्री के बाद अब मंत्रियों के नाम भी चौंकाएंगे ! ज़रूर पढ़ें ये सबसे लेटेस्ट अपडेट | Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma Cabinet Ministers Latest Update | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Politics : मुख्यमंत्री के बाद अब मंत्रियों के नाम भी चौंकाएंगे ! ज़रूर पढ़ें ये सबसे लेटेस्ट अपडेट

CM Bhajan Lal Cabinet Latest Update : मंत्रिमंडल की संख्या 15 से 20 के बीच हो सकती है। सीएम, डिप्टी सीएम और मंत्रिमंडल मिलाकर भी 20 की संख्या हो सकती है।

जयपुरDec 22, 2023 / 11:21 am

Nakul Devarshi

4.jpeg

जस्थान विधानसभा चुनाव के 3 दिसंबर को परिणाम आए 18 दिन बीत गए हैं, वहीं दिल्ली से मुहर लगने के बाद भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद संभाले सप्ताह भर बीत रहा है, लेकिन अभी तक प्रदेश को सरकार के मंत्रियों का इंतज़ार है। हैरानी की बात ये है कि सीएम और दो डिप्टी सीएम एक नहीं बल्कि दो-दो बार जयपुर से लेकर दिल्ली तक की दौड़भाग कर चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तक से मंथन का दौर चल चुका है, लेकिन तब भी मंत्रिमंडल पर सस्पेंस बरकरार है।

 

 

अब मंत्रियों के नाम चौंकाएंगे!
भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल गठन को लेकर तमाम कवायद पूरी होना सामने आया है। अब बस सही वक्त देखकर घोषणा का ही इंतज़ार रह गया है। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों की दिल्ली में मोदी-शाह और नड्डा से मुलाकातों के बाद ये भी तय है कि मंत्रिमंडल गठन पर अंतिम मुहर दिल्ली से ही लग रही है।

 

 

दिलचस्प बात ये है कि मंत्रिमंडल गठन को लेकर ‘मार्गदर्शक’ बने शीर्ष नेतृत्व के उन्हीं तीन वरिष्ठ नेताओं की भूमिका अहम मानी जा रही है, जिन्होंने पहली बार विधायक चुनकर आये भजनलाल शर्मा को प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का महत्वपूर्ण ज़िम्मा देने का निर्णय लिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री की तरह इस बार मंत्रिमंडल के लिए चयनित नामों में भी शीर्ष नेतृत्व सभी को चौंका कर रख सकती है।

 

 

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी ने भी लगा दी भजनलाल सरकार के मंत्रिमंडल पर अंतिम मुहर! नामों को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

 

नए चेहरों को मिल सकता है बड़ा मौका
मोदी-शाह-नड्डा की तिकड़ी ने तमाम संभावित चेहरों से इत्तर जाकर भजनलाल शर्मा जैसे नए नाम को मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे मुफीद मानकर सभी को चौंका कर रख दिया था। ऐसे में इस संभावना पर भी कोई दो राय नहीं कि शीर्ष नेतृत्व अब मंत्रियों के चयन में भी नए और युवा चेहरों को मंत्री बनाकर बड़ा मौक़ा दे सकता है। ऐसे में मंत्री पद पारा किस नए चहरे की ‘लॉटरी’ खुलेगी, देखना दिलचस्प रहेगा।
15 से 20 का मंत्रिमंडल!

मंत्रिमंडल की संख्या 15 से 20 के बीच हो सकती है। सीएम, डिप्टी सीएम और मंत्रिमंडल मिलाकर भी 20 की संख्या हो सकती है। मंत्रिमंडल में दो-तीन ही ऐसे चेहरे होंगे, जो ज्यादा बार के विधायक होंगे। मंत्रिमंडल के गठन में पहली और दूसरी बार के विधायकों के चेहरे ज्यादा देखने को मिलेंगे। ऐसे में नए चेहरे देखने को मिल सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें : गरमाए माहौल के बीच अचानक संसद क्यों पहुंच गए राजस्थान के सीएम भजन लाल? जानें ये बड़ी वजह

 

क्रिसमस के दिन शपथ ग्रहण!
मंत्रिमंडल के ऐलान को लेकर काउंटडाउन जारी है। सूत्रों के अनुसार राज्यपाल कलराज मिश्र के विभिन्न ज़िलों के प्रवास कार्यक्रम के लौटने और मंत्रिमंडल गठन की कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद ये सस्पेंस अब एक-दो दिन में दूर होने जा रहा है। ऐसे में अब संभावना ये भी जताई जा रही है कि क्रिसमस के दिन यानी 25 दिसंबर को राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा, जिसमें नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जायेगी।

 

फिलहाल कयास-अटकलों का दौर
जिस तरह चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री चयन को लेकर देरी के बीच तमाम तरह की अटकलों और चर्चाओं का बाज़ार गरम था, ठीक वैसी ही परिस्थिति अब मंत्रिमंडल गठन में हो रही देरी के कारण बन रही हैं। राजनीतिक गलियारों से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स तक, मंत्रियों की दौड़ में दर्जन भर से ज़्यादा नामों को संभावितों के तौर पर चलाया जा रहा है। ये अटकलें और चर्चाएं मंत्रिमंडल की औपचारिक घोषणा के बाद ही थमेंगी।

https://youtu.be/M6rjyVnWeZI

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Politics : मुख्यमंत्री के बाद अब मंत्रियों के नाम भी चौंकाएंगे ! ज़रूर पढ़ें ये सबसे लेटेस्ट अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो