scriptराजस्थान में अब होगा नौकरशाही में फेरबदल, IAS, IPS अधिकारियों की तबादला सूची पर चल रही मशक्कत | Rajasthan BJP Government Reshuffle In Bureaucracy Struggle going On Transfer Of IAS IPS Officers | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में अब होगा नौकरशाही में फेरबदल, IAS, IPS अधिकारियों की तबादला सूची पर चल रही मशक्कत

Rajasthan: प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद अब नौकरशाही में भी फेरबदल की तैयारी चल रही है। सूत्रों के अनुसार आईएएस-आईपीएस, आरएएस अधिकारियों की तबादला सूची पर सरकार में उच्च स्तर पर मंथन चल रहा है। यह फेरबदल बड़ी संख्या में होगा या फिलहाल छोटा।

जयपुरDec 17, 2023 / 08:03 am

Kirti Verma

sachiwalay.jpg

Rajasthan: प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद अब नौकरशाही में भी फेरबदल की तैयारी चल रही है। सूत्रों के अनुसार आईएएस-आईपीएस, आरएएस अधिकारियों की तबादला सूची पर सरकार में उच्च स्तर पर मंथन चल रहा है। यह फेरबदल बड़ी संख्या में होगा या फिलहाल छोटा। इस पर निर्णय होने के बाद सूचियां जारी हो जाएंगी।
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की सीएमओ में दो दिन तक चली मैराथन बैठकों को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है। दो दिन से सचिवालय में नौकरशाहों के बीच भी यही उत्सुकता बनी हुई है।

कौन अंदर और कौन बाहर
इधर नौकरशाही के गलियारों में चर्चा इस बात को लेकर भी हो रही है की नई सरकार में कौनसे अधिकारी हैं जिन्हें सचिवालय से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। वहीं कौन ऐसे अधिकारी हैं, जिन्हें सचिवालय के अंदर पोस्टिंग दी जा सकती है। जयपुर से लेकर अजमेर और दिल्ली तक तैनात आईएएस अफसरों के नाम सचिवालय के गलियारों में गूंज रहे हैं।

अधिकारी होंगे इधर-उधर
बताया जाता है कि कांग्रेस सरकार में प्राइम पोस्ट पर लगे अधिकारियों को भी इधर-उधर किया जाएगा और उनके स्थान पर हाशिए पर रहे नौकरशाओं का मौका देने की बात कही जा रही है। सीएमओ में तैनात अधिकारियों को एपीओ कर इसके संकेत भी दे दिए गए हैं। सरकार में उच्च स्तर पर ऐसी सूची तैयार की जा रही है जो पिछले दस सालों में पूरी तरह से दरकिनार किए गए।

अधिकारी भी लौटना चाहते हैं जयपुर
प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली गए आईएएस-आईपीएस भी अब सरकार बदलने के बाद जयपुर लौटने पर मंथन कर रहे हैं। राजस्थान कैडर के करीब 40 से ज्यादा अधिकारी हैं केंद्र में अलग-अलग विभागों में प्रतिनियुक्ति पर हैं। इन अधिकारियों में संजय मल्होत्रा, वी श्रीनिवास, रोहित कुमार सिंह, सुधांशु पंत, तन्मय कुमार, रजत मिश्रा, नरेश पाल गंगवार, मुग्धा सिन्हा, सिद्धार्थ महाजन, मुक्तानंद अग्रवाल, आईपीएस नीना सिंह, राजेश निर्माण, जोस मोहन, नितिनदीप, के. बी वंदना, डॉन के जॉन्स, लवली कटियार राहुल जैन जैसे प्रमुख अधिकारी भी हैं।

यह भी पढ़ें

भजन लाल सरकार में कौन-कौन होंगे मंत्री,आज होगी दिल्ली में चर्चा

 

कलक्टर-एसपी भी बदलेंगे
ब्यूरोक्रेसी में सचिव से लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव तो बदलेंगे ही, लेकिन जिलों में तैनात कलक्टर-एसपी भी बदले जाएंगे। ऐसी सूची तैयार की जा रही है, जिसमें अफसर के आगे यह अंकित किया जा रहा है कि चुनाव में उसकी क्या भूमिका रही? कुछ विधायकों ने अपने यहां लगे कलक्टर-एसपी की शिकायतें कर दी है और चुनावों में उनकी कार्यशैली पर भी सवाल उठाए थे।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में अब होगा नौकरशाही में फेरबदल, IAS, IPS अधिकारियों की तबादला सूची पर चल रही मशक्कत

ट्रेंडिंग वीडियो