scriptRajasthan Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव 23 नवम्बर को नहीं होंगे, जानें नई डेट | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव 23 नवम्बर को नहीं होंगे, जानें नई डेट

Rajasthan Elections New Dates Announcement : पत्रिका की ख़बर का बड़ा असर। राजस्थान विधानसभा चुनाव की डेट बदल गई है। अब वोटिंग की नई डेट आई है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने इसका ऐलान किया है।

जयपुरOct 11, 2023 / 06:02 pm

Sanjay Kumar Srivastava

election.jpg

Rajasthan Elections New Dates Announcement

जयपुर। राजस्थान पत्रिका की ख़बर का बड़ा असर। केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार 9 अक्टूबर राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 डेट का ऐलान किया था। जिसके तहत राजस्थान में चुनाव के लिए वोटिंग 23 नवंबर को होनी थी। पर देवउठनी एकादशी की वजह से राजस्थान की जनता परेशान हो गई। एक अनुमान के अनुसार बताया जा रहा है इस अबूझ सावे के दिन करीब 60 हजार शादियां होने वाली है। इसके बाद भाजपा समेत कई संगठनों ने चुनाव आयोग को ज्ञापन भेजकर मतदान तिथि में बदलाव की मांग की। चुनाव आयोग ने यह मांग स्वीकार कर ली। चुनाव आयोग ने राजस्थान में मतदान की तारीख बदल दी। अब 23 की जगह 25 नवम्बर को मतदान होगा। निर्वाचन आयोग ने आदेश जारी किया।

चुनाव आयोग के घोषित नए कार्यक्रम के तहत 30 अक्टूबर 2023 (सोमवार) को चुनाव अधिसूचना जारी होगी। 6 नवम्बर तक नामांकन भरे जा सकेंगे। 7 नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 9 नवम्बर नाम वापसी की आखिरी तारीख होगी। अब 23 की जगह 25 नवम्बर (शनिवार) को मतदान होगा। 3 दिसम्बर को मतगणना।

rajasthan_election1.jpg
https://twitter.com/AHindinews/status/1712065948482761074?ref_src=twsrc%5Etfw

 

राजस्थान पत्रिका की ख़बर का बड़ा असर
राजस्थान पत्रिका ने चुनाव की डेट 23 नवंबर को लेकर एक सर्वे कराया था। इस सर्वे के एक अनुमान के अनुसार इस अबूझ सावे के दिन प्रदेश में करीब 60 हजार शादियां होंगी। प्रति विवाह 100 बाहरी मेहमानों का भी आकलन करें तो प्रदेश के करीब 60 लाख लोग मतदान वाले दिन अपने शहर, गांव या कस्बे से बाहर दूसरे स्थानों पर होंगे। इनके लिए मतदान करना आसान नहीं होगा। राजस्थान पत्रिका की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में करवाए गए बड़े सर्वे में 91 प्रतिशत मतदाताओं ने कहा कि चुनाव आयोग के इस फैसले से प्रदेश में मतदान प्रतिशत गिरेगा। 67 प्रतिशत ने कहा कि इससे विवाह वाले घरों में शादी का बजट भी गड़बड़ाएगा और परिवारों को वैवाहिक संसाधनों के लिए महंगी कीमत चुकानी पड़ेगी। सर्वाधिक परेशानी 23 नवंबर को बारातों के लिए वाहनों की व्यवस्था में होगी।

यह भी पढ़ें

देवउठनी एकादशी पर मतदान दिवस, क्या वोटिंग पर पड़ेगा असर? पत्रिका सर्वे में सामने आए ये नतीजे


देवउठनी एकादशी की वजह से पूरा राजस्थान था परेशान
राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख ने कई परिवारों को पसोपेश में फंसा दिया था। दरअसल 23 नवंबर को चुनाव के दिन ही देवउठनी एकादशी है। जो अबूझ सावा है। ऐसे में चुनाव में नियुक्त बहुत से कर्मचारी भी बेटे-बेटी का बान या मतदान के मझधार में फंस गए हैं। दूसरे शहरों में शादी में जाने की तैयारी कर रहे परिवार भी मतदान को लेकर गफलत में पड़ गए हैं। यही नहीं दूल्हे की बारात के लिए वाहन की जुगत भी शादी वाले घरों में बड़ी परेशानी का सबब बन गई है। चुनाव के लिए अधिग्रहित किए जाने पर बारात के लिए वाहन मिला मुश्किल या बेहद महंगा साबित होगा। इन परेशानियों को देखते हुए चुनाव आयोग ने यह फैसला लिया और नई तारीख 25 नवम्बर (शनिवार) को मतदान होगा।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Election : क्यों ज़रूरी है वोटिंग की घोषित 23 नवंबर तारीख बदलना? सांसद ने ECI को बताई ये बड़ी वजहें

यह भी पढ़ें – बेटे- बेटियों के बान के दिन मतदान, कैसे होगा कन्यादान

https://youtu.be/tDawxpRgSfw

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव 23 नवम्बर को नहीं होंगे, जानें नई डेट

ट्रेंडिंग वीडियो