scriptRailway Big News : रेलवे कार्मिकों के लिए राहत की खबर, हाईटेक होंगे रेलवे अस्पताल | Railway Personnel Relief News Railway Hospitals will be hi-tech | Patrika News
जयपुर

Railway Big News : रेलवे कार्मिकों के लिए राहत की खबर, हाईटेक होंगे रेलवे अस्पताल

Railway Big News : रेलवे अस्पताल हाईटेक होंगें, एक क्लिक में डॉक्टर के सामने मरीज की कुंडली होगी। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के समस्त रेलवे अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार पर 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

जयपुरJul 26, 2024 / 05:04 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Railway Personnel Relief News Railway Hospitals will be hi-tech

Railway Big News : रेलवे कार्मिकों के लिए राहत की खबर, हाईटेक होंगे रेलवे अस्पताल

Railway Big News : रेलवे कार्मिकों के लिए राहत की खबर है। अब वो अस्पताल जाने से पहले डॉक्टर का अपॉइंटमेंट बुक करवा सकेंगे। टेली-मेडिसिन सुविधा का भी लाभ ले पाएंगे। इतना ही नहीं मरीज को मोबाइल में दवा की सूची और लैब रिपोर्ट भी मिल जाएगी। इसके लिए रेलवे अब हेल्थ मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआइएस) को अपग्रेड करेगा और चिकित्सा सुविधाओं में विस्तार करेगा।

उत्तर पश्चिम रेलवे के कई अस्पतालों में HMIS हो चुका है शुरू

दरअसल, जयपुर, बीकानेर, उदयपुर, जोधपुर, अजमेर समेत उत्तर पश्चिम रेलवे के अस्पतालों में हेल्थ मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआइएस) शुरू हो चुका है। लेकिन मरीजों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। उसमें सर्वर डाउन समेत कई दिक्कतें आ रही हैं। इसके अलावा टेली-मेडिसिन समेत कई सुविधाएं भी शामिल नहीं हैं।
यह भी पढ़ें –

फैमिली पेंशन के नियमों में बड़ा बदलाव, विधवा या तलाकशुदा पुत्री के लिए नए निर्देश जारी

उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के अस्पतालों पर खर्च होंगे 20 करोड़

यह देखते हुए रेलवे बोर्ड ने उसे अपग्रेड करते हुए रेलवे अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं विकसित करने का खाका तैयार किया है। इसमें देशभर के रेलवे अस्पतालों में इस पर कुल 375 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के अस्पतालों पर 20 करोड़ खर्च किए जाएंगे।
Railway Big News
Railway Big News

यों होगी उपयोगी साबित

हेल्थ मैनेजमेंट इनफॉर्मेशन सिस्टम में अपग्रेडेशन के बाद मरीज घर बैठे पंजीकरण करवा सकेंगे। उनके मोबाइल पर लैब जांच रिपोर्ट और दवा की सूची मिल जाएगी। डॉक्टर के सामने भी उनकी बीमारी की पूरी कुुंडली होगी। डॉक्टरों को टेबलेट उपलब्ध करवाएं जाएंगे जिसमें वो मरीज की बीमारी की जानकारी, लैब रिपोर्ट, दवा की जानकारी देख सकेंगे। इससे मरीजों को भी पुरानी पर्ची, जांच रिपोर्ट नहीं ले जानी पड़ेगी।

Hindi News/ Jaipur / Railway Big News : रेलवे कार्मिकों के लिए राहत की खबर, हाईटेक होंगे रेलवे अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो