scriptरेलवे का शेखावटी को तोहफा, शेखावटी की रेल जुडेगी राजधानी से, खाटू आने वालों को बड़ा फायदा | Railway New Project for Sekhawati : New Rail Starting for Ringus | Patrika News
जयपुर

रेलवे का शेखावटी को तोहफा, शेखावटी की रेल जुडेगी राजधानी से, खाटू आने वालों को बड़ा फायदा

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुरAug 06, 2018 / 07:13 pm

rohit sharma

rail

rail

रींगस/जयपुर

शेखावाटी अंचल को राज्य की राजधानी जयपुर से जोडने वाले रेलवे ट्रेक का निर्माण कार्य इन दिनों पूरे जोर शोर से चल रहा है। ट्रेक के निर्माण का कार्य अब तक लगभग 75 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है तथा शेष निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए निर्माण कम्पनी के द्वारा दिन रात काम किया जा रहा है। ट्रेक का निर्माण कार्य दिसम्बर 2016 में शुरू हुआ था जिसे दिसम्बर 2018 या जनवरी 2019 तक पूरा करके मार्च 2019 तक इस ट्रेक को चालू करने के प्रयास किए जा रहे है।
ट्रेक के निर्माण कार्य के दौरान रींगस से छोटा गुढा रेलवे स्टेशन के बीच करीब 7.8 किमी के ब्रिज का निर्माण होगा जिसमें से 3.5 किमी का ब्रिज केवल पिल्लरों पर बिनाया जा रहा है। पिल्लरों पर बनने के चलते इस ट्रेक के निर्माण में अधिक समय लग रहा है। निर्माण कम्पनी के अधिकारियों ने बताया कि निर्माण कार्य में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन फिर भी मार्च तक इस ट्रेक का उद्घाटन करवाने के लिए निर्माण कार्य को आगामी दिसम्बर या जनवारी माह तक पूरा करने का उनका प्रयास चल रहा है।

143 करोड़ रुपए है प्रोजेक्ट की लागत

रेलवे के इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत लगभग 143 करोड़ रूपये है। 173 पिल्लरों पर हो रहा है ब्रिज का निर्माण 7.8 किमी रेलवे ट्रेक में से 3.6 किमी के रेलवे ट्रेक का निर्माण कार्य पिल्लरों पर चल रहा है इसके लिए 173 पिल्लर बनाए जा रहे है। जिनमें से 163 पिल्लरों का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है तथा शेष पिल्लरों का निर्माण कार्य चल रहा है। फुलेरा रेवाड़ी रेलवे ट्रेक से पूर्व दिशा में इस ब्रिज के 124 पिल्लर है जिन पर लेंटर डालने का कार्य भी शुरू हो गया है। पश्चिम दिशा के 49 पिल्लरों में शेष रहे पिल्लरों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

बजरी नहीं मिलने से हो रही है निर्माण में देरी

प्रोजेक्ट कोरडीनेटर हरसद पटेल ने बताया कि सुप्रिम कोर्ट द्वारा बजरी पर रोक लगाने से बजरी नहीं मिल पा रही है जिससे पिल्लरों के निर्माण की गती धीमी हो गई है। इससे पहले जीएसटी व लोहे के दामों में बढोतरी के कारण भी बीच में काम रोकने की नोबत आ गई थी। फुलेरा रेवाडी ट्रेक से पश्चिम दिशा की जमीन के अधिग्रहण में देरी होने के कारण निर्माण कार्य करीब 16 माह देरी से शुरू हो पाया था।

लाखों लोगो को मिलेगा फायदा

इस रेलवे ट्रेक के शुरू होने से रींगस से जयपुर रोजाना अपडाउन करने वाले हजारों लोगों के साथ साथ धार्मिक नगरी खाटूश्यामजी व लोक देवता भैरूबाबा मंदिरों में आने लाखों भक्तों को इसका लाभ मिलेगा। वर्तमान में लोगों को बसों व निजी वाहनों में अधिक किराया चुकाकर आना पड़ रहा है।

ब्रिज व ट्रेक के निर्माण का कार्य लगभग दिसम्बर या जनवरी माह में पूरा करने के प्रयास किए जा रहे है जिससे तय समय के अनुसार ही ट्रेक को शुरू करवाया जा सके।

रविन्द्र सिंह, आईओडब्ल्यू,

रींगस ट्रेक के निर्माण में बजरी सहित अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है फिर भी तय अवधी में कार्य को पूरा करने का प्रयास रहेगा।

हरसद पटेल, प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर

Hindi News/ Jaipur / रेलवे का शेखावटी को तोहफा, शेखावटी की रेल जुडेगी राजधानी से, खाटू आने वालों को बड़ा फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो