scriptHoliday: स्वतंत्रता दिवस से रक्षाबंधन तक 4 दिन की छुट्टी, ट्रेनों में वेटिंग-हवाई सफर हुआ इतना महंगा | public holiday Four days on Independence Day to Rakshabandhan trains and Flight travel becomes expensive | Patrika News
जयपुर

Holiday: स्वतंत्रता दिवस से रक्षाबंधन तक 4 दिन की छुट्टी, ट्रेनों में वेटिंग-हवाई सफर हुआ इतना महंगा

Public Holiday: इस साल अगस्त महीना बहुत खास रहने वाला है। शानदार बारिश से मौसम सुहावना, त्योहारों के साथ-साथ स्वतंत्रता दिवस से रक्षाबंधन तक 4 दिन की छुट्टियां रहने वाली है।

जयपुरAug 08, 2024 / 09:50 am

Lokendra Sainger

Four Day Holiday: इस बार रक्षाबंधन का त्योहार खास है। कारण कि न केवल चहुं ओर मानसून की शानदार बारिश से मौसम सुहावना हो रखा है बल्कि स्वतंत्रता दिवस से रक्षाबंधन तक छुट्टियां भी हैं। इस वजह से राजधानी के लोग रक्षाबंधन का त्योहार मनाने के साथ ही घूमने का भी प्लान बना रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ट्रेनों में वेटिंग अभी से बढ़ रही है।
साथ ही फ्लाइट्स टिकट की बुकिंग भी बढ़ गई है। हालांकि रक्षाबंधन के दिन बुकिंग करने पर किराया दोगुना तक लग रहा है। बाकी अन्य दिनों की बुकिंग में वर्तमान से ज्यादा अंतर नहीं है।

ट्रेनें फुल, हवाई सफर महंगा

दरअसल, इस बार 15 अगस्त, गुरुवार की छुट्टी है और शनिवार व रविवार को वीकेंड है तो सोमवार को रक्षाबंधन की छुट्टी है। इस बीच केवल शुक्रवार ही कामकाज का दिन है। ऐसे में लोग एक दिन यानी शुक्रवार की छुट्टी लेकर पांच दिन का टूर बना रहे हैं। यहां तक कि कई लोग बुधवार शाम को ही निकलने की तैयारी में है। इनमें ज्यादातर वे लोग शामिल हैं, जो दूसरे राज्य या शहर से कामकाज, व्यापार, पढ़ाई के चक्कर में यहां रह रहे हैं।
ऐसी स्थिति में लंबी दूरी की ट्रेनें अभी से फुल हो गई हैं। लोगों को कंफर्म सीट की बजाय लंबी वेटिंग मिल रही है। इस वजह से कई लोग हवाई सफर को चुन रहे हैं। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुसार स्वतंत्रता दिवस से रक्षाबंधन तक एयरपोर्ट पर यात्रीभार में 20 से 25 की वृद्धि होना तय है क्योंकि इस बार लंबा वीकेंड है। ट्रेनों की स्थिति यह है कि जयपुर से जम्मूतवी, कानपुर, मुंबई, अहमदाबाद समेत कई प्रमुख शहरों की ओर जाने वाली ट्रेनों के स्लीपर क्लास में वेटिंग 40 से 88 तक पहुंच गई। एसी कोच में बुकिेंग में भी कंफर्म सीट नहीं मिल रही है।
यह भी पढ़ें

अगले तीन घंटे में राजस्थान में होगी जमकर बारिश, इन जिलों के लिए IMD ने जारी की डबल चेतावनी

15 से 19 अगस्त तक जयपुर से हवाई किराया

मुंबई: 3955 से 6596 रुपए तक।
हैदराबाद: 6703 से 10037 रुपए तक।
अहमदाबाद: 4141 से 9282 रुपए तक।
गोवा: 5913 से 11386 रुपए तक।
(एयरलाइन प्रतिनिधि के अनुसार किराया बगैर किसी अतिरिक्त टैक्स के बुधवार तक)

Hindi News/ Jaipur / Holiday: स्वतंत्रता दिवस से रक्षाबंधन तक 4 दिन की छुट्टी, ट्रेनों में वेटिंग-हवाई सफर हुआ इतना महंगा

ट्रेंडिंग वीडियो