scriptlimestone block auction: 16 लाइमस्टोन ब्लॉक नीलामी से 50 साल में एक लाख करोड़ का राजस्व | One lakh crore revenue in 50 years from 16 limestone block auction | Patrika News
जयपुर

limestone block auction: 16 लाइमस्टोन ब्लॉक नीलामी से 50 साल में एक लाख करोड़ का राजस्व

राजस्थान में एमएमडीआर एक्ट में 2015 में संशोधन के बाद मेजर मिनरल लाइमस्टोन के 16 ब्लॉकों की सफल नीलामी होने से राज्य सरकार को आगामी 50 सालों में करीब एक लाख सात हजार करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा। इस साल माइनर मिनरल के ब्लॉकों के लिए 5 हजार हैक्टेयर क्षेत्र को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं।

जयपुरJul 28, 2022 / 10:01 am

Narendra Singh Solanki

limestone block auction: 16 लाइमस्टोन ब्लॉक नीलामी से 50 साल में एक लाख करोड़ का राजस्व

limestone block auction: 16 लाइमस्टोन ब्लॉक नीलामी से 50 साल में एक लाख करोड़ का राजस्व

राजस्थान में एमएमडीआर एक्ट में 2015 में संशोधन के बाद मेजर मिनरल लाइमस्टोन के 16 ब्लॉकों की सफल नीलामी होने से राज्य सरकार को आगामी 50 सालों में करीब एक लाख सात हजार करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा। इस साल माइनर मिनरल के ब्लॉकों के लिए 5 हजार हैक्टेयर क्षेत्र को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं। वैध खनन को बढ़ावा देकर ही अवैध खनन पर कारगर तरीके से रोक लगाई जा सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए खनिज खोज और ब्लॉक्स की भारत सरकार के ई—पोर्टल से पारदर्शी तरीके से ई—नीलामी की जा रही है। राज्य के अधिकारियों के दल को उड़ीसा की खनिज नीलामी प्रक्रिया का अध्ययन करने भेजा जाएगा, क्योंकि देश में खनिजों की नीलामी और नीलामी से बेहतर राजस्व प्राप्त करने में उड़ीसा अग्रणी प्रदेश है। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम एवं जलदाय डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि विभाग द्वारा इस साल भारत सरकार के ईपोर्टल के माध्यम से मेजर मिनरल के 8 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी अंतिम चरण में है।
माइनर मिनरल के प्लाटों की नीलामी का नया रिकार्ड
माइनर मिनरल के इस साल शुरुआती तीन माह में ही 569 हैक्टेयर क्षेत्रफल के 81 प्लॉट तैयार कर इनकी नीलामी की आवश्यक औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। इस साल माइनर मिनरल के प्लाटों की नीलामी का नया रिकार्ड स्थापित किया जाएगा। राज्य में पिछले साल में माइनर मिनरल के रिकॉर्ड 1009 हैक्टेयर क्षेत्रफल के 422 प्लॉटों का सफल ऑक्शन कर 224 करोड़ 28 लाख रुपए का राजस्व संग्रहित किया गया। इससे पहले 2018-19 में अधिकतम 561 हैक्टेयर क्षेत्रफल के 359 प्लॉटों की सफल नीलामी की 126 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ था। राज्य में 1732 करोड़ के आरसीसी-ईआरसीसी ठेकें प्रभावशील हैं, वहीं 68 आरसीसी-ईआरसीसी ठेकें नीलामी की प्रक्रिया में है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पिछले दिनों विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रम में प्रदेश में अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करने को कहा। खनन क्षेत्र में अवैध गतिविधियां बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निदेशक माइंस केबी पण्ड्या ने केन्द्र सरकार द्वारा माइनिंग क्षेत्र की उपलब्धियों पर राजस्थान को द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित करने पर अधिकारियों को बधाई दी। मेजर और माइनर मिनरल के ब्लॉक्स तैयार करने और नीलामी में राज्य में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। राजस्व अर्जन से लेकर प्लाटों की नीलामी तक नया कीर्तिमान बनाया गया है।

Hindi News / Jaipur / limestone block auction: 16 लाइमस्टोन ब्लॉक नीलामी से 50 साल में एक लाख करोड़ का राजस्व

ट्रेंडिंग वीडियो