scriptराजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, इसी माह से जेब पर 1200 रुपए तक का पड़ेगा अतिरिक्त भार | Now money will be recovered for 200 units from electricity consumers in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, इसी माह से जेब पर 1200 रुपए तक का पड़ेगा अतिरिक्त भार

राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगने जा रहा है। भजनलाल सरकार के इस निर्णय से 1200 रुपए तक का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

जयपुरJul 20, 2024 / 07:55 am

Lokendra Sainger

राजस्थान के बिजली उपभोक्ताओं से एक बार फिर फ्यूल सरचार्ज की वसूली शुरू हो गई है। डिस्कॉम्स ने अभी दो सौ यूनिट से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ताओं को मिल रही छूट बंद कर दी है। इनमें पन्द्रह लाख उपभोक्ता हैं, जिसमें अभी तक रिजस्टर्ड आठ लाख उपभोक्ता को छूट देते रहे। उपभोक्ताओं को हाल ही जारी बिल में फ्यूल सरचार्ज जोड़कर भेजा जा रहा है। इससे 100 से 1200 रुपए तक अतिरिक्त भार आ गया। सरचार्ज की 61 पैसे प्रति यूनिट से गणना की गई है। छूट बंद करने के बाद राज्य सरकार के करीब 200 करोड़ रुपए बचेंगे।
पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने पिछले वर्ष अगस्त में ऐसे सभी घरेलू उपभोक्ताओं के बिल में फ्यूल सरचार्ज छूट देने का आदेश जारी किया था। इस राशि का प्रावधान मार्च 2024 तक की ही बिलिंग के आधार पर किया गया है।
सूत्रों के मुताबिक डिस्कॉम्स ने सरकार से लिखित में पूछा था कि इस छूट को आगे बढ़ाना है या नहीं। क्योंकि, इसका भार सरकार को ही उठाना पड़ता। लेकिन उर्जा विभाग ने इसका अधिकारिक रूप से जवाब नहीं दिया, बल्कि छूट बंद करने के अनौपचारिक निर्देश दे दिए गए। ताकि, सरकार पर किसी तरह का ठीकरा नहीं फूटे।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के 19 नए जिलों को लेकर आया बड़ा अपडेट, भजनलाल सरकार पर लगे ये गंभीर आरोप

इस तरह मिल रही थी

पिछले वर्ष सितम्बर के बिल से छूट शुरू की गई। बिल में फ्यूल सरचार्ज अंकित तो किया गया, लेकिन सब्सिडी वाले कॉलम में जोड़कर छूट देते गए।

बाकी उपभोक्ताओं को फिलहाल मिलता रहेगा फायदा…

राजस्थान में 1.58 करोड़ उपभोक्ता (घरेलू, कॉमर्शियल, इण्डस्ट्रीयल श्रेणी) हैं।
-1.14 करोड़ उपभोक्ता दो सौ यूनिट खपत वाले हैं, जबकि कृषि उपभोक्ताओं की संख्या 16 लाख है। इन 1.29 करोड़ उपभोक्ताओं का फ्यूल सरचार्ज सरकार पहले से वहन करती रहेगी।
-15 लाख घरेलू (दो सौ यूनिट से ज्यादा खपत वाले) उपभोक्ता हैं।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, इसी माह से जेब पर 1200 रुपए तक का पड़ेगा अतिरिक्त भार

ट्रेंडिंग वीडियो