scriptअब आरजीएचएस ओपीडी में अब नहीं लगेंगे 100 रुपए से ज्यादा के इंजेक्शन | Now in RGHS OPD patient not get injection of more than 100 rupees | Patrika News
जयपुर

अब आरजीएचएस ओपीडी में अब नहीं लगेंगे 100 रुपए से ज्यादा के इंजेक्शन

राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (आरजीएचएस) में ओपीडी इंजे€शनों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। सरकारी कर्मियों-पेंशनर्स को डे केयर या अस्पताल में भर्ती होकर ही इंजे€शन लगवाने पड़ रहे हैं। इसके तहत सभी एंटिबायोटिक और कैंसर, किडनी, हृदय व अन्य रोगों के इंजे€शन अब अस्पताल मे ही लगवाए जा सकेंगे। 13 इंजे€शन को छोड़कर सब बंद कर दिए गए हैं।

जयपुरJan 17, 2023 / 09:29 am

Anand Mani Tripathi

RGHS योजना से वंचित DAIRY कर्मचारी

RGHS योजना से वंचित DAIRY कर्मचारी

राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (आरजीएचएस) में ओपीडी इंजे€शनों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। सरकारी कर्मियों-पेंशनर्स को डे केयर या अस्पताल में भर्ती होकर ही इंजे€शन लगवाने पड़ रहे हैं। इसके तहत सभी एंटिबायोटिक और कैंसर, किडनी, हृदय व अन्य रोगों के इंजे€शन अब अस्पताल मे ही लगवाए जा सकेंगे। 13 इंजे€शन को छोड़कर सब बंद कर दिए गए हैं। इनमें इंसुलिन और 100 रुपए से कम के इंजे€शन शामिल हैं। ऐसे आरजीएचएस प्रशासन का तर्क, ओपीडी इंजे€शनों में अनियमितता हो रही थी।

मरीजों की पीड़ा
कुछ मामलों के आधार पर पूरी सुविधा बंद करना ठीक नहीं इंजे€शन की ही अनुमति दी गई है, जिन्हें मरीज खुद लगा सकते हैं। प्रशासन का तर्क है कि इंजे€शनों की बिक्री में अनियमितता सामने आने के बाद यह निर्णय किया गया है। कार्ड का दुरुपयोग कर 5 लाख रुपए तक का फंड भी उठा लिया गया। वहीं मरीजां का कहना है कि कुछ मामलों के आधार पर संपूर्ण सुविधा बंद करना ठीक नहीं है।

अब अस्पताल जरूरी
अति महत्वपूर्ण चिकित्सक की सलाह पर पहले घर पर ही नर्सिंग स्टाफ से लगवा लेते थे, अब मजबूरन इसके लिए हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ेगा, आरजीएचएस को भी इससे फटका लगेगा, €योंकि भर्ती होने के शुल्क अलग से आरजीएचएस ही चुकाएगा। जिन मरीजों को चिकित्सक ने आराम की सलाह दी है, अब उन्हें भी अस्पताल ही जाना होगा। गर्भवती महिलाओं को भी अब सभी इंजे€शन के लिए अस्पताल ही जाना होगा।

ओपीडी में पांच लाख का फंड
अभी जयपुर में ही २-३ कार्ड से करीब 5 लाख का ओपीडी फंड करवाया था। हमने ऐसे कार्ड Žलॉक कर दिए हैं। गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को इंजे€शन खुद लगाने भी नहीं चाहिए,यह निर्णय मरीज की सुरक्षा को देखकर भी लिया गया है।
शिप्रा विक्रम, परियोजना अधिकारी, आरजीएचएस

 

Hindi News/ Jaipur / अब आरजीएचएस ओपीडी में अब नहीं लगेंगे 100 रुपए से ज्यादा के इंजेक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो