scriptसुबह जल्दी उठने वालों की तुलना में नाइट आउल्स का दिमाग होता है तेज | Patrika News
जयपुर

सुबह जल्दी उठने वालों की तुलना में नाइट आउल्स का दिमाग होता है तेज

प्रसिद्ध नाइट आउल्स में पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं, जो कथित तौर पर आधी रात के बाद बिस्तर पर जाते थे और सुबह 7 बजे उठते थे।

जयपुरJul 11, 2024 / 06:33 pm

Shalini Agarwal

प्रसिद्ध नाइट आउल्स में पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं, जो कथित तौर पर आधी रात के बाद बिस्तर पर जाते थे और सुबह 7 बजे उठते थे।

प्रसिद्ध नाइट आउल्स में पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं, जो कथित तौर पर आधी रात के बाद बिस्तर पर जाते थे और सुबह 7 बजे उठते थे।

जयपुर। अक्सर यही कहा जाता है कि जीवन में आगे बढ़ना है तो जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालें। लेकिन एक नए अध्ययन से पता चलता है कि बराक ओबामा, विंस्टन चर्चिल और रॉबी विलियम्स जैसे जो लोग रात में जागते हैं, वे सुबह जल्दी उठने वाले लोगों की तुलना में अधिक तेज़ हो सकते हैं। इंपीरियल कॉलेज लंदन के शिक्षाविदों के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने कहा कि विभिन्न अध्ययनों में नींद और संज्ञानात्मक क्षमताओं की जांच की गई है – विशेष रूप से किसी व्यक्ति की नींद की अवधि – लेकिन नींद के पैटर्न, कालक्रम और अनुभूति के बारे में बहुत कम जानकारी है। इसलिए उन्होंने नींद की अवधि, गुणवत्ता और कालक्रम के बीच ‘जटिल संबंधों’ की जांच करने के लिए यूके बायोबैंक अध्ययन में भाग लेने वाले हजारों लोगों के डेटा की जांच की – अध्ययन में ‘सुबह’, ‘शाम’ या, जहां एक व्यक्ति विशेष रूप से नहीं था, के रूप में वर्गीकृत किया गया है। अध्ययन में भाग लेने वाले लोगों का परीक्षण किया गया जिसमें उनकी बुद्धि, तर्क कौशल, प्रतिक्रिया समय और स्मृति की जांच की गई।
27,000 लोगों के डेटा का विश्लेषण

शोधकर्ताओं ने लगभग 27,000 लोगों के डेटा का विश्लेषण किया, और उनकी स्व-रिपोर्ट की गई नींद की अवधि, नींद के पैटर्न और नींद की गुणवत्ता के साथ इन परीक्षणों पर कितना अच्छा प्रदर्शन किया, इसकी तुलना की। बीएमजे पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, जो लोग हर रात सात से नौ घंटे की नींद लेते हैं, उनका प्रदर्शन परीक्षणों में सबसे अच्छा रहा। शिक्षाविदों ने यह भी पाया कि नाइट आउल्स लोगों में ‘बेहतर संज्ञानात्मक कार्य’ होता है।
शाम के समय सक्रिय रहने से अच्छा प्रदर्शन

उन्होंने कहा कि एक महिला होने के नाते, बढ़ती उम्र और एनजाइना, उच्च रक्तचाप और मधुमेह का निदान होने से ‘संज्ञानात्मक प्रदर्शन खराब’ होता दिख रहा है। शोध की प्रमुख लेखिका, इंपीरियल कॉलेज लंदन में सर्जरी और कैंसर विभाग की डॉ. राहा वेस्ट ने कहा: ‘हमारे अध्ययन में पाया गया कि जो वयस्क स्वाभाविक रूप से शाम के समय अधिक सक्रिय होते हैं – जिसे हम ‘इवनिंगनेस’ कहते हैं – वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं संज्ञानात्मक परीक्षणों में उन लोगों की तुलना में बेहतर जो “सुबह के लोग” हैं। ‘केवल व्यक्तिगत प्राथमिकताएं होने के बजाय, ये कालानुक्रम हमारे संज्ञानात्मक कार्य को प्रभावित कर सकते हैं।’
समझें प्राकृतिक नींद को

उन्होंने आगे कहा: ‘हालांकि अपनी प्राकृतिक नींद की प्रवृत्ति को समझना और उसके साथ काम करना आवश्यक है, लेकिन यह याद रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि पर्याप्त नींद लें, न कि बहुत लंबी या बहुत कम। ‘यह आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और सर्वोत्तम रूप से कार्य करने के लिए महत्वपूर्ण है।’ इंपीरियल के सर्जरी और कैंसर विभाग के सह-अध्ययन नेता प्रोफेसर डाकिंग मा ने कहा: ‘हमने पाया कि नींद की अवधि का मस्तिष्क के कार्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है, और हमारा मानना ​​​​है कि नींद के पैटर्न को सक्रिय रूप से प्रबंधित करना वास्तव में बढ़ावा देने और सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। जिस तरह से हमारा दिमाग काम करता है।
न बदलें नींद का पैटर्न

‘आदर्श रूप से हम सामान्य आबादी में नींद के पैटर्न को बेहतर बनाने में मदद के लिए नीतिगत हस्तक्षेप देखना चाहेंगे।’ हालाँकि, स्वतंत्र विशेषज्ञों ने निष्कर्षों से सावधान किया है। सरे विश्वविद्यालय में संज्ञानात्मक तंत्रिका विज्ञान के विशेषज्ञ प्रोफेसर रोई कोहेन कदोश ने कहा कि शोध ‘ठोस’ था, लेकिन इसकी प्रस्तुति ‘गलत’ थी। ‘यह अध्ययन हमें अनुभूति पर नींद के प्रभाव के बारे में कुछ नहीं बता सकता है, और “आपको तेज़ बनाओ” जैसा शीर्षक गलत है। उन्होंने कहा, ‘यह बेशक हमें अनुभूति के साथ नींद के संबंध के बारे में बता सकता है लेकिन किसी कारणात्मक प्रभाव के बारे में नहीं।’ ‘मुझे डर है कि आम जनता इसे समझ नहीं पाएगी और अपनी नींद का पैटर्न बदल देगी। ‘मुझे लगता है कि इस अध्ययन पर आधारित नीतिगत हस्तक्षेप समय से पहले है और इसे उचित ठहराने के लिए एक अलग डिजाइन के साथ एक अलग शोध की आवश्यकता है।’
अध्ययन की सीमाएं

ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन की नींद विशेषज्ञ डॉ. जेसिका चेलेकिस ने भी अध्ययन में इस्तेमाल किए गए शब्दों पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह ‘तथ्य को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करता है’। हालांकि अध्ययन का डिज़ाइन ठीक है, फिर भी कुछ महत्वपूर्ण सीमाएं हैं।’ उसने कहा। ‘सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लेखक कभी यह नहीं बताते कि प्रतिभागियों ने दिन के किस समय संज्ञानात्मक परीक्षणों में भाग लिया, जिसका उनके परिणामों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है।
‘इसके अलावा, लेखक यह भी कहते हैं कि उन्होंने प्रतिभागियों की शैक्षिक उपलब्धि को ध्यान में नहीं रखा।’ उन्होंने कहा: ‘मेरे विशेषज्ञ की राय में, मुख्य निष्कर्ष यह होना चाहिए कि सांस्कृतिक धारणा यह है कि जल्दी उठने वाले ‘रात के उल्लू’ की तुलना में अधिक उत्पादक होते हैं, जो वैज्ञानिक जांच के दायरे में नहीं आता है। ‘हालांकि हर किसी को हर रात अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने का लक्ष्य रखना चाहिए, हमें यह भी जानने की कोशिश करनी चाहिए कि दिन के किस समय हम सबसे अच्छे होते हैं और उन तरीकों से काम करना चाहिए जो हमारे लिए उपयुक्त हों। ‘विशेष रूप से, रात के समय जागने वाले लोगों को उस रूढ़िवादिता को अपनाने में शर्मिंदा नहीं होना चाहिए जो “जल्दी सोने, जल्दी उठने” की प्रथा का समर्थन करती है।’
जानिए कौन-कौन हैं शामिल

प्रसिद्ध नाइट आउल्स में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी शामिल हैं, जो कथित तौर पर आधी रात के बाद बिस्तर पर गए और सुबह 7 बजे उठे।ब्रिटिश राजनीतिक दिग्गज और पूर्व प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल भी नाइट आउल्स थे, सुबह 4 बजे बिस्तर पर चले जाते थे और इतनी देर से उठते थे कि उन्होंने अपने स्नानघर में युद्ध मंत्रिमंडल की बैठकें आयोजित कीं। ‘द किंग’ एल्विस प्रेस्ली को भी देर रात सोने की आदत थी, वे अक्सर शाम 4 बजे ही नाश्ता कर लेते थे। पॉप स्टार रॉबी विलियम्स ने भी कहा है कि वह नाइट आउल्स हैं, पहले उसने दावा किया था कि वह सुबह 6 बजे तक सोने नहीं जाता है और दिन का पहला भोजन शाम 5 बजे बनाता है।
ये हैं जल्दी उठने वाले भी

स्पेक्ट्रम के दूसरी ओर, प्रसिद्ध ‘लार्क्स’, जो जल्दी सोने और जल्दी उठने वाले हैं, उनमें एप्पल के टिम कुक, मिशेल ओबामा और वोग के प्रधान संपादक अन्ना विंटोर शामिल हैं। वास्तव में, उद्यमियों और सीईओ के बीच जल्दी उठना आम बात है, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अधिकांश (37 प्रतिशत) सुबह 6 बजे उठते हैं। सीमित मात्रा में नींद लेना भी राजनेताओं और व्यापारिक नेताओं की आदत बन गई है। उदाहरण के लिए, पूर्व प्रधान मंत्री मार्गरेट थैचर ने लगभग चार घंटे तक आंखें बंद रखीं। एक अन्य पूर्व नेता जो अनुशंसित न्यूनतम छह घंटे से कम सोते हैं, उनमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल हैं, जो प्रसिद्ध रूप से रात में केवल चार से पांच घंटे सोते हैं। एलोन मस्क, ड्वेन ‘द रॉक’ जॉनसन और मार्था स्टीवर्ट भी दावा करते हैं कि उन्हें हर रात केवल तीन से छह घंटे के बीच आंखें बंद रखने का मौका मिलता है। फ्रेंड्स फेम जेनिफर एनिस्टन एक ऐसी सेलेब्रिटी हैं, जिनकी नींद का पैटर्न अलग-अलग है, या तो अगर वह काम कर रही हैं तो सुबह 4.30 बजे उठ जाती हैं या अगर वह काम नहीं कर रही हैं तो सुबह 8 बजे या सुबह 9 बजे तक सोती रहती हैं।

Hindi News/ Jaipur / सुबह जल्दी उठने वालों की तुलना में नाइट आउल्स का दिमाग होता है तेज

ट्रेंडिंग वीडियो