scriptNew Lok Sabha Speaker : नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के राजनीतिक सफर की जानें बड़ी बातें | New Lok Sabha Speaker Om Birla : Political career | Patrika News
जयपुर

New Lok Sabha Speaker : नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के राजनीतिक सफर की जानें बड़ी बातें

ओम बिड़ला हाड़ौती के ऐसे पहले दिग्गज नेता हैं जो लोकसभा स्पीकर बने हैं।

जयपुरJun 18, 2019 / 04:59 pm

anandi lal

jaipur

New Lok Sabha Speaker : नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के राजनीतिक सफर की जानें बड़ी बातें

जयपुर। प्रदेश के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला को पीएम मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष बनाया है। वे हाड़ौती के ऐसे पहले दिग्गज नेता हैं जो लोकसभा स्पीकर ( New Lok Sabha speaker ) बने हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल में संसद सत्र के शुरू होने के दूसरे दिन लोकसभा स्पीकर का ऐलान किया। ओम बिड़ला अमित शाह के करीबी माने जाते हैं। नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ( New Lok Sabha Speaker Om Birla ) के नाम की घोषणा कर मोदी सरकार ने एक बार फिर सभी को चौंका दिया है।
समर्थकों में खुशी की लहर

राजस्थान के कोटा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल कर संसद में पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता ओम बिड़ला के नाम पर मंगलवार को मुहर लग गई। जैसे ही लोकसभा अध्यक्ष की घोषणा की खबर बिरला समर्थकों तक पहुंची तो खुशी की लहर दौड़ पड़ी। समर्थकों व कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर जोरदार जश्न मनाया।
New Lok Sabha Speaker
बिड़ला का राजनीतिक सफर
ओम बिड़ला ने 17 साल की उम्र मेें राजनीतिक सफर की शुरूआत की। इसके चलते बिड़ला को भाजपा ने 2014 में प्रत्याशी बनाया था। 2003 में पहला चुनाव लड़ा और हाड़ौती के कद्दावर नेता शांति धारीवाल को शिकस्त दी। इसके बाद साल 2008 और 2013 में लगातार जीत हासिल कर चुनाव में दमखम दिखाया। बिड़ला दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं। अब तक पांच चुनाव लड़े और पांचों ही जीते हैं। इससे पहले कोटा दक्षिण से लगातार तीन बार विधायक और एक बार राज्य सरकार में संसदीय सचिव रहे। बिड़ला ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव में साढ़े तीन लाख से ज्यादा मतों से जीत हासिल की। हड़ौती संभाग बीजेपी का गढ़ रहा है, जहां से लोकसभा चुनाव में कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के रामनारायण मीणा को हराया।

लोकसभा का अध्यक्ष संसद के निम्न सदन (लोक सभा) का सभापति होता है। श्री जी.वी. मावलंकर लोकसभा के पहले लोकसभा अध्यक्ष थे। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में इंदौर से8 बार सांसद रहीं सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) को लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया था। राजनयिक से राजनेता बनने वालीम मीरा कुमार लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष (स्पीकर) बनीं।
New Lok Sabha Speaker

Hindi News/ Jaipur / New Lok Sabha Speaker : नए लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के राजनीतिक सफर की जानें बड़ी बातें

ट्रेंडिंग वीडियो