scriptHariyali Teej : ओमान के मस्कट में हरियाली तीज की धूम, राजस्थानी लोकगीत-नृत्य ने मोहा मन, हाथों पर उकेरी मेहंदी, अंजना बनीं तीज क्वीन | Muscat Oman Hariyali Teej Celebrated Rajasthan Folk Song dance Fascinated Mind Mehndi on Hands Anjana became Teej Queen | Patrika News
जयपुर

Hariyali Teej : ओमान के मस्कट में हरियाली तीज की धूम, राजस्थानी लोकगीत-नृत्य ने मोहा मन, हाथों पर उकेरी मेहंदी, अंजना बनीं तीज क्वीन

Hariyali Teej in Muscat Oman : हरियाली तीज की धूम देश में ही नहीं सुदूर ओमान के मस्कट में भी मची हुई थी। राजस्थान की महिलाओं ने पारम्परिक ढंग से मस्कट में हरियाली तीज का त्योहार मनाया। राजस्थानी परम्परा के अनुसार, मेहंदी लगाई पूजा की, झूले झूले, गीत गए और घूमर, कालबेलिया नृत्य कर सबका मन मोहा। अंत पुरस्कार भी दिए गए।

जयपुरAug 20, 2023 / 12:34 pm

Sanjay Kumar Srivastava

hariyali_teej_3.jpg

Muscat Oman Hariyali Teej

जयपुर में तो हरियाली तीज का उत्सव जोर-शोर से मनाया गया। विदेशों में भी हरियाली तीज मनाई गई। घर से दूर ओमान के मस्कट में भी राजस्थान के लोगों ने हरियाली तीज मनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। मस्कट में रहने वाली सुहागिन महिलाओं और लड़कियों ने मारवाड़ी अंदाज में अपने पारम्परिक ढंग से हरियाली तीज का त्योहार मनाया। हरियाली तीज के उत्सव और पूजा में करीब 70 महिलाओं और लड़कियों ने हिस्सा लिया। हरियाली तीज त्यौहार की शुरूआत पूजा से हुई। इसमें मां पार्वती की पूजा की गई। हरियाली तीज त्यौहार कैसे शुरू हुआ इसकी कहानी बताई गई। इसके बाद पारम्परिक लोक गीत गाए गए और लोक नृत्य किए गए। कार्यक्रम में पारंपरिक राजस्थान नृत्य घूमर, कालबेलिया की घूम मच गई।
hariyali_teej_4.jpg


मनमोहक नृत्य किया पेश, नेहा को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का सम्मान व अंजना बनीं तीज क्वीन

एक प्रतिभागी भारती ने लोकगीत थारो चाँद सरिसो मुखड़ो पर मनमोहक नृत्य पेश किया। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नेहा को पुरस्कार दिया गया। अंजना को सर्वश्रेष्ठ पोशाक के लिए तीज क्वीन का ताज पहनाया गया।

झूले को खूबसूरत ढंग से सजाया, हाथों पर खूबसूरत मेहंदी उकेरी

हरियाली तीज के प्रतीक झूले को खूबसूरत ढंग से सजाया गया। सुहागिन महिलाओं और लड़कियों के हाथों पर शानदार ढंग से मेहंदी उकेरी गई। वाणी शर्मा ने मेहंदी लगवाने की जिम्मेदारी ली। कार्यक्रम की संयोजक नवीनता अग्रवा ने बताया कि सुहागिन महिलाओं ने अपने पतियों की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखे। साथ यह उम्मीद जताई की बच्चे इस कार्यक्रम से अपनी परम्परा को समझ सकेंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जयपुर, जोधपुर, अजमेर, सीकर, उदयपुर, कोटा की महिलाओं ने एकजुटता होकर काम किया।

यह भी पढ़ें – Rajasthan : सीएम गहलोत का तोहफा, जयपुर में तीज मेले पर आधे दिन की होगी छुट्टी

hariyali_teej_2.jpg


इन महिलाओं ने लिया हिस्सा

ओमान के मस्कट में हुए हरियाली तीज कार्यक्रम में नवीनता, भारती, टीना, मनस्वी, पूजा, मेघा, स्वाति, दीप्ति, पूजा, नेहा, मेघा, अलका, ज्योति, निकेशा, अनिता, अंजना, गरिमा, रेणुका, अर्चना, नीलू, वाणी, आभा, नेहा, ग्रुशा, रजनी, वीना, प्रिया, सविता, नेहा, सुरभि, खुशबू, मनीषा, दीक्षा, मधु, मीना, अलका धवल, प्रियंका, शालिनी, वंदना, अंकिता, अंजलि, गुड्डी, नीतू, भावना, अदिति, पल्लवी, सविता, हेज़ल, रीना ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें – Hariyali Teej Today : जयपुर में निकलेगी तीज माता की शाही सवारी, देशी-विदेशी पावणे करेंगे दीदार

https://youtu.be/ov58XVEanbQ

Hindi News/ Jaipur / Hariyali Teej : ओमान के मस्कट में हरियाली तीज की धूम, राजस्थानी लोकगीत-नृत्य ने मोहा मन, हाथों पर उकेरी मेहंदी, अंजना बनीं तीज क्वीन

ट्रेंडिंग वीडियो