scriptजेईई 2024 में Selection से चूक गए? ध्यान रखें JEE Main-2025 की ये महत्वपूर्ण जानकारी | Missed Selection in JEE 2024? Keep in mind these important information about JEE Main-2025 | Patrika News
जयपुर

जेईई 2024 में Selection से चूक गए? ध्यान रखें JEE Main-2025 की ये महत्वपूर्ण जानकारी

JEE Main-2025 दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। सूत्रों के अनुसार यह परीक्षाएं संभवतः जनवरी के अंतिम सप्ताह और अप्रैल के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। विद्यार्थी इन तिथियों को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी को और बेहतर तरीके से योजना बना सकते हैं।

जयपुरJul 15, 2024 / 09:21 am

Gaurav Mayank

जयपुर। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली JEE Main-2025 परीक्षा के लिए विद्यार्थी अभी से तैयारी में जुट गए हैं। यहां हम आपको परीक्षा की तिथियों, रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और प्रिपरेशन रिसोर्सेज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं।
JEE Main-2025 दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। सूत्रों के अनुसार यह परीक्षाएं संभवतः जनवरी के अंतिम सप्ताह और अप्रैल के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएंगी। विद्यार्थी इन तिथियों को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी को और बेहतर तरीके से योजना बना सकते हैं। विद्या​र्थियों को https://www.sarvgyan.com/articles/jee-main-2025 पर भी जानकारी मिल सकती है।
नवंबर में शुरू हो सकता है रजिस्ट्रेशन

पिछले वर्षों को देखते हुए JEE Main-2025 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नवंबर 2024 में शुरू होने की संभावना है। रजिस्ट्रेशन प्रोसेस ऑनलाइन माध्यम से होगी, जो मानक प्रैक्टिस है। विद्यार्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार करें और समय पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी करें।
विद्यार्थियों को नवंबर 2024 में आने वाली ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर नजर बनाए रखनी चाहिए, जिसमें एप्लीकेशन प्रोसेस, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, फीस और डॉक्यूमेंट आवश्यकताओं की जानकारी होगी। एप्लीकेशन प्रोसेस के बारे में सही और सटीक जानकारी के लिए NTA की ऑफिशियल वेबसाइट सबसे विश्वसनीय स्रोत है।
सिलेबस में बदलाव की संभावना नहीं

JEE Main-2025 के एग्जाम पैटर्न या सिलेबस में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। सिलेबस में Physics, Chemistry और Mathematics विषयों को शामिल किया जाएगा, जो मौजूदा CBSE कक्षा 11 और 12 के पाठ्यक्रम के अनुसार होगा। ऑफिशियल सिलेबस डॉक्यूमेंट के लिए NTA वेबसाइट पर जाएं।
प्रिपरेशन रिसोर्सेज

कई वेबसाइट्स JEE Main की तैयारी के लिए रिसोर्सेज प्रदान करती हैं, जिनमें मॉक टेस्ट्स, पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स और स्टडी मटेरियल्स शामिल हैं। तैयारी के लिए विश्वसनीय स्रोतों की तलाश करें, जैसे पिछले टॉपर्स की टिप्स या अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले कोचिंग संस्थान। ऑफिशियल NTA रिसोर्सेज या प्रतिष्ठित प्रकाशकों की स्टडी मटेरियल्स का उपयोग करें, ताकि आपको सही और प्रामाणिक जानकारी मिल सके।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी की गई ऑफिशियल नोटिफिकेशन ही JEE Main 2025 के लिए सबसे विश्वसनीय स्रोत है। लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://jeemain.nta.ac.in/ पर नजर रखें और नवंबर 2024 के आसपास आने वाली जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
अफवाहों से बचें स्टूडेंट्स

विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर तैयारी शुरू करें और SarvGyan.com, shiksha.com, careers360.com जैसे विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें, ताकि वे JEEMain-2025 परीक्षा में सफल हो सकें। किसी भी प्रकार की अफवाहों से बचें और केवल ऑफिशियल स्रोतों से ही जानकारी लें।

Hindi News/ Jaipur / जेईई 2024 में Selection से चूक गए? ध्यान रखें JEE Main-2025 की ये महत्वपूर्ण जानकारी

ट्रेंडिंग वीडियो