scriptLok Sabha Speaker पद को लेकर बड़ी खबर, एनडीए से ओम बिरला हो सकते हैं उम्मीदवार ! | Lok Sabha SPeaker : NDA to nominate Om Birla for Speaker post | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Speaker पद को लेकर बड़ी खबर, एनडीए से ओम बिरला हो सकते हैं उम्मीदवार !

स्पीकर पद का चुनाव को बुधवार को होना है। बिरला वर्तमान में राजस्थान के कोटा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद हैं।

जयपुरJun 25, 2024 / 10:56 am

जमील खान

पिछली लोकसभा में स्पीकर रहे ओम बिरला को एनडीए की ओर से लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए फिर से उम्मीदवार बनाया जा सकता है। यह जानकारी मंगलवार को सूत्रों ने दी। हालांकि, बिरला ही आधिकारिक उम्मीदवार होंगे, इसे लेकर अभी कोई बयानइ नहीं आया है। 543 सदस्यों वाली लोकसभा में एनडीए के 293 सांसद हैं जबकि विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के 234 सांसद हैं। कुछ निर्दलीय सांसदों ने कांग्रेस को अपना समर्थन देने की घोषणा की है, लेकिन सत्तारूढ़ गठबंधन के पास सदन में स्पष्ट बहुमत है। स्पीकर पद का चुनाव को बुधवार को होना है। बिरला वर्तमान में राजस्थान के कोटा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद हैं।
कई विपक्षी नेताओं ने कहा कि वे इस बात पर फैसला करेंगे कि उनका गठबंधन स्पीकर पद के लिए अपने उम्मीदवार का नाम घोषित करेगा या नहीं और एनडीए के रुख के आधार पर चुनाव लड़ेगा। जिस दिन विपक्षी नेताओं ने Pro-Term स्पीकर की सहायता के लिए पैनल का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया, उस दिन इंडिया ब्लॉक के एक सदस्य आरएसपी सांसद ने कहा कि प्रथा यह है कि सरकार स्पीकर पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए पार्टियों के साथ चर्चा करती है। विपक्ष ने उस समिति से दूरी बना ली थी जिसने आठवीं बार सांसद चुने गए कांग्रेस के के. सुरेश की जगह सात बार सांसद चुने गए भाजपा सांसद भतृहरि महातव को लोकसभा का Pro-Term स्पीकर चुना गया।

Hindi News/ Jaipur / Lok Sabha Speaker पद को लेकर बड़ी खबर, एनडीए से ओम बिरला हो सकते हैं उम्मीदवार !

ट्रेंडिंग वीडियो