scriptLok Sabha Elections: राजस्थान में भाजपा की अल्पसंख्यक वोट बैंक में ‘सेंधमारी’ की तैयारी…ये रहेगी रणनीति | Lok Sabha Elections BJP Plan Preparation for Burglary Minority Vote Bank | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Elections: राजस्थान में भाजपा की अल्पसंख्यक वोट बैंक में ‘सेंधमारी’ की तैयारी…ये रहेगी रणनीति

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अल्पसंख्यक बहुल सीटों के लिए आक्रामक और भावनात्मक दोनों तरह की रणनीति तैयार की है। इनमें मुस्लिम वोटरों को साधने के लिए पार्टी ने पहले ‘स्नेह संवाद’ कार्यक्रम किए और अब संवाद सेतु के जरिए सक्रिय है।

जयपुरApr 02, 2024 / 08:15 am

Omprakash Dhaka

minority_vote_bank.jpg

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अल्पसंख्यक बहुल सीटों के लिए आक्रामक और भावनात्मक दोनों तरह की रणनीति तैयार की है। इनमें मुस्लिम वोटरों को साधने के लिए पार्टी ने पहले ‘स्नेह संवाद’ कार्यक्रम किए और अब संवाद सेतु के जरिए सक्रिय है। वहीं दूसरी ओर इन सीटों पर ही हिन्दू मतदाताओं को अपने साथ जोड़ने के लिए राम मंदिर निर्माण से जोड़ा जा रहा है। इनमें वे मतदाता हैं, जो कांग्रेस के पक्ष में वोट करते आए हैं। राजनीतिक दलों के अनुसार प्रदेश में मुस्लिम बहुल विधानसभा सीटों की संख्या 40 है और इसी आधार पर रणनीति तैयार की गई है। भाजपा ने इनमें से 18 सीट ऐसी मानी है, जहां परिणाम में मुस्लिम मतदाता निर्णायक स्थिति में रहता है।

 

इन लोकसभा सीटों पर प्रभाव
अलवर, भरतपुर, जयपुर शहर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, नागौर, बाड़मेर-जैसलमेर, जोधपुर लोकसभा सीट हैं, जिनमें बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक मतदाता हैं। कई विधानसभा क्षेत्र में तो वे निर्णायक स्थिति में रहते आए हैं।

 

ये हैं 40 विधानसभा सीट
भाजपा अल्पसंख्यक बहुल की 40 विधानसभा सीट मानती हैं। इनमें हवामहल, किशनपोल, आदर्श नगर, सिविल लाइन्स, सीकर, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़, झुंझुनूं, मंडावा, सरदारपुरा, सूरसागर, फलौदी, पोकरण, जैसलमेर, शिव, चौहटन, बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व, खाजूवाला, पुष्कर, मसूदा, टोंक, कोटा उत्तर, लाडपुरा, नागौर शहर, मकराना, डीडवाना, लाडनूं, नगर, कामां, तिजारा, किशनगढ़बास, अलवर ग्रामीण, रामगढ़, सवाईमाधोपुर, झालरापाटन, बूंदी, चूरू, धौलपुर और करणपुर है।

 

ये गिना रहे मुख्य उपलब्धियां

– कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना
– तीन तलाक कानून

– अल्पसंख्यकों के लिए संचालित योजनाएं
– हुनर आर्ट और उस्ताद योजना

– अयोध्या में राम मंदिर निर्माण
– पेट्रोल-डीजल के कम किए दाम

-पीएम आवास योजना-उज्ज्वला योजना
-नई रोशनी, नई उड़ान

 

फैक्ट फाइल

– 40 सीटें हैं मुस्लिम बहुल की प्रदेश में
– 18 सीट कांग्रेस के पास हैं अभी

– 19 सीट पर भाजपा

– 3 सीट पर निर्दलीय व अन्य पार्टी के खाते में गईं

 

10 हजार से ज्यादा बूथ

प्रदेश में 52 हजार से ज्यादा बूथ हैं। इनमें से करीब 10 हजार बूथों पर अल्पसंख्यकों का दबदबा है। इन बूथों का जिम्मा भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा को दिया गया है। इन बूथों पर मोर्चा चुनावी प्लानिंग में जुट गया है।

 

यह भी पढ़ें

लोकसभा चुनाव में कई गुना बढ़ गया है प्रति वोटर खर्च, हैरान कर रहे ये आंकड़े


 

इन सीटों पर नजर (विधानसभा चुनाव में स्थिति)

सीट हार-जीत (मत अन्तर)
चूरू (जीते) 6874
किशनपोल (हारे) 7056
आदर्श नगर (हारे) 14073
रामगढ़ (हारे) 19696
कामां (जीते)13906
टोंक (हारे)29475
पुष्कर (जीते) 13869
डीडवाना (हारे)2392
नागौर (हारे)14620
मकराना (हारे) 29314
जोधपुर (जीते)13525
पोकरण (जीते)35427
शिव (हारे)3950
झुंझुनूं (हारे)28863
फतेहपुर (हारे) 25993
नगर (जीते) 1531
सवाईमाधोपुर (जीते)22510
तिजारा (जीते) 6173

Hindi News / Jaipur / Lok Sabha Elections: राजस्थान में भाजपा की अल्पसंख्यक वोट बैंक में ‘सेंधमारी’ की तैयारी…ये रहेगी रणनीति

ट्रेंडिंग वीडियो