scriptअवैध कब्जों के बीच किरण माहेश्वरी काटेंगी टंकियों के रिबन | kiran maheshwari inaugrates the water tanks | Patrika News
जयपुर

अवैध कब्जों के बीच किरण माहेश्वरी काटेंगी टंकियों के रिबन

जलदाय मंत्री का कार्यक्रम। करेंगी टंकियों का उद्घाटन।

जयपुरFeb 25, 2016 / 09:58 am

raktim tiwari

माखूपुरा में एक विवादित अवैध कब्जे के पास बने नवनिर्मित उच्च जलाशय का लोकार्पण जलदाय मंत्री किरण माहेश्वरी करेंगी। करीब एक वर्ष से उच्च जलाशय स्थल के पास बने कथित अवैध कब्जे को हटवाने में जलदाय विभाग नाकाम रहा है।

इसके बावजूद उच्च जलाशय का लोकार्पण का कार्यक्रम दूसरी बार तय किया गया है। विभाग ने अवैध कब्जा व अतिक्रमण हटाने के लिए कई बार प्रयास किए लेकिन इसमें वह सफल नहीं हो सका। गत 23 नवम्बर को भी माहेश्वरी के अजमेर आगमन पर उक्त जलाशय के लोकार्पण की तैयारियां पूरी कर ली गई थी लेकिन एेनवक्त पर कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। अब माहेश्वरी के जरिए लोकार्पण के लिए जलदाय विभाग ने एहतियात बरतते हुए लोकार्पण कार्यक्रम के लिए कुछ दूरी पर शामियाना लगवाया है।

कार्यक्रमों पर एक नजर

किशनगढ़ के आर. के. कम्यूनिटी हॉल में नसीराबाद से किशनगढ़ तक बीसलपुर योजना की स्टील पाइप लाइन (किशनगढ़ शहर की पुनर्गठित पेयजल योजना प्रथम भाग) का शिलान्यास

हाथीखेड़ा में अजयसर-खरखेड़ी-हाथीखेड़ा पेयजल योजना का शिलान्यास

परबतपुरा में नवनिर्मित टंकी का लोकार्पण

माखूपुरा में उच्च जलाशय (टंकी) का लोकार्पण

जिला परिषद सभागार में अजमेर संभाग के चारों जिलों की समीक्षात्मक बैठक
किशनगढ़ की शहर के लिए बहुपयोगी

किशनगढ़ में अब तक 72 घंटे के अंतराल से जलापूर्ति की जा रही है। वर्तमान में आपूर्ति 16 एमएलडी है जबकि मांग 29 .2 एमएलडी है। 158.20 करोड़ प्रस्तावित खर्च बजट घोषणा। योजना के प्रथम भाग में मुख्य पाइपलाइन, राईजिंगमेन मसानिया बालाजी पंपिंग स्टेशन से आजादनगर, चमड़ाघर, इंदिरा कॉलोनी तक पंपिंग स्टेशन, लाइन, स्वच्छ जलाशय व भूतल जलाशय पर 77.29 करोड़, प्रथम चरण में मुंबई की ऑफशॉर इंफ्र ास्ट्रक्चर लि. को 62.22 करोड़ का कार्यादेश जनवरी में दिया गया। 18 माह में पूर्ण होना है। 31 किलोमीटर की स्टील लाइन डाली जाएगी।

अजयसर-खरकेड़ी व हाथीखेड़ा पेयजल योजना

809.00 लाख की वित्तीय स्वीकृति, 18 मार्च 2015 को तकनीकी स्वीकृति 692.63 लाख. कार्यादेश 18 दिसम्बर 2015 को 509.99 लाख- प्रमुख कार्य- बीके कौल नगर पंपिंग स्टेशन पर अतिरिक्त पंप, यहां से पानी पंप से काजीपुरा पंप हाउस व हाथीखेड़ा ओएचएसआर पहुंचेगा।

-काजीपुरा से लक्की ग्राम चौराहे पर एक पंप हाउस 150 क्षमता का जलाशय।
– 17.74 किमी लंबी पाइपलाइन, अन्य साईज की पाइप लाइन 8.71 किमी तथा अन्य कार्य।

– कार्य 6 जनवरी 2017 तक पूरा होना है।

पानी की टंकियों का लोकार्पण
3- माखूपुरा में 5.5 लाख लीटर 10 मीटर स्टेजिंग उच्च जलाशय : लाभान्वित क्षेत्र कनातों का बाडि़या, आम का बैरा, रामदेव नगर, नानकिया खेड़ा।

4- परबतपुरा – पहाड़ी पर 7.5 लाख लीटर का जलाशय, लाभान्वित क्षेत्र – परबतपुरा गांव व जवाहर कॉलोनी।

Hindi News / Jaipur / अवैध कब्जों के बीच किरण माहेश्वरी काटेंगी टंकियों के रिबन

ट्रेंडिंग वीडियो