scriptjaipur news: परकोटा बचाने के दावे तो खूब पर हकीकत से दूर…ड्रोन सर्वे हवा में, नोटिस देकर भूले | jaipur news: There are many claims of saving Parakota but they are far from reality...drone survey is in the air, they forgot after giving notice | Patrika News
जयपुर

jaipur news: परकोटा बचाने के दावे तो खूब पर हकीकत से दूर…ड्रोन सर्वे हवा में, नोटिस देकर भूले

परकोटे को बचाने और संवारने का दावा तो खूब किया जा रहा है, लेकिन हकीकत में काम नहीं हो रहा है। परकोटे के मुख्य बाजारों का ड्रोन सर्वे हुए करीब पांच वर्ष हो चुके हैं, लेकिन इसकी रिपाेर्ट के आधार पर काम ही शुरू नहीं हुआ है। ड्रोन सर्वे की रिपार्ट में 3110 जगह ऐसी […]

जयपुरSep 02, 2024 / 05:48 pm

Amit Pareek

jaipur

पांच साल पहले परकोटा में ड्रोन सर्वे की तैयारी। (फाइल)

परकोटे को बचाने और संवारने का दावा तो खूब किया जा रहा है, लेकिन हकीकत में काम नहीं हो रहा है। परकोटे के मुख्य बाजारों का ड्रोन सर्वे हुए करीब पांच वर्ष हो चुके हैं, लेकिन इसकी रिपाेर्ट के आधार पर काम ही शुरू नहीं हुआ है। ड्रोन सर्वे की रिपार्ट में 3110 जगह ऐसी मिलीं, जहां मूलस्वरूप से छेड़छाड़ की गई थी। इस रिपोर्ट के आधार पर 739 लोगों को नोटिस जारी किए गए और उसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया। इसका दुष्परिणाम यह हुआ कि मूलस्वरूप से छेड़छाड़ लगातार जारी है। कई लोगों ने तो नए निर्माण बिल्डिंग बायलॉज के विरुद्ध ही कर डाले। अक्टूबर, 2019 में सर्वे किया गया था। करीब पांच वर्ष में हैरिटेज सरकार सर्वे रिपोर्ट के आधार पर कोई निर्णय नहीं ले पाई।
———————

अब तक

-अक्टूबर, 2019 में सर्वे पूरा हो गया। तीन माह बाद जनवरी में मुख्य सचिव स्तर पर बैठक हुई और उसमें रिपोर्ट पेश की गई। मूलस्वरूप से छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ नोटिस देने के निर्देश दिए गए।
-मार्च, 2021 में विधानसभा में भी मुद्दा उठा। तत्कालीन नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने विधानसभा में कहा कि 739 लोगों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। हैरिटेज को बचाना सरकार की प्राथमिकता में है।
होना ये था

-सर्वे के बाद संबंधित व्यक्तियों को नोटिस जारी करने थे। उन्हें छह माह का समय देते हुए अतिक्रमण हटाना था और निर्माण को मूलस्वरूप में लाना था।

Hindi News/ Jaipur / jaipur news: परकोटा बचाने के दावे तो खूब पर हकीकत से दूर…ड्रोन सर्वे हवा में, नोटिस देकर भूले

ट्रेंडिंग वीडियो