scriptGood News: जयपुर से निकलने वाले इन 3 नेशनल हाईवे पर चल रहा काम साल के अंत तक हो जाएगा पूरा | Jaipur News: Ongoing work on 3 national highways completed by end of the year | Patrika News
जयपुर

Good News: जयपुर से निकलने वाले इन 3 नेशनल हाईवे पर चल रहा काम साल के अंत तक हो जाएगा पूरा

यह साल राजस्थान की राजधानी जयपुर के लिए सड़कों के लिहाज से काफी खास और राहत देने वाला होगा। इस साल के अंत तक जयपुर से निकल रहे तीन नेशनल हाईवे पर चल रहा काम पूरा हो जाएगा।

जयपुरFeb 14, 2024 / 02:40 pm

Santosh Trivedi

highway.jpg

Good News: यह साल राजस्थान की राजधानी जयपुर के लिए सड़कों के लिहाज से काफी खास और राहत देने वाला होगा। इस साल के अंत तक जयपुर से निकल रहे तीन नेशनल हाईवे पर चल रहा काम पूरा हो जाएगा, जिससे दिल्ली-मुम्बई, अजमेर सहित अन्य शहरों के लिए आवागमन में कम समय लगेगा।


जयपुर से किशनगढ़ छह लेन और जयपुर से गुरुग्राम छह लेन सड़क की मरम्मत का काम चल रहा है। इन दोनों नेशनल हाईवे पर लम्बे समय से काम चल रहा है। इस वजह से वाहन चालकों को आने-जाने में दिक्कतें हो रही हैं और समय भी ज्यादा लग रहा है। वहीं, दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे पर जाने के लिए वर्तमान में दौसा होकर जाना पड़ रहा है।


इस वजह से यहां भी वाहन चालकों को काफी समय लग रहा है। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे को जयपुर से जोड़ने के लिए आगरा रोड पर रिंग रोड से बांदीकुई तक चार लेन एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। इसके बन जाने के बाद जयपुर से दिल्ली तक जाने में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा।

 

यह 90 किलोमीटर का छह लेन नेशनल हाईवे है और इस पर अक्सर जाम रहता है। जयपुर में 200 फीट बायपास से लेकर दूदू तक जगह-जगह जाम की स्थिति रहती है। इसके लिए नेशनल हाईवे ने कई ओवर ब्रिज बनाने शुरू किए हैं। इन ओवर ब्रिज का काम जुलाई तक पूरा करने का टारगेट है।

 

करीब 225 किलोमीटर के इस नेशनल हाईवे पर करीब 161 किलोमीटर का काम लम्बे समय से अटका हुआ था। कुछ समय पहले काम शुरू हुआ था। शाहपुरा -कोटपूतली में ओवर ब्रिज भी बनाए जा रहे हैं। इसका काम भी जुलाई तक पूरा करने की कोशिश की जा रही है।

 

करीब 67 किलोमीटर का चार लेन एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली-मुम्बई आठ लेन एक्सप्रेस से जुड़ेगा। इसका काम जल्द से जल्द पूरा करने का टारगेट है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि नवम्बर तक इसका काम पूरा हो जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने के बाद जयपुर से दिल्ली के बीच का सफर दो से ढाई घंटे का ही रह जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / Good News: जयपुर से निकलने वाले इन 3 नेशनल हाईवे पर चल रहा काम साल के अंत तक हो जाएगा पूरा

ट्रेंडिंग वीडियो