scriptइंदिरा गांधी नहर: गर्मियों में इन 10 जिलों को होगी पेयजल की परेशानी, दो महीने रहेगी नहरबंदी | Indira Gandhi canal-closure-for-60-days-from-march-28 in rajasthan | Patrika News
जयपुर

इंदिरा गांधी नहर: गर्मियों में इन 10 जिलों को होगी पेयजल की परेशानी, दो महीने रहेगी नहरबंदी

इंदिरा गांधी नहर परियोजना 28 मार्च से 60 दिनों के लिए बंद रहेगी।

जयपुरFeb 13, 2023 / 10:25 am

Amit Purohit

indira_gandhi_canal.jpg

indira gandhi canal project (File Photo)

indira gandhi canal : पश्चिमी राजस्थान के इलाकों की प्यास बुझाने वाली इंदिरा गांधी नहर में फिर पूरी तरह से नहरबंदी (INGP Closer)होगी। बीकानेर, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर, चूरू, नागौर, सीकर और झुंझुनू जिलों में गर्मियों के दौरान पानी की कमी का सामना करना पड़ेगा क्योंकि इंदिरा गांधी नहर 60 दिनों के लिए बंद हो जाएगी। पंजाब सरकार नहर की मरम्मत की तैयारी कर रही है। इस दौरान पीने का पानी भी नहीं मिलेगा। पीएचईडी अपने भंडारण टैंक से इसकी आपूर्ति करेगा। सामान्य दिनों में इन जिलों में इंदिरा गांधी नहर से ही सिंचाई और पेयजल की आपूर्ति होती है।
अधिकारियों के मुताबिक इंदिरा गांधी नहर परियोजना 28 मार्च से 60 दिनों के लिए बंद रहेगी। इन 60 दिनों में किए जाने वाले कार्यों को लेकर जल संसाधन विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। पाइप लाइन डालने के काम के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं। नहर बनने के बाद पहली बार रिलाइनिंग की जाएगी, जिसके लिए 739 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मुख्य नहर की 200 आरडी से 600 आरडी तक करीब 65 किमी तक रिलाइनिंग व बेड निर्माण किया जाएगा। ग्रामीणों के अनुसार हर साल नहर के रख-रखाव के लिए बंद होने पर पीने के पानी का संकट बढ़ जाता है। अधिकारियों के भरसक प्रयास के बावजूद ग्रामीणों को हर साल इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसमें एक महीने पीने के लिए पानी मिलेगा और करीब एक महीने तक पूरा क्लोजर लिया जाएगा।
नहरबंदी खत्म होने तक पीने के पानी के लिए संरक्षित स्रोतों से ही काम चलाना पड़ेगा। जिन जिलों ने समय पर पूरा पानी एकत्र नहीं किया है, वहां परेशानी हो सकती है। हालांकि जलदाय विभाग और जिला प्रशासन ने अपने स्तर पर ट्यूबवेल से टैंकरों के माध्यम से पेयजल पहुंचाने का प्रबंध किया है।
यह भी पढ़ें

गागरोन किले में ही अब नहीं मिलते गागरोनी तोते, फिर बसाने की तैयारी में जुटा वन विभाग




Hindi News/ Jaipur / इंदिरा गांधी नहर: गर्मियों में इन 10 जिलों को होगी पेयजल की परेशानी, दो महीने रहेगी नहरबंदी

ट्रेंडिंग वीडियो