scriptRajasthan Illegal mining: अवैध खनिज, राजस्थान सरकार से फिर बढ़ाया शिकंजा | Illegal minerals, again increased screws from Rajasthan government | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Illegal mining: अवैध खनिज, राजस्थान सरकार से फिर बढ़ाया शिकंजा

राजस्थान सरकार ने अवैध खनन, परिववहन और भण्डारण के खिलाफ सख्त हिदायत देने के साथ ही रात्रि कालीन चैकिंग व्यवस्था को चाक चोबंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसी को देखते हुए जयपुर, अलवर और दौसा में अवैध खनिज परिवहन करते सात वाहन जब्त कर संबंधित पुलिस थानों को सुपुर्द किया गया है।

जयपुरJun 23, 2022 / 11:16 am

Narendra Singh Solanki

Rajasthan Illegal mining: अवैध खनिज, राजस्थान सरकार से फिर बढ़ाया शिकंजा

Rajasthan Illegal mining: अवैध खनिज, राजस्थान सरकार से फिर बढ़ाया शिकंजा

Rajasthan Illegal mining: राजस्थान सरकार ने अवैध खनन, परिववहन और भण्डारण के खिलाफ सख्त हिदायत देने के साथ ही रात्रि कालीन चैकिंग व्यवस्था को चाक चोबंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसी को देखते हुए जयपुर, अलवर और दौसा में अवैध खनिज परिवहन करते सात वाहन जब्त कर संबंधित पुलिस थानों को सुपुर्द किया गया है। इसके अलावा अवैध खनि गतिविधियों पर कार्यवाही की नियमित समीक्षा भी की जा रही है। रात्रिकालीन गश्त के दौरान मेसेनरी स्टोन ग्रिट का अवैध परिवहन करते दो ट्रोले और एक डंपर जब्त कर सरुंड थाने में सुपुर्द किया गया है। इसी तरह से बजरी का अवैध परिवहन करते एक डंपर को जब्त कर प्रागपुरा थाने में सुपुर्द किया गया है। मारबल खण्डा का अवैध परिवहन करते तीन डंपर जब्त कर सेंथल थानें में सुपुर्द किया गया है।
401 प्लॉटों की नीलामी की गई

वर्ष 20-21 में प्रदेश में अपधान खनिज के 401 प्लॉटों की नीलामी की गई है। इसमें सर्वाधिक एसएमई जोधपुर कार्यालय के 115, एसएमई अजमेर के 82 राजसमंद के 55 व अन्य अन्य कार्यालयों के अप्रधान खनिज के प्लाटों की सफल नीलामी हुई है। प्रधान खनिजों की नीलामी में भी उल्लेखनीय प्रयास किए गए हैं। राजस्व संग्रहण में शत—प्रतिशत से भी अधिक राजस्व संग्रहण के लिए एसएमई राजसमंद, कोटा, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर और भरतपुर, एएमई बालेसर, एएमई टोंक, एमई राजसमंद प्रथम, एमई बूंदी, ब्यावर, बारां, हनुमानगढ़ और अलवर की सराहना की। एक माह के अभियान के दौरान अवैध खनन, अवैध खनिज परिवहन और अवैघ खनिज भण्डारण के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उच्च स्तर से दिशा-निर्देश और मोनेटरिंग व फील्ड स्तर पर अधिकारियो की मेहनत का ही परिणाम है कि विभाग द्वारा रेकार्डतोड़ उपलब्धियां अर्जित की गई है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Illegal mining: अवैध खनिज, राजस्थान सरकार से फिर बढ़ाया शिकंजा

ट्रेंडिंग वीडियो