scriptमई में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये 7 जगह हैं सबसे बेस्ट, गर्मियों में देती हैं सर्दियों का मजा | Patrika News
जयपुर

मई में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये 7 जगह हैं सबसे बेस्ट, गर्मियों में देती हैं सर्दियों का मजा

अगर हम आपसे कहें कि राजस्थान में भी कई ऐसी जगह हैं जहां आप गर्मियों में उनका भरपूर मजा ले सकते हैं, तो शायद आप एक बार इस पर विश्वास नहीं करें। तो, चलिए हम आपको राजस्थान की ऐसी सात जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मई के महीने में बिना गर्मी का एहसास हुए घूम सकते हैं।

जयपुरMay 14, 2024 / 05:04 pm

जमील खान

Rajasthan Tourism : राजस्थान का इतिहास और यहां की संस्कृति दुनियाभर में मशहूर है। यहां घूमने के लिए देश ही नहीं विदेश से भी हर साल लाखों की संख्या पर्यटक घूमने आते हैं। घूमने के लिए आपको कई सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे। राजाओं की भूमि कहे जाने वाले राजस्थान का हर शहर कुछ न कुछ विशेषता रखता है जिसके चलके यहां लोग जरूर घूमने आते हैं। हालांकि, यहां गर्मी खूब पड़ती है जिसके चलते पर्यटक यहां आना कम पसंद करते हैं। लेकिन, अगर हम आपसे कहें कि प्रदेश में भी कई ऐसी जगह हैं जहां आप गर्मियों में उनका भरपूर मजा ले सकते हैं, तो शायद आप एक बार इस पर विश्वास नहीं करें। तो, चलिए हम आपको राजस्थान की ऐसी सात जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें मई के महीने में बिना गर्मी का एहसास हुए घूम सकते हैं। गर्मियों में राजस्थान की घूमने लायक टॉप 7 जगह
1. माउंट आबू (Mount Abu)
राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू अरावली पर्वतमाला में स्थित है। हालाँकि, सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण निस्संदेह दिलवाड़ा मंदिर हैं, जो देश में वास्तुकला के सबसे आश्चर्यजनक नमूनों में से एक है। पर्यटक नक्की झील में शांत और आरामदायक नौकायन और विस्टा बिंदुओं से सूर्यास्त के दृश्य का आनंद ले सकते हैं। अरावली पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी – गुरु शिखर भी माउंट आबू में स्थित है। वनस्पतियों और जीवों की प्रचुरता वाला माउंट आबू वन अभयारण्य भी एक आकर्षण है। दिलवाड़ा मंदिरों की असाधारण जटिल वास्तुकला निश्चित रूप से यहां का मुख्य आकर्षण हैे। मंदिरों को विशेष रूप से इसलिए बनाया गया था ताकि वे लुटेरों के आकर्षण से बचने के लिए बाहर से सादे हों और समय की कसौटी पर बहुत अच्छे से खरे उतरे हों।
2. पिछोला झील, उदयपुर (Lake Pichola Udaipur)
मई में राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है उदयपुर स्थित पिछोला झील। यह एक कृत्रित झील है। शहर की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी झीलों में से एक, पिछोला झील को देखने के लिए लाखों पर्यटक आते हैं। ऊंची पहाडिय़ों, विरासत इमारतों और स्नान घाटों से घिरी इस झील को देखना, शांति और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है। यहां आप नाव की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं, खासकर सुबह के समय। झील का निर्माण 1362 ई. में महाराणा लाखा के शासनकाल के दौरान अनाज का परिवहन करने वाले एक आदिवासी पिचू बंजारा द्वारा किया गया था। इसका नाम पास के गांव ‘पिछोली’ के नाम पर रखा गया था। महाराणा उदय सिंह इस झील की सुंदरता से इतना मंत्रमुग्ध हो गए कि उन्होंने झील के किनारे उदयपुर का निर्माण करवाया। यहां एक अरसी विलास द्वीप भी है, जिसे उदयपुर के महाराजाओं में से एक ने झील पर सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए बनवाया था। यह विभिन्न प्रकार के पक्षियों का अभयारण्य भी है।
3. फतह सागर झील, उदयपुर (Fateh Sagar Lake Udaipur)
चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए फतेह सागर झील की सैर करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यह झील भी उदयपुर में स्थित है। आप यहां शांति के साथ- साथ सुरम्य दृश्य का आनंद ले सकते हैं। यहां होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को देखने के लिए दुनियाभर से लोग यहां आते हैं। झील के किनारे कई प्रदर्शनियां, कार्यक्रम और संगीत समारोह आयोजित किए जाते हैं।
4. सिलीसेढ़ झील, अलवर (Siliserh lake Alwar)
यह अलवर की सबसे बड़ी झील है और यहां देसी-विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। इसका निर्माण वर्ष 1845 में महाराजा विनय सिंह ने करवाया था। पूर्व में अलवर शहर को पानी की आपूर्ति करने के लिए बनाई गई इस झील में एक आकर्षक झील महल है जो कि कहा जाता है कि इसे महाराजा ने अपनी पत्नी के लिए बनवाया था। अलवर शहर से लगभग 13 किलोमीटर दूर स्थित यह झील पिकनिक के लिए एक प्रसिद्ध स्थल है। यहां आप बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं।
5. सीतामाता अभयारण्य, प्रतापगढ़ (राजस्थान) (Sitamata Sanctuary Pratapgarh)
सीतामाता वन्यजीव अभयारण्य उत्तर-पश्चिम भारतीय राज्य राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में स्थित है। यह घने पर्णपाती वृक्षारोपण वाला एक घना वन क्षेत्र है जिसमें गुलमोहर, सिन्दूर, रुद्राक्ष, बांस, बेल आदि जैसे पेड़ शामिल हैं। वनस्पति विज्ञानियों ने अभयारण्य में 108 औषधीय जड़ी-बूटियों खोज की है, जिनमें से लगभग 17 लुप्तप्राय हैं। सीतामाता, बुधो, टंकिया, जाखम और करमोई नदियां अभयारण्य से होकर बहती हैं जो क्षेत्र में जीव-जंतुओं और वनस्पतियों को पानी की निरंतर आपूर्ति प्रदान करती हैं। यहां आपको कई अन्य जल निकाय भी मिल जाएंगे। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, वाल्मिकी आश्रम इसी जंगल में स्थित था। इसलिए, इसे सीतामाता वन्यजीव अभयारण्य कहा जाता है। इस क्षेत्र में देवी सीता को समर्पित एक मंदिर भी है।
पुरातत्वविदों ने ऐसी कई चट्टानें देखी हैं जिन पर प्रागैतिहासिक जानवरों की नक्काशी है। इस प्रकार यह अभयारण्य अत्यधिक ऐतिहासिक महत्व का भी माना जाता है। यह अभयारण्य 423 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसे 1979 में वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था। यह तीन अलग-अलग संरचनाओं का एक दिलचस्प मिश्रण है – विंध्याचल पहाडिय़ां, मालवा पठार और अरावली पहाडिय़ां।
जंगलों में तेंदुए, उडऩे वाली गिलहरी, विभिन्न प्रकार के सरीसृप, जंगली सूअर, चित्तीदार हिरण, नीलगाय, लकड़बग्घे, चौसिंघा, चार सींग वाले मृग आदि पाए जा सकते हैं। पक्षी प्रेमी अक्सर बगुला, उल्लू, बगुले, रूबी शेल्डक, ईगल्स, गिद्ध, मोर, पर्पल मूरहेन, सारस क्रेन, कॉमन एंड वुड सैंडपाइपर, बटेर, कबूतर, ब्लैक विंग्ड स्टिंट, कॉटन टील आदि पक्षियों को देखने के लिए अभयारण्य में आते हैं। सीतामाता वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों और पशु प्रेमियों के लिए एक तोहफा है।
6. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, सवाईमाधोपुर (Ranthambore National Park )
रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान उत्तरी भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह पार्क दक्षिणपूर्वी राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित है, जो जयपुर से लगभग 130 किमी दूर है। कभी जयपुर के महाराजाओं के प्रसिद्ध और पूर्व शिकार स्थलों में से एक माना जाने वाला रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र आज एक प्रमुख वन्यजीव पर्यटक आकर्षण है देश-विदेश से वन्यजीव फोटोग्राफरों को आकर्षित किया है।
7. चंबल गार्डन, कोटा (Chambal Gardens Kota)
चंबल नदी के तट पर स्थित, यह पर्यटन स्थल अपने सुंदर परिवेश के कारण गर्मियों में राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। बगीचों में हरियाली के बीच एक छोटा सा तालाब है, जो मगरमच्छों को देखने के लिए प्रसिद्ध है, जिन्हें देखने के लिए झील के ऊपर एक पुल बनाया गया है। यह पार्क बच्चों को बेहद पसंद आएगा।

Hindi News/ Jaipur / मई में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ये 7 जगह हैं सबसे बेस्ट, गर्मियों में देती हैं सर्दियों का मजा

ट्रेंडिंग वीडियो