scriptHeavy Rainfall: राजस्थान के सात जिलों में बाढ़ के हालात, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट | Heavy Rainfall: Flood situation in seven districts of Rajasthan, heavy rain alert in these districts today | Patrika News
जयपुर

Heavy Rainfall: राजस्थान के सात जिलों में बाढ़ के हालात, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Rajasthan Rain Alert: राजस्थान में जयपुर, जोधपुर समेत कई जिलों में बारिश के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो रहा है। लोहावट में पुलिसकर्मी ट्यूब की मदद से थाने तक पहुंचने को मजबूर है।

जयपुरAug 07, 2024 / 07:34 am

Anil Prajapat

rain alert
Rajasthan Rain Alert: जयपुर। राजस्थान में सक्रिय हुए मानसून से हो रही भारी बारिश का कहर मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को राजसमंद, बाड़मेर जालोर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली और अजमेर जिले में अति भारी वर्षा हुई। इन जिलों में बाढ़ के हालात रहे। सर्वाधिक बारिश जैसलमेर के मोहनगढ़ में 260 मिमी, पाली में 257 मिमी और अजमेर के नसीराबाद में 165 मिमी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आज 7 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
लगातार बारिश के चलते जैसलमेर के 868 साल पुराने सोनार दुर्ग की बुर्ज से लगती दीवार का एक हिस्सा भरभरा कर गिर गया। पाली जिले में मुख्यालय के साथ ही सोजत और मारवाड़ जंक्शन में अब तक औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है। पाली और सोजत कस्बे में जनजीवन पूरी तरह प्रभावित रहा। पाली में 70 से ज्यादा कॉलोनियां जलमग्न है। फलोदी के लोहावट क्षेत्र में दो दिनों से हो रही बारिश के कारण कई गांव व कस्बे पानी से घिर गए हैं। थाना परिसर में करीब 3 फीट पानी भर गया है। ऐसे में पुलिसकर्मी ट्यूब की मदद से लोहावट थाने तक पहुंचने को मजबूर है।

बारिश के कारण दो बच्चों समेत तीन की मौत

नागौर के भटनोखा गांव में मकान ढह गया, जिसमें एक बच्चे ने दम तोड़ दिया। बांडी नदी में पानी चलने से जोधपुर जिले की लूनी तहसील के कई गांव जलमग्न हो गए। कांकाणी में एक युवक बह गया। बूंदी जिले के हिण्डोली के ग्राम बालापुरा में सोमवार शाम को नहाते समय बालक की खाल में बह जाने से मौत हो गई। टोंक के टोरडी गांव के पास सोमवार देर रात रोडवेज बस पानी में फंस गई। एसडीआरएफ के जवानों ने चालक को निकाल लिया, पर वह उनसे छूटकर बह गया और मौत हो गई।

तेज बारिश में धीमी पड़ी ट्रेनों की रफ्तार

राजस्थान में जयपुर, जोधपुर समेत कई जिलों में बारिश के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो रहा है। यात्रियों को स्टेशनों पर घंटों ट्रेन के इंतजार में बैठना पड़ा। जयपुर जंक्शन, गांधीनगर समेत कई अन्य स्टेशनों पर ऐसा ही हाल देखा जा रहा है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार जोधपुर मंडल में खारा-मारवाड़ मीठड़ी, फलौदी-मलार के मध्य ट्रैक पर जलभराव के कारण मंगलवार को साबरमती-फलौदी स्पेशल ट्रेन, जोधपुर-जैसलमेर, जैसलमेर-लालगढ़ ट्रेन, जैसलमेर-पोकरण ट्रेन का संचालन रद्द रहा।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Rain: सावधान- राजस्थान में 7-8-9 अगस्त को इन-इन जिलों में होगी भारी से अति भारी बारिश

इसी प्रकार जैसलमेर-जयपुर स्पेशल ट्रेन, जैसलमेर-बीकानेर ट्रेन बीकानेर से ही संचालित हुई। यह बीकानेेर से जैसलमेर के मध्य आंशिक रद्द थी। साथ ही काठगोदाम-जैसलमेर ट्रेन भी जोधपुर से जैसलमेर के मध्य आंशिक रद्द रही। इनके अलावा बीकानेर-दादर ट्रेन समेत कई ट्रेनें बदले रूट से भी संचालित हुईं।
यह भी पढ़ें

School Holiday: राजस्थान में स्कूली बच्चों की बल्ले-बल्ले, अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

आगे क्या… कई जिलों में आज भारी बारिश

चौबीस घंटे के दौरान अजमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर सहित कई जिलों में भारी बारिश होगी। जबकि सीकर, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में मौसम के साफ रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज अलवर, बारां, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं और करौली में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आठ व नौ अगस्त को सीकर सहित कई जगह तेज बारिश होने के आसार हैं।

Hindi News/ Jaipur / Heavy Rainfall: राजस्थान के सात जिलों में बाढ़ के हालात, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो