scriptराजस्थान में भारी बारिश से कई जगह बिगड़े हालात, 23 लोगों की मौत, इन जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित | Heavy Rain in Rajasthan school holiday in 7 districts monday | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में भारी बारिश से कई जगह बिगड़े हालात, 23 लोगों की मौत, इन जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित

Heavy Rain in Rajasthan : राजस्थान में हो रही मूसलाधार बारिश से कई जिलों में हालात बिगड़ गए है। पिछले 24 घंटे में जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, दौसा जिले से सहित कई स्थानों में भारी बारिश हुई है। प्रदेश में वर्षा जनित हादसों में 23 लोगों की मौत हो गई।

जयपुरAug 11, 2024 / 09:44 pm

Kamlesh Sharma

Heavy Rain in Rajasthan : राजस्थान में हो रही मूसलाधार बारिश से कई जिलों में हालात बिगड़ गए है। पिछले 24 घंटे में जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, दौसा जिले से सहित कई स्थानों में भारी बारिश हुई है। प्रदेश में वर्षा जनित हादसों में 23 लोगों की मौत हो गई। जयपुर के कानोता बांध में 5 युवक डूब गए। युवकों की तलाश में किया गया, लेकिन देर रात तक पांचों युवकों को ढूंढा नहीं जा सका। वहीं सात जिलों में सोमवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यहां के स्कूलों में अवकाश घोषित

जयपुर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, गंगापुरसिटी और भतरपुर में स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।

यह भी पढ़ें

करौली में मूसलाधार बारिश से बिगड़े हालात, मौसम विभाग का इन जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट

कहां-कहां हुए हादसे

भरतपुर जिले के बयाना थाना इलाके के श्रीनगर गांव के पास बाणगंगा नदी में नहाते समय रील बनाना कुछ युवकों को भारी पड़ गया। नदी में डूबने से 7 युवकों की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि एक युवक ने पानी से बाहर निकलकर खुद की जान बचाई। मरने वालों में तीन चचेरे भाई शामिल है। जिला कलेक्टर अमित यादव ने बताया कि श्रीनगर निवासी पवन जाटव (20) पुत्र उदय सिंह, सौरभ जाटव (14) पुत्र तान सिंह, भूपेंद्र जाटव (18) पुत्र दशरथ, शांतनु जाटव (18) पुत्र खेमसिंह, लक्की जाटव (20) पुत्र प्रीतम सिंह, पवन सिंह जाटव (22) पुत्र सुगनसिंह और गौरव जाटव (16) पुत्र प्रकाश की मौत हो गई। इनमें पवन, सौरभ और गौरव चचेरे भाई है। उन्होंने बताया कि नदी में नहाने उतरे ये युवक वहां रील बना रहे थे। इसी दौरान डूब गए।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में दर्दनाक हादसा, नदी में नहाने के लिए उतरे सात युवक डूबे; पूरे गांव में छाया मातम

जयपुर ग्रामीण: कानोता बांध की रपट पर नहाते समय एक दोस्त फिसलकर गहरे पानी में चला गया, उसे बचाने के दौरान 5 दोस्त डूब गए। जिस दोस्त को बचाने पांचों युवक बांध में कूदे उसे जिंदा निकाल लिया गया, लेकिन देर रात तक पांचों युवकों को ढूंढा नहीं जा सका।
जयपुर ग्रामीण के फागी में मासी नदी की रपट पर मोटर साइकिल सहित दो युवक बह गए। दोनों सीताराम (21) और देशराज की मौत हो गई। माधोराजपुरा में बरसाती नाले में गिरने से बनवारी (25) की मौत हो गई। दूदू में एनीकट में गिरने से सद्दाम (32) की मौत हो गई। इसी तरह पावटा में मुकेश की मौत हो गई।
ब्यावर: बरसात के दौरान अशोक कुमार (23) पदी में पैर फिसलने से तो पाखरियावास निवासी बबलू (16) की तालाब में नहाने के दौरान डूबने से मौत।

केकड़ी: बह जाने से गुलगांव निवासी मिश्रीनाथ कालबेलिया (50) की मौत हो गई।
करौली: मकान की पट्टियां गिरने से पिता-पुत्र की मौत। बड़ापुरा गांव में 12 वर्षीय बालिका बह गई।

बांसवाड़ा: नर्सिंग छात्र दौसा निवासी विकास शर्मा की कड़ेलिया झरने में डूबने से मौत हो गई।
जोधपुर: कायलाना झील में डूबने से नागौर निवासी कुशग्र सिंह (17) की मौत।

झुंझुनूं: महराणा गांव में माता मंदिर के पास पहाड़ी पर बने कुण्ड में नहाने गए बुलकेश (17), अनुज (18) व अनुज (18) की डूबने से मौत हो गई।

आगे क्या

मौसम केन्द्र निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार परिसंचरण तंत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। अगले तीन-चार दिन तक इसी स्थान पर बने रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई भागों में आगामी 5-6 दिन मानसून सक्रिय रहने और भारी बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अगले 4-5 दिन अधिकांश भागों में बारिश होने की संभावना है।

पांचना के खोलने पड़े 6 गेट

पानी की भारी आवक के चलते क्षेत्र के पांचना बांध में भी पानी की जबरदस्त आवक हो गई। जल संसाधन विभाग को बांध के 6 गेट खोलकर पानी की निकासी करनी पड़ी। बांध से 6 गेट खोलकर 35 हजार क्यूसेक पानी की निकासी करनी पड़ी। इसके बाद पानी निकासी मात्रा 30 हजार क्यूसेक कर दी गई। गौरतलब है कि पांचना बांध में में कुल 7 गेट हैं।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में भारी बारिश से कई जगह बिगड़े हालात, 23 लोगों की मौत, इन जिलों के स्कूलों में अवकाश घोषित

ट्रेंडिंग वीडियो