scriptआपको पचास फीसदी तक चाहिए अनुदान तो देरी नहीं करें, यहां करेंं 13 सितम्बर तक आवेदन | Good news: Farmers are happy, they will get up to 50 percent subsidy, apply till 13 September | Patrika News
जयपुर

आपको पचास फीसदी तक चाहिए अनुदान तो देरी नहीं करें, यहां करेंं 13 सितम्बर तक आवेदन

राज्य में लगभग 66 हजार किसानों को 200 करोड़ रुपए का अनुदान दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए कृषक 13 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जयपुरSep 02, 2024 / 06:53 pm

rajesh dixit

जयपुर। खेती-किसानी में कृषकों द्वारा बुआई, जुताई और बिजाई जैसे कठोर कार्य किए जाते हैं। इन्हीं कार्यों को सुगम बनाने के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन योजना के प्रावधानों के अन्तर्गत किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों पर अनुदान देकर लाभान्वित किया जाएगा। जिससे किसानों पर आर्थिक भार कम पडेगा और कृषि कार्य आसान हो जाएंगे। साथ ही किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।
यह भी पढ़ें: Mahi Dam : सात दिन में खुल जाएंगे गेट, यदि पानी आने की यही रफ्तार रही तो…

कृषि आयुक्त कन्हैया लाल स्वामी ने बताया कि योजना के अन्तर्गत राज्य में लगभग 66 हजार किसानों को 200 करोड़ रुपए का अनुदान दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए कृषक 13 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्रों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमान्त एवं महिला किसानों को ट्रेक्टर की बीएचपी के आधार पर लागत का अधिकतम 50 प्रतिशत तक तथा अन्य श्रेणी के कृषकों को लागत का अधिकतम 40 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा। लघु एवं सीमान्त श्रेणी के किसानों को ऑन-लाईन आवेदन से पूर्व जन आधार में लघु एवं सीमान्त श्रेणी जुड़वाना आवश्यक है, आवेदन के दौरान प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।
यह भी पढ़ें: माही डेम में पानी आने की यही रफ्तार रही तो बीसलपुर से पहले खुल सकते हैं माही के गेट !

इन दस्तावेजों की होगी जरुरत
कृषि आयुक्त ने बताया कि राज किसान साथी पोर्टल पर ई-मित्र के माध्यम से जनाधार कार्ड, जमाबंदी की नकल, कृषि यंत्र का कोटेशन आदि दस्तावेजों की सहायता से ऑन-लाईन आवेदन कर सकते हैं।
इन यंत्रों पर मिलेगा अनुदान
किसानों को राज्य में प्रचलित ट्रैक्टर संचालित सभी प्रकार के कृषि यंत्र जैसे रोटावेटर, थ्रेसर, कल्टीवेटर, बंडफार्मर, रीपर, सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, डिस्क हेरो, प्लॉउ आदि यंत्रों पर अनुदान दिया जायेगा। किसान द्वारा कृषि यंत्रों को पंजीकृत फर्म से खरीदने तथा सत्यापन के बाद अनुदान उनके जनाधार से जुड़े बैंक खाते में हस्तान्तरित किया जाएगा।
एक जन आधार पर होगा एक आवेदन
एक किसान को एक प्रकार के कृषि यंत्र पर तीन वर्ष की कालावधि में केवल एक बार अनुदान दिया जाएगा। किसानों को वित्तीय वर्ष में एक ही कृषि यंत्र पर अनुदान दिया जाएगा। प्रशासनिक स्वीकृति जारी करने से पूर्व खरीदे गए पुराने कृषि यंत्रों पर अनुदान नहीं दिया जाएगा। एक जन आधार द्वारा एक ही आवेदन स्वीकार होगा कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए किसान के नाम भूमि और ट्रेक्टर चलित यंत्र पर अनुदान के लिए ट्रेक्टर का रजिस्ट्रेशन आवेदक किसान के नाम होना आवश्यक है।

Hindi News/ Jaipur / आपको पचास फीसदी तक चाहिए अनुदान तो देरी नहीं करें, यहां करेंं 13 सितम्बर तक आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो