scriptखुशखबरी! भजनलाल सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी सौगात, अब सीधी भर्ती में मिलेगा 33% आरक्षण; आदेश जारी | cm bhajan lal gave a gift to women order issued for 33 percent reservation for women in rajasthan police recruitment | Patrika News
जयपुर

खुशखबरी! भजनलाल सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी सौगात, अब सीधी भर्ती में मिलेगा 33% आरक्षण; आदेश जारी

Rajasthan News: भजनलाल सरकार ने राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम-1989 में संशोधन करते हुए सीधी भर्ती में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है।

जयपुरOct 01, 2024 / 05:45 pm

Nirmal Pareek

Women Reservation in Rajasthan: दीवाली से पहले राजस्थान की भजनलाल सरकार ने महिलाओं को बड़ी सौगात दी है। इस बार राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम-1989 में संशोधन करते हुए सीधी भर्ती में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है। इस से संबधित आदेश कार्मिक विभाग ने जारी कर दिए हैं।
दरअसल, राज्य में अब महिलाओं को पुलिस भर्ती में 33 फीसदी आरक्षण मिलेगा। इसके लिए सरकार ने राजस्थान पुलिस के नियमों में संशोधन किया है। इस संसोधन के मुताबिक पुलिस भर्ती में महिलाओं को मिलने वाले 33 फीसदी आरक्षण में से एक तिहाई आरक्षण विधवा महिलाओं को मिलेगा। वहीं, तलाकशुदा महिलाओं के लिए 80-20 के अनुपात में होगा।
यह भी पढ़ें

BJP के मंच से किरोड़ी लाल ने छेड़ा इस्तीफे का राग तो किसकी बढ़ी टेंशन? जानें

गौरतलब है कि राजस्थान की भाजपा सरकार ने 2023 के विधानसभा चुनावों में अपने घोषणापत्र में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने की बात की थी। अब भजनलाल सरकार ने किए गए वादे को पूरा करते हुए यह निर्णय लिया है। इससे पहले शिक्षक भर्ती के नियमों में भी संशोधन किया गया था।

Hindi News / Jaipur / खुशखबरी! भजनलाल सरकार ने दी महिलाओं को बड़ी सौगात, अब सीधी भर्ती में मिलेगा 33% आरक्षण; आदेश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो