scriptFree Government schemes का लाभ लेने से पहले सावधान: बड़ी गैंग अरेस्ट, 80 बैंक खातों में मिले पौने तीन करोड़ रुपए | Fraud of 3 crores in the name of providing benefits of government | Patrika News
जयपुर

Free Government schemes का लाभ लेने से पहले सावधान: बड़ी गैंग अरेस्ट, 80 बैंक खातों में मिले पौने तीन करोड़ रुपए

सन्दिग्ध खातों के विश्लेषण में पाया गया कि यह रकम आईपीएल सट्टे और अन्य संदिग्ध कार्यों से जमा की गई है।

जयपुरMay 16, 2023 / 09:22 am

JAYANT SHARMA

cyber_fraud_gang_photo_2023-05-16_09-20-36.jpg

gang arrest


जयपुर
राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले की साइबर टीम द्वारा सरकारी योजनाओं के पैसे मिलने का झांसा देकर फर्जी अकाउंट खुलवाने वाले चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर खुलवाए गए खातों का डेबिट फ्रीज कर 2 करोड़ 72 लाख 96 हजार 622 की संदिग्ध राशि होल्ड करवाई है। अभियुक्तों से 20 से ज्यादा डेबिट और क्रेडिट कार्ड जप्त किए गए हैं।

एसपी अमित कुमार ने बताया कि आरोपी संजय मालवीय , शुभम अहिवासी, रूद्राक्ष त्रिवेदी तथा अमन सोनी को गिरफ्तार किया गया है। अमन कुमार एमपी स्टेट के रतलाम का रहने वाला है और उसके बाकि साथी प्रतापगढ़ के ही रहने वाले हैं। इनके बारे में परिवादी ने साइबर सेल में रिपोर्ट दी थी। परिवादी को सरकारी योजना का लालच देकर खाता खुलाने के साथ उसके नाम से सिम कार्ड भी जारी करवाएं गये। बैंक कर्मचारी द्वारा परिवादी को उसके खातों से ज्यादा ट्रांजैक्शन होने के बारे में बताने पर साइबर सेल को रिपोर्ट दी गई। इस पर थाना कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया।

जांच के लिए सीओ मनीष बडगूजर के निर्देशन में एसएचओ रविंद्र सिंहए डीएसटी प्रभारी नरेंद्र सिंह एवं साइबर सेल की एक विशेष टीम गठित की गई। साइबर टीम ने त्वरित कार्रवाई कर इन खातों को संदिग्ध मानते हुए डेबिट फ्रीज करवाया गया। इन खातों से जुड़े 80 खातों की पहचान की गई जिनमें सन्दिग्ध राशि ट्रांसफर की गई है।
सीओ बडगुजर ने बताया कि सन्दिग्ध खातों के विश्लेषण में पाया गया कि यह रकम आईपीएल सट्टे और अन्य संदिग्ध कार्यों से जमा की गई है। इन खातों पर अन्य राज्यों में भी पूर्व में ठगी संबंधित शिकायते हुई है। इन सभी खातों का डेबिट फ्रीज करवा कर अभी तक करीब 2.73 करोड रुपए की संदिग्ध रकम होल्ड करवा मामले की सूचना ईडी को दी गई है। मामले में साइबर सेल में कॉन्स्टेबल पूजा, ऋतुराज और महावीर की विशेष भूमिका रही।
दो दिन पहले जयपुर से भी इसी तरह की एक गैंग पकडी थी और गैंग के सात ठगों से भी करोड़ों रुपयों की राशि के बारे में खुलासा हुआ था। गरीब लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर झूठ बोलकर ये खाते खुलवाते थे और उनके नाम से लोन उठाकर ऐश करते थे।
https://youtu.be/myg6dEdbILY

Hindi News/ Jaipur / Free Government schemes का लाभ लेने से पहले सावधान: बड़ी गैंग अरेस्ट, 80 बैंक खातों में मिले पौने तीन करोड़ रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो